India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत के इस कदम की तालिबान ने की सराहना, कहा, हिंदुस्तान ने हमपर जताया विश्वास

|
Google Oneindia News

काबुल, जून 25: अफगानिस्तान में भीषण भूकंप के बीच फौरन मानवीय सहायता और टेक्निकल टीम भेजने के लिए तालिबान ने भारत की सराहना की है। तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल कहर बल्खी ने गुरुवार को अफगानिस्तान में मानवीय सहायता जारी रखने के लिए काबुल में अपने दूतावास में अपनी तकनीकी टीम को वापस करने के लिए भारत की सराहना की है।

भारत के फैसले का स्वागत

भारत के फैसले का स्वागत

तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल कहर बल्खी ने एक बयान में कहा कि, 'इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान, अफगानिस्तान के लोगों के साथ अपने संबंधों और उनकी मानवीय सहायता को जारी रखने के लिए काबुल में अपने दूतावास में राजनयिकों और तकनीकी टीम को वापस करने के भारत के फैसले का स्वागत करता है'। बयान में कहा गया है कि, 'अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिकों की वापसी और दूतावास को फिर से खोलना दर्शाता है कि देश में सुरक्षा स्थापित है और सभी राजनीतिक और राजनयिक अधिकारों का सम्मान किया जाता है।" तालिबान के प्रवक्ता ने अंतरराष्ट्रीय राजनयिक प्रथाओं के अनुरूप सभी मौजूदा दूतावासों के लिए सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

भारत ने भेजी है टेक्निकल टीम

भारत ने भेजी है टेक्निकल टीम

गुरुवार को भारत ने घोषणा की कि मानवीय सहायता के वितरण के लिए हितधारकों के प्रयासों के समन्वय के लिए काबुल में दूतावास में एक तकनीकी टीम तैनात की गई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि, 'अफगानिस्तान में विभिन्न हितधारकों के प्रयासों और मानवीय सहायता की निगरानी और समन्वय के लिए और अफगान लोगों के साथ हमारे जुड़ाव को जारी रखने के लिए एक तकनीकी टीम काबुल पहुंच गई है'। आपको बता दें कि, हाल में ही एक भारतीय दल अफगानिस्तान में चल रही मानवीय सहायता के कार्यों की निगरानी करने के लिए राजधानी काबुल का दौरा किया था और भारतीय टीम ने तालिबानी नेताओं से मुलाकात की थी'।

भूकंप में भारत ने भेजी सहायता

भूकंप में भारत ने भेजी सहायता

इस बीच, भूकंप प्रभावित पूर्वी अफगानिस्तान में शुक्रवार को आपातकालीन जीवनरक्षक सहायता भारत की तरफ से भेजी गई है और भारत ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान की हर संभव मदद की बाक कही है। भारत ने यूएन के जरिए अफगानिस्तान में मदद भेजी है और संयुक्त राष्ट्र की टीमों में से एक ने खोस्त और पक्तिका प्रांतों में राहत सामग्री पहुंचाई, जहां बुधवार तड़के आए 5.9 तीव्रता के भूकंप से कई हजार घर नष्ट हो गए हैं।

1150 मरे, 3 हजार घर टूटे, लाखों प्रभावित... तालिबान के बाद भूकंप, अफगानिस्तान की किस्मत ही खराब है!1150 मरे, 3 हजार घर टूटे, लाखों प्रभावित... तालिबान के बाद भूकंप, अफगानिस्तान की किस्मत ही खराब है!

Comments
English summary
Taliban has appreciated the arrival of the Indian technical team in Kabul.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X