• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Sri Lanka: भीड़ ने कर्फ्यू के बाद भी मुसलमान कारीगर की उसके ही औजारों से कर डाली हत्‍या

|

कोलंबो। श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए हमलों के बाद हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। ताजा घटना के तहत यहां पर भीड़ ने एक मुसलमान व्‍यक्ति की हत्‍या कर दी है। सोमवार देर रात यह घटना तब हुई है जब देशभर में कर्फ्यू लगा हुआ है। उत्‍तरी श्रीलंका में तीन बड़े जिलों में मुसलमान विरोधी दंगे भड़क गए हैं। ईस्‍टर के मौके पर श्रीलंका के तीन लग्‍जरी होटल और चार चर्च पर आत्‍मघाती हमले हुए थे। इन हमलों को श्रीलंका के रहने वाले जेहादियों ने ही अंजाम दिया था।

sri-lanka-riots

यह भी पढ़ें: 'आज हंस लो, कल रोओगे', फेसबुक पोस्‍ट के बाद मुसलमानों पर हमले, सोशल मीडिया बैनयह भी पढ़ें: 'आज हंस लो, कल रोओगे', फेसबुक पोस्‍ट के बाद मुसलमानों पर हमले, सोशल मीडिया बैन

अस्‍तपाल में हुई मौत

रविवार से ही श्रीलंका के कुछ हिस्‍सों में मुसलमानों पर हमले हो रहे हैं। यहां के पुट्टालाम जिले में 45 वर्ष के एक व्‍यक्ति की भीड़ ने हत्‍या कर दी है। एक अधिकारी ने जानकारी दी, 'भीड़ ने उसकी दुकान पर रखे धारदार हथियारों से उस पर हमला किया।' अधिकारियों की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है कि दंगों में अभी तक यह पहली मौत है। मृतक व्‍यक्ति पेशे से एक बढ़ई था। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा है कि अज्ञात लोग देश में सांप्रदायिक हिंसा की साजिश रच रहे हैं। हालात न बिगड़े इसलिए ही कर्फ्यू लगाया गया है। पीएम विक्रमसिंघे ने बताया, 'उत्‍तर और पश्चिमी प्रांत की कई जगहों पर अज्ञात संगठनों की ओर से परेशानियां पैदा की गई हैं और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है।' उन्‍होंने कहा है कि पुलिस और सुरक्षाबलों ने हालात का जायजा लिया है लेकिन इसके बाद भी यह संगठन सक्रिय हैं। विक्रमसिंघे की मानें तो हिंसा की वजह से 21 अप्रैल को जो ब्‍लास्‍ट हुए हैं, उसकी जांच पर असर पड़ सकता है। आठ सुसाइड ब्‍लास्‍ट में 258 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 500 लोग इसमें घायल हो गए थे।

मुसलमानों से घरों में रहने की अपील

एक अलग टीवी संबोधनमें पुलिस चीफ चंदना विक्रमरत्‍ने ने चेतावनी दी है कि पुलिस दंगाईयों के खिलाफ कड़े एक्‍शन लेगी। साथ ही उन्‍होंने कॉन्‍स्‍टेबल को आदेश दिया है कि दंगाईयों के खिलाफ ज्‍यादा से ज्‍यादा बल का प्रयोग किया जाए। श्रीलंका के उत्‍तर और पश्चिमी हिस्‍से में रहने वारले लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। यह आदेश तब दिया गया जब दर्जन भर मुसलमानों की दुकानों, गाड़‍ियों और मस्जिदों को आग के हवाले कर दिया गया था। श्रीलंका में हमले ऐसे समय में हो रहे हैं जब मुसलमान रमजान के पवित्र माह में रोजे रख रहे हैं। रविवार को सिर्फ कुछ ही जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया था लेकिन 24 घंटों के अंदर इसे देश के बाकी हिस्‍सों पर भी लागू कर दिया गया था। पुलिस की ओर से बताया गया है कि कई जगहों पर भीड़ की ओर से पत्‍थरबाजी करने और दुकानों में आग लगाने की खबरें हैं। श्रीलंका के हेट्टीपोला में कम से कम तीन दुकानों को आग लगाई गई है। वहीं कोलंबो में मुसलमान व्‍यक्ति के होटल और एक मस्जिद पर भीड़ ने पत्‍थर से हमला किया और डंडे भी चलाए।

लोकसभा चुनावों से जुड़ी हर अपडेट के लिए क्लिक करें

English summary
In Sri Lanka communal riots have spread across the nation. Reports are coming that mobs have killed one person despite nationwide curfew.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X