• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के 'गुप्ता ब्रदर्स' ने दक्षिण अफ्रीका में कैसे 'गृहयुद्ध' करवा दिया ?

|
Google Oneindia News

जोहानिसबर्ग, जुलाई 14: भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर के रहने वाले तीन भाई हैं, नाम है, अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता...लेकिन आज ये तीनों भाई दक्षिण अफ्रीका में आग लगा चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के कई इलाको में इन गुप्ता भाइयों की मेहरबानी की वजह से हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। गुप्ता भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और उनके पूरे परिवार को भ्रष्टाचार की चाशनी में ऐसे डूबोया, कि पूर्व राष्ट्रपति तो खुद हवालात पहुंच गये, लेकिन पूरा दक्षिण अफ्रीका जल रहा है।

जल रहा है दक्षिण अफ्रीका

जल रहा है दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल भेजे जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका में तहलका मचा हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति की गिरफ्तारी के बाद पूरे देश में हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। मंगलवार को भी अलग अलग शॉपिग मॉल्स में जमकर लूटपाट की गई और दक्षिण अफ्रीका सरकार के मुताबिक अब तक करीब 72 लोगों की मौत हिंसक घटनाओं में हो चुकी है, वहीं सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका पिछले एक हफ्ते से जल रहा है और जैकब जुमा के समर्थक लगातार उत्पात मचा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की मीडिया के मुताबिक पिछले कई दशकों से दक्षिण अफ्रीका में इतना बड़ा और भीषण उत्पात नहीं मचाया गया है। जैकब जुमा के समर्थकों ने पूरे देश में अराजका की स्थिति बना दी है। प्रशासन ने कहा है कि ज्यादातर लोग लूटपाट के दौरान मचे भगदड़ो में मरे हैं।

देश के कई इलाकों में लूटपाट

देश के कई इलाकों में लूटपाट

दक्षिण अफ्रीका की मीडिया के मुताबिक देश के अलग अलग हिस्सों में लूटपाट की जा रही है। शॉपिंग मॉल में लूटपाट करने वाले एक शख्स से स्थानीय मीडिया ने पूछा कि वो क्यों लूटपाट कर रहा है तो उस शख्स ने कहा कि ''मुझे बुढ़े जैकब जुमा से कोई मतलब नहीं है, वो भ्रष्ट आदमी है। मैं बस अपनी मां के लिए यहां लूटपाट कर रहा हूं।'' वहीं, सरकारी अधिकारियों ने बताया कि लूटपाट करने वालों में सिर्फ समर्थक ही शामिल नहीं हैं, बल्कि असामाजिक तत्व भी भीड़ का हिस्सा बने हुए हैं और अलग अलग दूकानों को लूट रहे हैं। आपको बता दें कि कोर्ट में जैकब जुमा को 15 महीने की सजा सुनाई हुई है, जिसके बाद पूरे दक्षिण अफ्रीका में बवाल हो रहा है। हिंसा की चपेट में राजधानी जोहानिसबर्ग और डरबन जैसे शहर भी हैं।

जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार के आरोप

जैकब जुमा पर भ्रष्टाचार के आरोप

दक्षिण अफ्रीका जल रहा है लेकिन, गुप्ता भाई कांड करने के बाद कहां हैं, किसी को नहीं पता है, इसीलिए अब इंटरपोल ने गुप्ता बंधुओं के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। दरअसल, तीनों गुप्ता बंधु अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के बेहद करीबी थे और तीनो ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका में भारी भ्रष्टाचार किया है और बहुत बड़ा घपला किया है। घपला करने के बाद तीनों भाई फरार हो चुके हैं, जबकि पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल भेज दिया गया है।

सहारणपुर की है गुप्ता फैमिली

सहारणपुर की है गुप्ता फैमिली

अजय, अतुल और राजेश गुप्‍ता तीनों भाई हैं और ये तीनों भाई उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले हैं। अपने पिता शिव कुमार के कहने पर तीनों भाई सन् 1993 में साउथ अफ्रीका आ गए। जोहांसबर्ग में इन तीनों भाईयों ने सहारा कंप्‍यूटर के नाम से अपना बिजनेस शुरू किया और उसके पार्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। देखते ही देखते इनका छोटा सा बिजनेस आगे बढ़ने लगा। साउथ अफ्रीका की राजनीति में भारत की गुप्‍ता फैमिली का खासा प्रभाव है और इसी प्रभाव की वजह से यहां के राष्‍ट्रपति जैकब जुमा पर कई तरह के आरोप लगते रहते हैं। साल 2016 में जुमा पर आरोप लगा कि गुप्‍ता परिवार ने उन्‍हें सरकार में वित्‍त मंत्री की नियुक्ति के लिए सलाह दी थी। हालांकि, बाद में राष्‍ट्रपति जुमा ने इस बात से इंकार कर दिया था कि गुप्‍ता परिवार उनकी सरकार में कोई मंत्री नहीं नियुक्‍त करा सकता है

अमेरिका, ब्रिटेन और सऊदी में अकाउंट

अमेरिका, ब्रिटेन और सऊदी में अकाउंट

रिपोर्ट के मुताबिक गुप्ता बंधुओं के खिलाफ साल 2016 में पहली बार भ्रष्टाचार की शिकायत आई थी और फिर खुलासा हुआ था कि दक्षिण अफ्रीका की सरकार से सांठगांठ होने की वजह से उनके ऊपर कोई मुकदमा नहीं चला। वहीं, आरोप तो यहां तक लगे कि दक्षिण अफ्रीका में कई बड़े अधिकारी अपना ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए गुप्ता ब्रदर्स से संपर्क करते थे। यहां तक की साउथ अफ्रीका के कई मंत्री भी गुप्ता ब्रदर्स से अच्छा संबंध बनाकर रखते थे। हालांकि, जब गुप्ता बंधुओं के बुरे दिनों की शुरूआत हुई तो कई खुलासे होने लगे। पता चला कि तीनों भाईयों के अकाउंट अमेरिका, ब्रिटेन और सऊदी अरब तक में हैं और इन खातों से अरबों रुपये की लेनदेन की जाती है। इन अकाउंट्स के जरिए करोड़ों रुपयों का अवैध लेनदेन भी किया गया था।

अफ्रीका में मिला नया नाम Zupta

अफ्रीका में मिला नया नाम Zupta

अफ्रीका में गुप्ता ब्रदर्स ने अपना रसूख इतना बना लिया था कि इन्हें अफ्रीका में ज़ुप्ता कहा जाने लगा था। खासकर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को इन भाईयों ने इस कदर वश में कर रखा था कि पूर्व राष्ट्रपति ने इन भाईयों के लिए अपनी पार्टी तक से बैर मोल ले लिया। अफ्रीकी नेशनल पार्टी के सदस्य पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा का अपनी पार्टी में कड़ा विरोध होने लगा। अफ्रीकी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया था कि गुप्ता ब्रदर्स ने अपनी कंपनी में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के बेटों और उनकी पत्नी को बड़े पदों पर बिठा रखा था और उन्हें काफी मोटी तनख्वाह दी जाती थी।

अफगानिस्तान से 'हारकर' लौटी यूएस फौज, अब भारत सरकार से मांगी सैन्य मदद, क्या जाएगी इंडियन आर्मी?अफगानिस्तान से 'हारकर' लौटी यूएस फौज, अब भारत सरकार से मांगी सैन्य मदद, क्या जाएगी इंडियन आर्मी?

English summary
South Africa is in turmoil after the arrest of former President Jacob Zuma. What is his connection with Gupta Brothers after all?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X