• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में जब लोगों के पास आया मोबाइल पर मैसेज- अपना ठिकाना ढूंढ़ लें, यहां मिसाइल अटैक होने वाला है

|

हवाई। सोचिए अगर आपके मोबाइल पर मिसाइल हमले होने का अलार्म बजने लगे तो क्या होगा? अमेरिका के हवाई राज्य में लोगों के बीच हड़कंप मच गया, जब उनके मोबाइल पर मिसाइल हमले का संदेश आ गया। कुछ घंटो के लिए पूरे राज्य में हड़कंप मच गया और लोगों में करीब 40 मिनटों तक भय का माहौल बना रहा है। हालांकि, बाद में हवाई के लोकल अधिकारियों ने इसे अपनी गलती मानते हुए कहा कि अनजाने में इस प्रकार का मैसेज लोगों के मोबाइल पर पंहुच गया। नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच चल रही तनातनी को लेकर दोनों देश कई बार एक दूसरे को न्यूक्लियर हमले की धमकी दे चुके हैं, शायद इसी वजह से लोगों ने इसे नजरअंदाज नहीं किया और चारों तरफ अफरा तफरी मच गई।

क्या था मैसेज में

क्या था मैसेज में

हवाई में सुबह 8 बजकर 9 मिनट पर लोगों के मोबाइल पर मिसाइल हमले का मैसेज आया। इस मैसेज में लिखा था, 'हवाई के भीतर मिसाइल हमले का खतरा है। अपना आश्रय स्थल ढूंढ़ लें। यह कोई ड्रिल नहीं है।' हालांकि, इसके कुछ ही मिनटों बाद एक और मैसेज आया, जिसमें कहा गया कि हवाई राज्य में मिसाइल हमले का कोई खतरा नहीं। यह गलत अलार्म था। इस गलत मैसेज से और अथॉरिटी की लापरवाही को लेकर लोगों में जबरदस्त गुस्सा देखने को मिल रहा है।

लोगों में नाराजगी

लोगों में नाराजगी

अमेरिकी इस प्रकार के मैसेज के लिए अथॉरिटी की आलोचना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि कैलिफॉर्निया में जब भयंकर आग लग जाती है तो इस प्रकार की चेतावनी मोबाइल पर नहीं आती है। पिछले साल अक्टूबर में कैलिफॉर्निया में अचानक आग लगने से 40 लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन इससे बचने के लिए इस प्रकार का कोई मैसेज नहीं आया था। लीजा फोक्सन जो कि सोशल वर्कर्स है, बताती है कि हरिकेन और भूकंप से जुड़े कोई चेतावनी भरे मैसेज आए तो समझ में भी आता है, लेकिन न्यूक्लियर हमले के खतरे से कैसे बचा जाए, यह समझ नही आ रहा था।

ट्रंप सरकार की प्रतिक्रिया

ट्रंप सरकार की प्रतिक्रिया

एफसीसी के चैयरमेन अजीत पाई ने अथॉरिटी की आलोचना करते हुए कहा कि इस प्रकार की हरकत बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकती। बता दें कि स्टेट इमर्जेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (EMA) ने अपनी सफाई में कहा कि शिफ्ट बदलते वक्त गलति से गलत बटन दब गया था। व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव लिंड्से वॉल्टर्स ने इस घटना को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप को भी सूचित कर दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Someone hit wrong button that sent Hawaii missile alert
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X