• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वीडन ने रिलीज की फेमिनिस्‍ट फॉरेन पॉलिसी पर आधारित हैंडबुक

|

स्‍टॉकहोम। स्‍वीडन में नौ सिंतबर को आम चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों से पहले इस देश ने फेमिनिस्‍ट फॉरेन पॉलिसी यानी नारीवाद पर आधारित विदेश नीति से जुड़ी नियमावली जारी की है। यह मैन्‍युल जो कि एक हैंडबुक है उसे संगठनों और विदेशी सरकारों को ध्‍यान में रखकर जारी किया गया है। इस हैंडबुक का मकसद दुनियाभर में महिला अधिकारों को बढ़ाना है। हैंडबुक में उन खास बातों का जिक्र है जो इस देश की उस नीति से जुड़ी हैं जो महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका देती है।

margot-wallstorm.jpg

चार वर्षों में हुए कामों का जिक्र

सरकार की वेबसाइट पर इस मैन्‍युल को इंग्लिश भाषा में जारी किया गया है। इस हैंडबुक में पिछले चार वर्षों के अंदर लैंगिक असामनता को खत्‍म करने के लिए जो कदम उठाए गए हैं, उनका जिक्र किया गया है। स्‍वीडन ने महिला अधिकारों को बढ़ावा देना अपने इंटरनेशनल एजेंडे में शामिल किया था। इस हैंडबुक के मुताबिक स्‍वीडन ने फेमिनिस्‍ट फॉरेन पॉलिसी की शुरुआत उस पराधीनता और भेदभाव को खत्‍म करना है जिसका सामना आज दुनिया की अनगिनत महिलाओं को करना पड़ता है। इसमें यह भी कहा है कि लैंगिक मतभेद अपने आप में विरोधी है और सरकारों को कई लक्ष्‍यों को जैसे शांति, सुरक्षा और लंबे समय तक चलने वाले विकास को रोकता है।

साल 2014 में लॉन्‍च हुई थी नीति

साल 2014 में स्‍वीडन की विदेश मंत्री मारगॉट वॉलस्‍ट्रॉम यह नीति लेकर आई थीं। इस नीति के तहत आर्थिक उदार को बढ़ावा देना, यौन हिंसा से लड़ना और राजनीति में महिलाओं की भागीदारी की और बेहतर करना था। स्‍टॉकहोम में उन्‍होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि शुरुआती दिनों में इस नीति पर उन्‍हें मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली जिसमें कुछ लोगों ने इसका मजाक तक उड़ाया था। लेकिन उनकी मानें तो जो कुछ भी लोगों ने उनसे कहा, वह सिर्फ कुछ शब्‍द थे और ऐसे में यह हैंडबुक काफी जरूरी है।

English summary
Sweden releases 'Feminist Foreign Policy' Manual for rights groups and foreign governments.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X