• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SpaceX के रॉकेट स्टारशिप SN10 की सफल लैंडिंग के बाद हुआ धमाका, एलन मस्क को लगा तगड़ा झटका

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन। वैज्ञानिक लंबे समय से मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे है। बुधवार को इस सपने को नई उड़ान मिली क्योंकि एलन मस्‍क की स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरशन टेक्‍नोलॉजीज कोर्पोरेशन (स्पेसएक्स) का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी टेस्‍ट फ्लाइट में सफलतापूर्वक पहली बार धरती पर लैंड हो गया। लेकिन रॉकेट के लैंडिग के 8 मिनट बाद ही जोरदार धमाके के बाद आग लग गई। रॉकेट ने लैंड पैड पर आने से पहले 10 किलोमी‍टर की उड़ान भरी लेकिन लैंडिग करते ही धमाका हो गया और चारों ओर आग लग गई। रॉकेट में आग लगने से पहले ये सबसे बड़ा रॉकेट स्‍टारशिप SN10 तीसरी टेस्ट फ्लाइट करने में सफल हुआ और सफल लैंडिंग किया जो एक अहम पड़ाव बताया जा रहा है।

लैडिंग के 8 मिनट के अंदर ही स्‍पेसएक्‍स आग के गोले में हुआ तब्दील

लैडिंग के 8 मिनट के अंदर ही स्‍पेसएक्‍स आग के गोले में हुआ तब्दील

स्‍टारशिप SN10 पहली बार हवा में लगभग 10 किलोमीटर तक गया लेकिन धरती पर लैंड करने के 8 मिनट के अंदर ही धमाके के बाद आग के गोले में बदल गया और रॉकेट लॉन्‍चपैड पूरी तरह जलकर राख बन गया। वेबसाइट के अनुसार स्‍पेसएक्‍स ने रॉकेट की उड़ान को जैसे ही सफल बताया वैसे ही ये जमीन पर लैंड करने के 8 मिनट के अंदर ही धमाके के साथ आग के गोले में बदल गई। वहीं वैज्ञानिकों ने कहा ये रॉकेट तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा है। स्पेसएक्स द्वारा कंपनी के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध कराए गए वीडियो फीड ने लैंडिंग के बाद के क्षणों को काट दिया।

    SpaceX Starship SN10 की सफल Landing, फिर हुआ विस्फोट | Elon Musk | Mars | वनइंडिया हिंदी
    SpaceX's की सफलता से लैंडिंग करना स्पेस ट्रेवल के लिए एक बड़ा कदम

    SpaceX's की सफलता से लैंडिंग करना स्पेस ट्रेवल के लिए एक बड़ा कदम

    गौरतलब है कि रॉकेट की सफलता से लैंडिंग करना स्पेस ट्रेवल के लिए एक बड़ा कदम माना जाता है। ये सफलता मंगल ग्रह पर शहर बनाने का सपना देखने वाले अरबपति एलन मस्‍क की योजना की तरफ एक कदम आगे बढ़ाने जैसा है,जिसके अंतर्गत एलन वर्ष 2023 तक 12 लोगों को चंद्रमा पर भेजना चाहते हैं। चंद्रमा एलन मस्‍क के इस प्रोजेक्‍ट में नासा के अंतरिक्षयात्रियों को चंद्रमा की सतह तक पहुंचाना और इसके बाद मंगल ग्रह पर भेजना शामिल है। एलन कक्षीय उड़ान के लिए स्‍टार‍शिप तैयार करवा रहे हैं जिसके 2021 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।एक साक्षात्‍कार में एलन मस्‍क ने यकीन जताया था कि 2023 से पहले वो कई बार स्‍टारशिप के साथ ऑर्बिट पर पहुंचेगे और इसके बाद वहां मनुष्‍यों को पहुंचाना सेफ होगा।

    एलन मस्‍क 2023 तक करना चाहते हैं ये काम

    कंपनी पहली कक्षीय उड़ान के लिए स्टारशिप तैयार करने का काम कर रही है, जिसके इस साल के अंत में पूरा होने की संभावना है। इससे पहले मंगलवार को एलन मस्क ने एक वीडियो में कहा था कि मुझे पूरा यकीन है हम 2023 से पहले ही कई बार स्टारशिप के साथ ऑर्बिट तक पहुंचेंगे और फिर 2023 तक वहां इंसानों को पहुंचाना सुरक्षित होगा। मालूम हो अरबपति एलन मस्‍क स्पेसएक्स के संस्थापक हैं।

    <strong>Elon Musk की कंपनी की स्पेस में एक और उड़ान, 60 सैटेलाइट लॉन्च करेगी SpaceX, इंटरनेट की दुनिया बदलने का दावा</strong>Elon Musk की कंपनी की स्पेस में एक और उड़ान, 60 सैटेलाइट लॉन्च करेगी SpaceX, इंटरनेट की दुनिया बदलने का दावा

    https://www.filmibeat.com/photos/mallika-sherawat-11135.html?src=hi-oiमिलिए मर्डर गर्ल मल्लिका शेरावत से, जिनके जलवों के क्या कहने

    English summary
    SpaceX's biggest rocket made successful landing, Then Blows Up, Elon Musk's
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X