• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैंलेंटाइन डे से पहले वैज्ञानिकों ने चेताया,Kiss और हग करने से बचें

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में लोग कोरोनावायरस से डरे हुए हैं। लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण का डर बना हुआ है। चीन में अब तक इस वायरस की वजह से 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में वेलेंटाइन डे से ठीक पहले ब्रिटेश साइंटिस्ट ने लोगों को किस और हग न करने की सलाह दी है। वैज्ञानिक ने लोगों को किसिंग और हर से दूर रहने की सलाह दी है। वैज्ञानिक ने कोरोनावायरस के फैल रहे संक्रमण को देखते हुए लोगों को किस और गले लगने से बचने की सलाह दी है।

Coronavirus: चीन में एक दिन में कोरोना वायरस से 242 लोगों की मौतCoronavirus: चीन में एक दिन में कोरोना वायरस से 242 लोगों की मौत

 किसिंग और हग से दूर रहने की सलाह

किसिंग और हग से दूर रहने की सलाह

ब्रिटिश के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन ऑक्सफोर्ट ने लोगों से अपील की है कि वो खुद को सुरक्षित रखें। लोगों को किस और गले लगने से बचे। वेलेंटाइन डे से ठीक पहले प्रोफेसर ऑक्सफोर्ट ने ये सलाह दी है, जिसे लेकर लोग थोड़े निराश भी है। प्रोफेसर ऑक्सफोर्ड ने जानलेवा बीमारी को एक 'सोशल वायरस' के रूप में वर्णित किया है जो लोगों के बीच बहुत निकट संपर्क पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि संपर्क से कटने से इसे हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सांसों के जरिए ये वायरस फैल रहा है। ये वायरस इतना खतरनाक है कि घंटों तक निर्जीव वस्तुओं पर जीवित रह सकता है और लोगों को संक्रमित कर सकता है।

 अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत

अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत

इस वायरस की वजह से चीन में अब तक 1300 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनियाभर में 46000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित है। ब्रिटेन में कोरोनावायरस का 8वां केस कंफर्म हुआ है। बीबीसी रेडियो से बात करने के दौरान प्रोफेसर ऑक्सफोर्ट ने कहा कि ये जरूरी है कि हम सोशल तौर पर कैसे रहते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि हम मास्क पहनें। उन्होंने कहा कि लोगों का हाथ मिलाने, गले लगने, किस करने से बचना चाहिए।

 सांस के जरिए भी फैलता है कोरोनावायरस

सांस के जरिए भी फैलता है कोरोनावायरस

प्रोफेसर ने कहा कि कोरोनावायरस इतना शक्तिशाली है कि वो सांस के जरिए भी फैल सकता है। जरूरी नहीं है कि आपको सर्दी या खांसी हो तभी ये वायरस फैलेगा। सांस के जरिए भी ये वायरस एक से दूसरे लोग में फैल सकता है। प्रोफेसर ने लोगों को जल्द दूसरे के संपर्क में न आने की सलाह दी। वहीं सार्वजनिक स्थलों पर अधिक सचेत रहने को कहा।

English summary
A scientist has warned people should avoid hugging and kissing in order to prevent the spread of the coronavirus.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X