India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारी कर्ज के बीच श्रीलंका और चीन की दोस्ती कायम, गोटबाया ने शी जिनपिंग को कहा धन्यवाद

|
Google Oneindia News

कोलंबो, 21 जून : श्रीलंका घोर आर्थिक संकट की दौर से गुजर रहा है। वहां की जनता खाद्य संकट से जूझ रही है और महंगाई की मार से उनकी कमर टूट चुकी है। ऐसे समय श्रीलंका को मदद के लिए भारत और चीन आगे आया। वहीं, दूसरी तरफ देश के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को इन कठिन परिस्थितियों में साथ देने के लिए धन्यवाद दिया है।

xi jinping and gotabaya rajapaksa

गोटबाया ने शी जिनपिंग को धन्यवाद कहा
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को जन्मदिन की बधाई देते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ऐसे कठिन परिस्थिति में चीन जैसे मित्र राष्ट्र ने अपनी मित्रता का परिचय देते हुए श्रीलंका का साथ दिया, इसके लिए शी जिनपिंग को धन्यवाद। गोटबाया राजपक्षे ने ट्वीट कर सबसे पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उनके जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी संबंध में मजबूती आने की आशा जताई। बता दें कि, बीजिंग ने श्रीलंका को काफी कर्ज दे रखा है और ऐसे समय में श्रीलंका की स्थिति और भी अधिक खराब हो गई है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने चीन से बकाया कर्ज के पुर्नगठन की बात कही है।

चीन से भारी कर्ज ले रखा है श्रीलंका
जानकारी के मुताबिक, श्रीलंका ने चीन से इस साल 1.5 से 2 बिलियन अमेरिकी डालर कर्ज ले रखा है। पिछले कुछ सालों में श्रीलंका में चीन के ऋण और निवेश का अनुमान 8 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक था। बता दें कि, चीन इन दिनों हिंद महासागर में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए श्रीलंका पर लगातार डोरे डाल रहा है। ड्रैगन ने भारत के इस पड़ोसी देश को इतनी अधिक मात्रा में कर्ज दिया हुआ है, जिसको श्रीलंका चाहकर भी अगले 100 साल में भी चुका नहीं पाएगा। यही कारण है कि श्रीलंका को अपना हंबनटोटा बंदरगाह चीनी कंपनी को 99 साल की लीज पर देना पड़ा है।

ड्रैगन की जाल में श्रीलंका
बता दें कि, श्रीलंका ने देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए चीन से फिर 2.2 बिलियन डॉलर (16 हजार करोड़ से अधिक) का नया कर्ज मांगा था। श्रीलंका पर चीन का पहले से ही अरबों डॉलर का कर्ज है।

कितना कर्ज है श्रीलंका पर ?
जानकारी के मुताबिक, श्रीलंका पर दुनियाभर के देशों का कुल 55 अरब डॉलर का कर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार, यह धनराशि श्रीलंका की कुल जीडीपी की 80 फीसदी है। इसमें सबसे अधिक कर्ज चीन और और एशियन डिवेलपमेंट बैंक का है। जबकि इसके बाद जापान और विश्व बैंक का स्थान है। भारत ने भी श्रीलंका को भारी कर्ज दे रखा है।

ये भी पढ़ें : श्रीलंका में पीएम मोदी और अडानी को लेकर विवाद, सामने आए राजपक्षे

Comments
English summary
Sri Lanka President Gotabaya Rajapaksa thanked his Chinese counterpart Xi Jinping on Monday for the continued friendship during trying times.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X