आठ वर्षों में क्‍या रहीं राष्‍ट्रपति के तौर पर ओबामा की उपलब्धियां

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। व्‍हाइट हाउस से जनवरी 2017 में राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की विदाई हो जाएगी। आने वाली आठ नवंबर को तय हो जाएगा कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति के तौर पर ओबामा की जिम्‍मेदार रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप संभालेंगे या फिर डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन।

पढ़ें-अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के 8 वर्ष और उनकी 9 गलतियां

वर्ष 2009 जनवरी में राष्‍ट्रपति के तौर पर ओबामा ने शपथ ली और वह अमेरिका के पहले अश्‍वेत राष्‍ट्रपति बने। अब जब ओबामा अपने पद की अंतिम‍ जिम्‍मेदारियों को पूरा कर रहे हैं तो हर कोई पीछे मुड़कर देख रहा है।

पढ़ें-नई नौकरी के लिए इंटरव्‍यू की प्रैक्टिस करते राष्‍ट्रपति ओबामा

इस बात में कोई शक नहीं है ओबामा अमेरिका के सफल राष्‍ट्रपतियों में से एक हैं। ओबामा ने अपने कार्यकाल में कुछ ऐसे काम किए जो किसी अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने नहीं किए।

आइए आपको बतौर राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की कुछ सफलताओं के बारे में बताते हैं।

ऑपेरशन नेप्‍चूयन स्‍पीयर

ऑपेरशन नेप्‍चूयन स्‍पीयर

दो मई 2011 को दुनिया के सामने राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने ऐलान किया, 'हमने ओसामा बिन लादेन को मार दिया है।' अल कायदा के चीफ लादेन ने अमेरिका को 9/11 हमलों से दहला दिया था। वर्ष 2010 से अमेरिका को इस बात के सुबूत मिलने लगे थे कि लादेन पाकिस्‍तान में ही है। जनवरी 2011 में सीआईए की ओर से ज्‍वाइंट स्‍पेशल ऑपरेशंस कमांडर वाइस एडमिरल विलियम एच मैक्‍रावेन को लादेन के ठिकाने के बारे में जानकारी दी। 14 मार्च 2011 को राष्‍ट्रपति ओबामा ने नेशनल सिक्‍योरिटी एडवाइजर के साथ मीटिंग की और उन्‍होंने विकल्‍पों पर चर्चा की। 19 अप्रैल को राष्‍ट्रपति ओबामा ने सर्जिकल स्‍ट्राइक की मंजूरी दी। लादेन का खात्‍मा ओबामा के पहले कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि माना जाता है।

वॉर जोन में सबसे कम अमेरिकी सैनिक

वॉर जोन में सबसे कम अमेरिकी सैनिक

एक अमेरिकी वेबसाइट के मुताबिक पिछले 12 वर्षों में यह पहला मौका है जब वॉर जोन में अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या सबसे कम है। इस समय अफगानिस्‍तान में 9,800 अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं और 13,000 नाटो सैनिक हैं। वहीं 26,000 मिलिट्री कांट्रैक्‍टर्स मौजूद हैं। हालांकि ओबामा को ईराक में ग्राउंट ट्रूप्‍स भेजने पर आलोचना का भी शिकार होना पड़ा है।

क्‍यूबा के साथ रिश्‍ते फिर से शुरू

क्‍यूबा के साथ रिश्‍ते फिर से शुरू

अमेरिका और क्‍यूबा के रिश्‍तों के बीच में 60 के दशक से तनाव आना शुरू हुआ। वर्ष 2008 में जब बराक ओबामा राष्‍ट्रपति चुने गए तो उन्‍होंने वादा किया कि वह क्‍यूबा के साथ रिश्‍तों को बहाल करके रहेंगे। ओबामा को बड़ी संख्‍या में क्‍यूबा से वोट हासिल हुए थे। उन्‍होंने अपना वादा पूरा किया और पिछले वर्ष अप्रैल में क्‍यूबा की राजधानी हवाना में वर्ष 1961 से बंद पड़े अमेरिकी दूतावास को 54 वर्षों के बाद खोला गया। इस वर्ष मार्च में ओबामा ने क्‍यूबा की यात्रा भी की।

