• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना से मौत का सबसे ज्यादा खतरा किसे? 1.7 करोड़ पर हुई स्टडी में सामने आए ये फैक्टर

|

नई दिल्ली। इंग्लैंड में नेचर नाम के जनरल में कोरोना से मौत को लेकर एक स्टडी प्रकाशित की गई है। दावा है कि 17 मिलियन लोगों यानी इंग्लैंड की करीब 40 फीसदी आबादी को इस स्टडी में शामिल किया गया है। इसमें उन फैक्टर को उजागर किया गया है जो कोरोना में मौत के रिस्क को बढ़ाते हैं। इसमें उम्र, जेंडर, रहने की जगह, बीमारी और कई चीजें शामिल हैं। इसे कोरोना को लेकर अब तक की सबसे बड़ी स्टडी कहा जा रहा है।

study of 17 million people in england Identifies Risk Factors for Coronavirus Deaths

शोधकर्ताओं ने 17 मिलियन से अधिक वयस्कों के डेटा को उन 10,000 लोगों में जोड़ा, जिनकी कोरोना से मौत हुई है। उन्होंने पाया कि ये मौत लिंग, वृद्धावस्था, मधुमेह और गंभीर अस्थमा से जुड़ी थीं। रिसर्च में ये भी कहा गया है कि गोरे लोगों की तुलना में, अश्वेत और दक्षिण एशियाई लोग बीमारी से मौत को लेकर ज्यादा रिस्क में थे।

रिसर्च में ज्यादा उम्र कोरोना में मौत की एक बड़ी वजह सामने आई। 80 से ज्यादा की उम्र में बहुत ही ज्यादा रिस्क है। वहीं 59-80 कीआयु के बीच भी रिस्क ज्यादा है। इसके अलावा हृदय रोग, मधुमेह, अस्थमा, मोटापा, कैंसर, गुर्दे, और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से जूझ रहे लोगों में रिस्क ज्यादा है।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 20 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं इससे मरने वालों का आंकड़ा साढ़े पांच लाख के करीब जा चुका है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका, ब्राजील और भारत हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को दिए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 24,879 नए मामले सामने आए हैं और 487 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,67,296 हो गई है। जिनमें से 2,69,789 सक्रिय मामले हैं, 4,76,378 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक 21,129 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़िए- पूरे परिवार को भूकंप में खो चुके हैं 106 साल के मुख्तार, बचपन में देखा था स्पेनिश फ्लू, अब कोरोना को दी मात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
study of 17 million people in england Identifies Risk Factors for Coronavirus Deaths
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X