India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति बने यूं सुक-योल, आधी रात को बंकर से किया काम शुरू

|
Google Oneindia News

सियोल, 10 मईः दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन की सोमवार को विदाई हो गई। यूं सुक-योल अब यहां के नए राष्ट्रपति होंगे। सोमवार को उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने राषट्रपति कार्यालय में स्थापित एक भूमिगत बंकर से अपना काम शुरू किया। उन्होंने अपने पांच वर्षों के कार्यकाल की शुरुआत आधी रात को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ से कमांडर इन चीफ के रूप में अपनी पहली ब्रीफिंग के साथ की।

उ. कोरिया के साथ संबंध बेहतर करने पर जोर

उ. कोरिया के साथ संबंध बेहतर करने पर जोर

यूं ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेते हुए कि कहा कि वे अपने कर्तव्यों का पालन पूरी इमानदारी से करेंगे। उन्होंने उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश के साथ बातचीत के दरजावे सदैव ही खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए ठोस कार्रवाई करता है तो उसके लिए महत्वपूर्ण और त्वरित लाभ के साथ एक रोडमैप तैयार करेगा। यू ने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम हमारे और पूर्वोत्तर एशिया की सुरक्षा के लिए खतरा है, लेकिन वे बातचीत के सहारे शांति से इस खतरे को हल करने का प्रयास जारी रखेंगे।

क्वाड में शामिल होना चाहता है द. कोरिया

क्वाड में शामिल होना चाहता है द. कोरिया

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति मून जेई इन ने अपने विदाई भाषण में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाली और परमाणु विसैन्यीकरण के प्रयास जारी रहेंगे। दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ विस्तारित परमाणु गठबंधन परामर्श का विस्तार करना चाहते हैं साथ ही वह वाशिंगटन और टोक्यो के साथ एक त्रिपक्षीय साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं। इसके साथ ही वे संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत की क्वाड सभा में भी शामिल होना चाहते हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी को 47.8 प्रतिशत वोट मिले

डेमोक्रेटिक पार्टी को 47.8 प्रतिशत वोट मिले

बतातें चले कि मुख्य विपक्षी पीपल पावर पार्टी के 60 वर्षीय यूं ने चुनाव में 48.6 प्रतिशत वोट पाकर सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जे-म्युंग को राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर कर दिया था। डेमोक्रेटिक पार्टी को 47.8 प्रतिशत वोट मिले थे।

दुनिया का सबसे दुर्भाग्यशाली बच्चा! डॉक्टरों ने कहा जिंदा रहेगा, फिर भी हो गई मौतदुनिया का सबसे दुर्भाग्यशाली बच्चा! डॉक्टरों ने कहा जिंदा रहेगा, फिर भी हो गई मौत

Comments
English summary
South Korea new president Yoon Suk-yeol begins work from bunker at midnight
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X