शोध: शारीरिक संबंधों के दौरान कुछ महिलाओं को क्यों होता है दर्द और जलन?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। पहली दफा शारीरिक संबंध बनाते समय किसी लड़की को दर्द होना बहुत आम बात है लेकिन कई ऐसे मामले भी डॉक्टरों के सामने आते हैं जिसमें लड़कियां संबंध बनाते हुए लगातार दर्द का सामना करने की बात कहती हैं। ऐसी शिकायत हर उम्र की औरतों को होती है। संबध बनाते समय महिलाओं को होने वाले दर्द को लेकर इंग्लैंड की ग्लासगो यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में सेक्स के दौरान दर्द को लेकर महिलाओं के बात की गई है।

शारीरिक संबंधो के महिलाओं को होने वाले दर्द की क्या है वजह?

रिसर्च के मुताबिक, दस में से एक महिला को संबंध बनाते हुए दर्द और पीड़ा का सामना करना पड़ता है। रिसर्च में सामने आया है कि सेक्स के दौरान पीड़ा 16 से 24 साल की जवान लड़कियों के मुकाबले 55 से 64 साल की औरतों को ज्यादा होती है। संबंध बनाते हुए चिंता, माहवारी और साथी से कमजोर भावानात्मक संबंध सेक्स के दौरान दर्द की वजह है। रिसर्च कर रही टीम ने 16 साल से 74 साल तक की 7000 महिलाओं ब्रिटिश महिलाओं से बात की। शोध में पाया कि सक्रिय सेक्स जीवन जी रही महिलाओं में 7.5 फीसदी ने ही सेक्स के दौरान दर्द होने की बात कही। 62 फीसदी महिलाओं ने इससे सेक्स में दिलचस्पी कम हो जाने, 40 फीसदी ने आनंद में कमी आने और 25 फीसदी ने सेक्स के दौरान बिल्कुल ही मजा ना ले पाने की बात कही।

शारीरिक संबंधो के दौरान दर्द पर क्या कहती हैं महिलाएं?

रिसर्च में पाया कि दिमागी सेहत, डिप्रेशन, कमजोरी या फिर यौन संक्रमण से गुजर रही महिलाओं आमतौर पर सेक्स के दौरान दर्द महसूस करती हैं। रिसर्च में पाया गया कि जिंदगी के दूसरे कामों अगर कोई खुश है तो उसकी सेक्स लाइफ भी बढ़िया हो, ऐसा कोई जरूर नहीं है। रिसर्च में सामने आया कि सेक्स पार्टनर का आपस में संबंधों को लेकर एक जैसी दिलचस्पी का ना होना, भावानात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़ा ना होना और यौन रूचि अलग-अलग होना संबंधों के दैरान दर्द की वजह हो सकता है। सेक्स शिक्षा की कमी और कम उम्र में संबंध बनाने के दौरान रिश्ते को लेकर उलझन (पार्टनर पर विश्वास का ना होना) भी दर्द का कारण होता है। स्त्रियों की सेक्स जिदंगी पर लिखने वाले एक ब्रिटिश जनरल में ये शोध प्रकाशित हुआ है।

ये भी पढ़ें- कार की सीट पर बैठाकर स्टूडेंट के साथ महिला टीचर ने कार में किया ओरल एक्ट, वजह बताई धार्मिक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
study says one in ten women find physical relationship painful
Please Wait while comments are loading...