• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तानाशाह किम जोंग उन की बहन आई सामने, जुलाई से थी गायब होने की अटकलें

|

नई दिल्ली- उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग जुलाई के बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आई हैं। अटकलें थीं कि दक्षिण कोरिया के खिलाफ विवादास्पत मुहिम छेड़ने के चलते उनके भाई ने उनके अधिकार छीन लिए थे। कुछ रिपोर्ट में यहां तक दावा किया जा रहा था कि भाई ने ही बहन की हत्या करवा दी होगी। गौरतलब है कि इस साल जोंग की प्रोफाइल काफी तेजी से बढ़ी थी और उन्होंने दक्षिण कोरिया को धमकाना और उकसाना शुरू कर दिया था। बाद में किम जोंग उन ने खुद दखल देकर उन्हें रोका था और उसके बाद ही वह सार्वजनिक जीनव से गायब हो गई थीं।

तानाशाह किम जोंग उन की 'लापता' बहन आई सामने

तानाशाह किम जोंग उन की 'लापता' बहन आई सामने

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग ने अपनी बहन के साथ बाढ़ से तबाह हुए किम्हवा काउंटी में पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया है। पिछले दिनों आई बाढ़ से वहां भारी तबाही मची है। किम यो जोंग उत्तर कोरिया में अपने भाई के बाद दूसरी सबसे शक्तिशाली कमांडर मानी जाती हैं और वह तानाशाह के परिवार की एकमात्र सदस्य हैं, जो सत्ता में भी सक्रिय रही हैं। इस साल की बाढ़ ने उत्तर कोरिया के कई इलाकों में बहुत ज्यादा नुकसान पहंचाया है और इस बात की भी चिंता जताई जा रही है कि उसे खाद्य पदार्थों के संकट झेलने पड़ सकते हैं। बहरहाल लगता है कि किम पुनर्निमाण कार्यों से खुश नजर आ रहे हैं।

सभी अटकलों पर लगा विराम

सभी अटकलों पर लगा विराम

उत्तर कोरिया में किम यो जोंग को तानाशाह का उत्तराधिकारी समझा जाता है। अप्रैल में जब किम जोंग उन लंबे वक्त के लिए गायब हो गए थे तो लग रहा था कि वो अपनी बहन की हाथों में ही कमान सौंप कर गए हैं। उस समय उनकी बीमारी को लेकर तरह-तरह की अटकलें चल रही थीं। उनकी मौत तक के दावे किए जा रहे थे। इससे पहले यो का जिक्र अंतिम बार वहां की सरकारी मीडिया में तब आया था, जब वह अपने भाई के साथ एक चिकेन फार्म गई थीं और उन्हें भाई से सिगरेट का बट लेते देखा गया था। लेकिन, ताजा तस्वीरों के सामने आने के बाद अमेरिकी सरकार से जुड़े एक स्वतंत्र राजनीतिक विश्लेषक रैचेल मिंयोउंग ली ने कहा है कि जिस तरह से वो भाई के साथ आधिकारिक दौरे पर गई हैं, उससे लगता है कि उनके पर नहीं कतरे गए हैं।

दक्षिण कोरिया को धमकिया दे रही थीं

दक्षिण कोरिया को धमकिया दे रही थीं

इससे पहले जब किम यो जोंग पिछले 27 जुलाई से अचानक गायब हुई थीं तो यहां तक अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि जोंग उन उनकी हत्या भी करवा सकते हैं। क्योंकि, उत्तर कोरिया का यह सनकी तानाशाह अपने विरोधियों को कुचलने के लिए पहले भी ऐसे काम करवा चुका है। किम जोंग उन पर 2017 में अपने से बड़े सौतेले भाई और सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी किम जोंग नैम की हत्या के आदेश देने के भी आरोप हैं। लेकिन, इस साल किम यो जोंग भाई की बीमारी की खबरों के बीच बहुत ही ज्यादा तेजी से सक्रिय हुई थीं और बार-बार दक्षिण कोरिया को धमकियां दे रही थीं। जून के महीने में किम उन ने बहन की ओर से हुई भड़काऊ कार्रवाइयों को रुकवा दिया था। इसके अगले महीने से ही उनकी कोई सूचना सार्वजनिक नहीं हो रही थी। ऐसे में उनके अचानक गायब होने से इन अफवाहों को हवा मिली कि हो सकता है कि उनके गायब होने में भी उनके भाई का ही हाथ हो। (तस्वीरें सौजन्य-ट्विटर)

इस भी पढ़ें- अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप कोरोना पॉजिटिव, अब एक नियम की वजह से छोड़नी पड़ सकती है सत्‍ता!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The sister of dictator Kim Jong Un came in front, there was speculation of disappearance since July
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X