• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शरीफे को लेकर चीन से भिड़ा ताइवान, दी WTO में जाने की धमकी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 सितंबर: चीन और ताइवान शुगर एप्पल (शरीफा) को लेकर आमने-सामने आ गए हैं। चीन के ताइवान से दो किस्मों के शरीफा आयात नहीं करने की बात कहने के बाद दोनों देशों का व्यापारिक संबंध बुरी तरह से गड़बड़ा गया है। चीन के आयात पर रोक के मामले को ताइवान ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में ले जाने की धमकी दी है। साथ ही ताइवान सरकार ने लोकल उत्पादकों को भी मदद करने का ऐलान किया है।

चीन ने ताइवान

चीन और ताइवान के बीच फलों के आयात-निर्यात को लेकर ये विवाद कुछ दिन से चल रहा है। दरअसल चीन ने बीमारी का हवाला देते हुए (शुगर एप्पल और वैक्स एप्पल) के आयात को रोकने की धमकी दी है। चीन का कहना है कि इनमें प्लानोकोकस माइनर नाम के कीट मिल रहे हैं, जिससे उनकी फसलों को इन कीटाणुओं से नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में इनका आयात रोका जाएगा।

ताइवान ने दिखाए हैं तेवर

चीन के इस कदम को लेकर ताइवान सरकार ने काफी कड़ा रुख दिखाया है। ताइवान की ओर से कहा गया है कि चीन के आरोपों में कोई दम नहीं है। उन्होंने बिना किसी वैज्ञानिक तथ्य बताए आयात पर रोक की बात कह रही है। इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है। ताइवान ने चीन से कहा है कि अगर वो 30 सितंबर से पहले मौजूदा समस्या का हल नहीं ढूंढा गया तो वह इस मसले को विश्व व्यापार संगठन के सामने ले जाएगा।

अपने किसानों के लिए किया मदद का ऐलान

ताइवान के कृषि मंत्री ने अपने किसानों को भी मदद का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि चीन के फैसले से प्रभावित किसानों की मदद के लिए उनकी सरकार 100 मिलियन ताइपे डॉलर (3.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर) खर्च करेगी। ताकि इस फल की खेती करने वाले लोगों को ज्यादा नुकसान ना हो। चीन और ताइवान के बीच इसी साल फरवरी में भी अनानास को लेकर अनबन देखने को मिली थी।

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जो कई बड़े चेहरों के मात देकर बने पंजाब के सीएम, किस वजह से बने राहुल गांधी की पसंदकौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जो कई बड़े चेहरों के मात देकर बने पंजाब के सीएम, किस वजह से बने राहुल गांधी की पसंद

English summary
Taiwan threatens to take China to WTO over suspension of sugar apple imports
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X