• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पैराशूट नहीं खुलने पर 15 हजार फीट की ऊंचाई से गिरा सैनिक, फिर जो हुआ वह अकल्पनीय था

|
Google Oneindia News

लंदन, 14 जुलाई। अमेरिकी सैनिकों के साथ प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान पूरी तरह पैराशूट ना खुलने से एक ब्रिटिश सैनिक 15 हजार फुट की ऊंचाई से जमीन पर आकर गिरा। यह घटना 6 जुलाई की है, जिसमें ब्रिटिश सैनिक का हाई एल्टीट्यूड लो ओपनिंग (HALO) जंप पूरी तरह नहीं खुल सका और वो सैनिक 15 हजार फुट की ऊंचाई से कैलिफोर्निया स्थित एक छत पर जाकर गिरा। हालांकि उस सैनिक का नाम क्या था, वह सेना की किस टुकड़ी से था और वह किन अमेरिकी सैनिकों के साथ अभ्यास कर रहा था, ब्रिटिश दूतावास ने इसकी जानकारी नहीं दी है। यह पता चला है कि यह अभ्यास कैलिफोर्निया नेशनल गार्ड बेस कैंप रॉबर्ट्स से किया जा रहा था।

    पैराशूट नहीं खुलने पर 15 हजार फीट की ऊंचाई से गिरा सैनिक, फिर जो हुआ वह अकल्पनीय था
    उड़ान के दौरान सैनिक का पैराशूट हुआ फेल

    उड़ान के दौरान सैनिक का पैराशूट हुआ फेल

    उड़ाने के दौरान जब सैनिक ने अपने पैराशूट को खोलने की कोशिश की तो दुर्भाग्यवश वह पैराशूट पूरी तरह खुल नहीं पाया। जिसके कारण वह 322 किलोमीटर उत्तर में एटास्केडरो में एक घर की छत को तोड़ते हुए सीधे किचन में आकर गिरा।

    शुक्र है कि घर में कोई नहीं था

    शुक्र है कि घर में कोई नहीं था

    जानकारी के अनुसार वह सैनिक जिस घर में गिरा उस वक्त उस घर में कोई नहीं था। पैराशूटर को गिरता देख पड़ोसियों ने 911 नंबर पर कॉल कर मदद मांगी और उसकी मदद करने के लिए भागे।

    15 हजार फीट की ऊंचाई से गिरे सैनिक का क्या हुआ

    15 हजार फीट की ऊंचाई से गिरे सैनिक का क्या हुआ

    एटास्केडरो पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर इस घटना की जानकारी देते हुए सैनिक के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि वह होश में था लेकिन दर्द से कराह रहा था, उसे कोई गंभीर चोट नहीं लगी थी। उसका इलाज एटास्केडरो फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज द्वारा किया गया, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया।

    वहीं, ब्रिटिश दूतावास ने बताया कि सैनिक अब ठीक हो रहा है। ब्रिटिश दूतावास ने सैनिक की मदद करने वाले पड़ोसियों का भी आभार व्यक्त किया है। फोटो साभार: ऑफिशियल पेज/भारतीय थल सेना

    क्या होती है HALO जंप

    क्या होती है HALO जंप

    अमेरिकी सैन्य 2014 मिलिट्री फ्रीफॉल ऑपरेशंस फील्ड मैनुअल के अनुसार HALO जंप के दौरान एक व्यक्ति को 35 हजार फीट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से गिराया जाता है। लेकिन, पैराशूट को आप तब तक नहीं खोल सकते जब तक आप 6 हजार फीट या उससे कम ऊंचाई पर न हों।

    English summary
    The soldier fell from a height of 15 thousand feet when the parachute did not open
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X