ईरान न्‍यूक्लियर डील

ईरान न्‍यूक्लियर डील

जुलाई में ईरान के साथ न्‍यूक्लियर डील को अमेरिका और राष्‍ट्रपति ओबामा के लिए सबसे अहम उपलब्धि माना जाता है। दुनिया की छह बड़ी महाशक्तियां ईरान में न्‍यूक्लियर डील को अंतिम रूप देने के लिए इकट्ठा हुईं। रिपब्लिकन पार्टी के विरोध के बाद भी अमेरिकी कांग्रेस में वोट के बाद यह डील अपने अंतिम चरण में पहुंची। ओबामा ने इसके बाद एक वीडियो जारी किया और कहा कि अमेरिका ने ईरान को न्‍यूक्लियर वेपेन बनाने से रोकने के लिए डील को करने में सफलता हासिल की है।

अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार

अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार

ओबामा ने पिछले वर्ष एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो में उन्‍होंने बताया कि 69 माह के दौरान अमेरिका में 13.7 मिलियन नई नौकरियों के अवसर पैदा हुए हैं। अक्‍टूबर 2015 में अमेरिका में बेरोजगारी की दर पांच प्रतिशत से भी कम हो गई थी। ओबामा के कार्यकाल के दौरान बजट घाटे में भी कमी देखी गई। वर्ष 2009 में जब ओबामा ने ऑफिस संभाला तो करीब 1.4 ट्रिलियन डॉलर का बजट घाटा उन्‍हें मिला। लेकिन 2015 तक आते-आते घाटा 430 बिलियन डॉलर का रह गया और वर्ष 2007 के बाद से यह घाटा अपने न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंच सका।

कितनी रही बेरोजगारी

कितनी रही बेरोजगारी

अक्‍टूबर 2009 में अमेरिका में बेरोजगारी की दर 10.1प्रतिशत थी और 2016 की शुरुआत में यह दर 4.9 प्रतिशत पर आ गई। पॉलिटिकयूएसए.कॉम के मुताबिक मंदी के बाद न सिर्फ अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था सुधरी बल्कि ओबामा ने जॉब सेक्‍टर में पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन के भी रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

 आतंकी हमलों में फेल संगठन

आतंकी हमलों में फेल संगठन

वर्ष 2008 में जब ओबामा राष्‍ट्रपति चुनाव लड़ रहे थे तो रिपब्लिकन नेता डिक चेनी ने वॉर्निंग दी थी कि अगर जनता किसी डेमोक्रेटिक को राष्‍ट्रपति चुनती है तो फिर से अल कायदा 9/11 की तर्ज पर कोई बड़ा आतंकी हमला करेगा। लेकिन डिक चेनी की इस बात को खुद ओबामा ने गलत साबित किया। अभी तक आईएसआईएस और अल कायदा अमेरिका पर बड़े आतंकी हमले को अंजाम देन में सफल नहीं हो पाए हैं। बुश की ही तरह ओबामा के कार्यकाल में प्रयास कई बार किए गए लेकिन ओबामा के कार्यकाल में किसी बड़े आतंकी हमले का न हो पाना निश्चित तौर पर उनकी कामयाबी है।

सेम सेक्‍स मैरिज को वैधता

सेम सेक्‍स मैरिज को वैधता

ओबामा के ही कार्यकाल में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने एक एतिहासिक आदेश दिया और कहा कि सेम सेक्‍स कपल्‍स को भी संविधान के मुताबिक शादी करने का हक है। अमेरिका के 50 राज्‍यों में सेम सेक्‍स मैरिज को कानूनी वैधता मिली हुई है। 26 जून 2015 को सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश पारित किया था।

 ओबामा हेल्‍थ केयर

ओबामा हेल्‍थ केयर

वर्ष 2015 में रिपब्लिकन पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में ओबामा हेल्‍थ केयर को चुनौती दी। लेकिन इसके बाद भी सुप्रीम कोर्ट ने ओबामा हेल्‍थ बिल को बनाए रखने का आदेश दिया। ओबामा के लिए यह एक बड़ी जीत थी और आज अमेरिका के 17.6 मिलियन लोगों के पास अफोर्डेबल हेल्‍थ एक्‍ट की सुविधा है। अमेरिका में अंइश्‍योर्ड नागरिकों का प्रतिशत पहली बार 10 प्रतिशत से भी नीचे गिर गया।

  
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Success for US President Barack Obama in his 8 years tenure.
Please Wait while comments are loading...