• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरिया-इजरायल में युद्ध जैसे हालात: सीरिया ने इजरायल के मिसाइलों को मार गिराने का किया दावा

|

CAIRO: सीरिया (Syria) और इजरायल (Israel) के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। सीरिया ने दावा किया है कि उसने इजरायल के कुछ मिसाइलों (Missile) को आसमान में ही मार गिराया है। सीरियन मीडिया ने दावा किया है कि सीरिया एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल के कुछ मिसाइलों को हामा (HAMA) में हवा में ही ध्वस्त कर दिया है। सीरियन मीडिया ने कहा है कि इजरायल सीरिया के ऊपर मिसाइल दागकर अपनी आक्रामकता (Aggression) दिखाना चाहता है लेकिन सीरिया ने इजरायल को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उसके मिसाइलों को हवा में ही ध्वस्त कर दिया है।

MISSILE

सुबह 4 बजे इजरायल और सीरिया में टकराव

सीरियन मीडिया ने दावा किया है कि 'सुबह चार बजे सीरिया के हामा में इजरायली दुश्मनों ने सीरिया के ऊपर कई मिसाइल दाग दिए। जो लेबसांस के ट्रिपोली शहर से होते हुए हामा के कुछ टार्गेट्स पर गिरने वाले थे। लेकिन सीरिया के एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल के कुछ मिसाइल्स को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही हवा में ध्वस्त कर दिया'। बताया जा रहा है कि सुबह करीब चार बजे हामा में मिसाइलों के दागे जाने की आवाज लोगों को सुनाई पड़ी है।

सीरिया और इजरायल में तनाव क्यों ?

सीरिया और इजरायल काफी पुराने दुश्मन हैं। दोनों देशों के बीच आये दिन टकराव होता रहता है। कभी इजरायल के निशाने पर सीरिया होता है, तो कभी सीरिया इजरायल पर हमला करने की कोशिश करता है। दरअसल, 1979 में सत्तापलट के बाद ईरान (Iran) की सत्ता कट्टपंथियों के हाथ में आ गई और तभी से ईरान दुनिया के नक्शे से इजरायल को मिटा देने की बात करता आया है। ईरान और इजरायल तो दुश्मन हैं ही, लेकिन ईरान ने सीरिया की सत्ता को प्रत्यक्ष समर्थन देना शुरू कर दिया। जिससे इजरायल को लगता है कि ईरान सीरिया को गुपचुप तरीके से हथियार दे रहा है जिसका इस्तेमाल सीरिया इजरायल के खिलाफ कर सकता है। इजरायल बार बार कहता है कि वो सीरिया में ईरान को अपने सैनिक अड्डे नहीं बनाने देगा, क्योंकि ईरान सैनिक अड्डे का इस्तेमाल इजरायल के खिलाफ करना चाहता है, लिहाजा ईरान और इजरायल की लड़ाई के बीच सीरिया पिसता आ रहा है।

सीरिया में ईरानी ठिकानों पर इजरायली हमले

सीरिया में ईरान अपने सैनिक अड्डों का निर्माण करता है लेकिन पता लगते ही इजरायल उसे मिसाइल से ध्वस्त कर देता है। सीरिया में ईरानी ठिकानों पर इजरायल लगातार हमले करता रहता है। वहीं, ईरान उन आतंकी गुटों को समर्थन करता है जो इजरायल के खिलाफ हैं। ईरान, हिज्बुल्ला और फलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास को आर्थिक और सैन्य मदद देता है। हिज्बुल्ला और हमास के आतंकी अकसर इजरायल को निशाना बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इजरायल उन्हें मुंह तोड़ जवाब देता आया है।

बताया जा रहा है कि इजरायल ने फिर से सीरिया पर आतंकी कैंपों को ध्वस्त करने के लिए मिसाइल हमला किया है। हालांकि सीरियन मीडिया ने दावा किया है कि इजरायल के ज्यादातर मिसाइल को ध्वस्त कर दिया गया है।

इराक के बगदाद में हुए बम धमाके की IS ने ली जिम्मेदारी, बीमारी का बहाना कर आतंकी ने फोड़ा बम, 32 की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Syria claims to have destroy Israeli missiles in hama
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X