• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वो रिपोर्टर जिसके दर्शक ने टीवी देखकर उसकी जान बचाई

By BBC News हिन्दी

विक्टोरिया प्राइस
INSTAGRAM / VICTORIA PRICE
विक्टोरिया प्राइस

कहते हैं कि नज़र - नज़र का खेल होता है, किसी को बहुत कुछ दिख जाता है, किसी को कुछ नहीं दिखता.

लेकिन अगर किसी की नज़र इतनी पैनी हो कि वह शरीर के अंदर पनप रही बीमारी को पहचान ले, वो भी टीवी में दिख रहे शख़्स की...तो आप इसे एक अजूबा ही कहेंगे.

अमरीका के टीवी चैनल WFLA में काम करने वाली विक्टोरिया प्राइस ने अपनी एक दर्शक का शुक्रिया अदा किया है क्योंकि उनकी दर्शक ने उनसे डॉक्टरी जांच कराने का आग्रह किया था.

विक्टोरिया ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर बताया, "एक दर्शक ने मुझे पिछले महीने ईमेल किया. उन्होंने मेरी गर्दन पर एक गांठ देखी. उन्होंने कहा कि ये गांठ बिल्कुल वैसी ही है, जैसी उनको थी."

"उनकी गांठ कैंसर की थी. और पता चला है कि मेरी गांठ भी कैंसर की गांठ ही है."

ये लिखते हुए उन्होंने बताया कि वो अपने इलाज के लिए मेडिकल लीव पर जा रहा हैं.

दरअसल दर्शक ने ईमेल में लिखा था, "हेलो, मैंने अभी-अभी आपकी न्यूज़ रिपोर्ट देखी. मुझे आपकी गर्दन पर दिख रही गांठ को देखकर चिंता हो रही है. प्लीज अपना थायराइड चैक कराइए. ये देखकर मुझे अपनी गर्दन की गांठ याद आ गई. मेरी गांठ कैंसर वाली निकली थी. सतर्क रहिए."

विक्टोरिया ने अपने ट्वीट के साथ जो फोटो शेयर की थी. एक शख़्स ने उस पर कमेंट किया कि उन्हें तो तस्वीर में कोई गांठ नहीं दिख रही है और वो इस बारे में थोड़ी और जानकारी दें.

इस पर विक्टोरिया ने लिखा, "मैं सहमत हूं. ये इतनी आसानी से नहीं दिख रही. और जब तक कोई ध्यान से नहीं देखता तब तक ये दिखती भी नहीं. इस स्क्रीनशॉट में आप और ठीक तरह से देख सकते हैं. इस बारे में अभी और पता कर रही हूं, लेकिन डॉक्टर ने कहा है कि ट्यूमर मेरे थायराइड के बीच में है. ये ग्लैंड्स को आगे और ऊपर की तरफ धकेल रहा है, इसलिए थोड़ा बाहर निकला हुआ दिख रहा है."

विक्टोरिया ने बताया कि ट्यूमर निकालने के लिए सोमवार को उनका एक ऑपरेशन होगा.

अदा किया शुक्रिया

विक्टोरिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में भी उस दर्शक का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आठ बजे हम आपके सामने होते हैं, दर्शकों को जानकारी देने के लिए.

लेकिन ये रोल उस वक़्त बदल गया जब एक दर्शक ने मुझे ये सब बताया. उन्होंने कहा कि वो इसके लिए बहुत ज़्यादा शुक्रगुज़ार हैं.

रिपोर्टर ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को कवर करने में वो इतनी व्यस्त हो गईं कि उन्होंने अपनी खुद की सेहत को ही नज़रअंदाज़ कर दिया.

उन्होंने कहा, "एक पत्रकार के तौर पर महामारी शुरू होने के बाद से मैंने बिना रुके काम किया. लगातार आ रही जानकारी के लिए लगातार शिफ्ट कीं."

साथ ही उन्होंने कहा, "हम सदी की सबसे महत्वपूर्ण हेल्थ हिस्ट्री को कवर कर रहे थे और मैं अपनी खुद की सेहत के बारे में ही सबसे कम सोच रही थी."

विक्टोरिया ने एक आर्टिकल में लिखा, डॉक्टरों ने बताया कि ट्यूमर उनकी गर्दन के बीच के हिस्से से दूसरी ओर फैल रहा है और थायराइड के पास से इसे सर्जरी के ज़रिए निकालने की ज़रूरत है.

उन्होंने एक पोस्ट किया, "अगर मुझे कभी वो ईमेल नहीं मिलता, तो मैं डॉक्टर के पास नहीं जाती. कैंसर शायद फैलता रहता. ये हिला देने वाला ख़याल है."

"मैं हमेशा उस महिला की शुक्रगुज़ार रहूंगी, जिन्होंने मुझे लिखने का कष्ट उठाया. वो मुझे व्यक्तिगत तौर पर बिल्कुल नहीं जानती थीं. उन्हें ये बताने की ज़रूरत नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्होंने बताया. इसी का मतलब है किसी का आपके साथ होना. है ना?"

थायराइड कैंसर पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं में ज़्यादा होता है. विक्टोरिया ने बताया कि अमरीका में इस साल इस तरह के कैंसर के क़रीब 75% मामले महिलाओं में दर्ज किए गए.

उन्होंने महिलाओं को इसका ध्यान रखने की सलाह ही. और उम्मीद जताई कि वो एक हफ़्ते के अंदर काम पर लौट आएंगी.

फ़्लिप और फ़्लॉप
Getty Images
फ़्लिप और फ़्लॉप

स्टार जिन्हें उनके दर्शकों ने बचाया

ये पहली बार नहीं है जब किसी पैनी नज़र वाले दर्शक ने एक टीवी प्रजेंटर को मददगार मेडिकल सलाह दी हो.

2018 में पूर्व लिवरपूल डिफेंडर और फुटबॉल कॉमेंटेटर मार्क लॉरेंसन ने एक डॉक्टर का शुक्रिया अदा किया था

जिन्होंने उन्हें बीबीसी वन के फुटबॉल फोकस शो पर देखने के बाद उनका कैंसर डायग्नोस किया.

2013 में अमरीकी केबल टीवी नेटवर्क के एक होस्ट तारेक अल मूसा को एक नर्स ने फ्लिप ओर फ्लॉप होम रिक्रंस्ट्रक्शन प्रोग्राम में देखा था और उनकी गर्दन की एक गांठ को लेकर उन्हें सतर्क किया था.

नर्स रयान रीड ने एनबीसी को कहा था, "मुझे लगा कि मुझे इस बारे में आपको बताया चाहिए."

तारेक को स्टेज़ टू का थायराइड कैंसर था और इलाज के बाद वो ठीक हो गए थे.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The reporter whose viewer saved his life by watching TV
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X