• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सूडान और इजरायल संबंधों को सामान्य बनाने पर सहमत हुए: ट्रंप

|

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को घोषणा की कि सूडान और इजरायल संबंधों को सामान्य बनाने के लिए सहमत हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है। ऐसे में ट्रंप के लिए विदेश नीति की बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद ट्वीट कर इसकी घोषणा की है। इसके साथ ही अमेरिका ने सूडान पर कई प्रतिबंध समाप्त कर दिए हैं। अमेरिका की मध्यस्थता में ऐसा करने वाला यह तीसरा देश हो सकता है।

 Sudan has agreed to a peace and normalization agreement with Israel: Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, सूडान इजरायल के साथ रिश्ते सामान्य करने से जुडे़ समझौते के लिए तैयार हो गया है। संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन को मिलाकर अब तक 3 अरब देश कुछ हफ्तों में ही इजरायल के साथ शांति समझौता कर चुके है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह समझौता दोनों राष्ट्रों के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करता है या नहीं।

व्हाइट हाउस की ओर से यह घोषणा उसके तुरंत बाद आई है जिसमें यह कहा गया है कि, आतंकवाद प्रायोजक राज्यों की सूची से सूडान को हटाने के लिए कांग्रेस को सूचित किया गया। इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'अच्छी खबर! सूडान की नई सरकार, जो बहुत प्रगति कर रही है, अमेरिका में हुए आतंकवादी हमलों के पीड़ितों और परिवारों को 335 मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गई है। ऐसा होते ही मैं सूडान को आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची से हटा दूंगा। आखिरकार अमेरिकियों को न्याय मिलेगा और सूडान के लिए भी यह बड़ा कदम है।'

अमेरिका ने सूडान के साथ इस सप्ताह एक समझौता किया था जिसके तहत यदि सूडान आंतकवाद से पीड़ित अमेरिकी नागरिकों को मुआवजा देता है तो उसे आतंकवाद को शह देने वाले देशों की सूची से बाहर किया जा सकता है। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले इसे ट्रंप की उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। हाल ही में अमेरिका ने इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के बीच राजनयिक संबंध सामान्य करने में अहम भूमिका निभाई थी।

इमरान खान को झटका, FATF की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा पाकिस्तान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sudan has agreed to a peace and normalization agreement with Israel: Donald Trump
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X