• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वर्ष 2016 के साहित्‍य के नोबेल के विजेता बने बॉब डिलन

|
Google Oneindia News

स्‍टॉकहोम। वर्ष 2016 के साहित्‍य के नोबेल पुरस्‍कार का ऐलान भी हो गया है। इस वर्ष साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार अमेरिकी फोक सिंगर बॉब डेलन को दिया गया है।

nobel-prize-literature-2016

पढ़ें-कोलंबिया के राष्‍ट्रपति बने 2016 नोबेल शांति पुरस्‍कार के विजेतापढ़ें-कोलंबिया के राष्‍ट्रपति बने 2016 नोबेल शांति पुरस्‍कार के विजेता

अब तक भौतिकी, रसायन, अर्थशास्‍त्र, शांति और चिकित्‍सा के नोबेल पुरस्‍कार का ऐलान हो चुका है। बॉब डेलन को इस वर्ष का नोबेल उनके नए नए काव्‍य अभिव्‍यक्तियों के लिए दिया गया है।

पढ़ें-अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को मिला अर्थशास्‍त्र का नोबेलपढ़ें-अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को मिला अर्थशास्‍त्र का नोबेल

नोबेल एकेडमी की मानें तो बॉब ने अमेरिका में प्रचलित गायन परंपरा में एक नए युग का शुरुआत की है।

बॉब डिलन का जन्‍म 21 मई 1941 को अमेरिका के मिनेसोटा में हुआ था। वर्ष 1959 में उन्‍होंंने अपना करियर शुरू किया था। मिनेसोटा के कॉफी हाउस में उस समय उन्‍होंने गाना गाना शुरू किया।

पढ़ें-वर्ष 2016 के लिए रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्‍कार का ऐलानपढ़ें-वर्ष 2016 के लिए रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्‍कार का ऐलान

वर्ष 1965 में उनका छह मिनट का सिंगल रिलीज हुआ। 'लाइक ए रोलिंग स्‍टोन' नाम के इस सिंगल के आने के बाद उनका करियर एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया था।

पढ़ें-तीन वैज्ञानिकों को मिला इस वर्ष भौतिक विज्ञान का नोबेलपढ़ें-तीन वैज्ञानिकों को मिला इस वर्ष भौतिक विज्ञान का नोबेल

साधारणतया साहित्‍य के नोबेल का ऐलान भी उसी हफ्ते हो जाता है जिस हफ्ते विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्‍कार दिए जाते हैं। लेकिन इस वर्ष इसमें देर हो गई और सूत्रों की मानें तो इसकी वजह ज्‍यूरी के बीच मतभेदों का होना है।

English summary
The 2016 ‪Nobel Prize in Literature is awarded to Bob Dylan.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X