• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया के सबसे महंगे घर के मालिक हैंं MBS, 32 अरब देकर खरीदी थी पेंटिंग

|
Google Oneindia News

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान जिन्‍हें एमबीएस के नाम से भी जाना जाता है, अपने नए लुक की वजह से चर्चा में हैं। जैकेट और एविएटर ग्‍लासेज में उनका नया स्‍टाइलिश लुक सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। एमबीएस, उस देश के राजकुमार हैं जहां पर महिलाओं को ज्‍यादा आजादी नहीं मिली है। उस देश में अब एमबीएस, महिलाओं को ताकतवर बनाने के लिए कई तरह के कानूनों को लेकर आ रहे हैं, जो उन्‍हें कुछ सीमा तक आजादी से जिंदगी देने का मौका देंगे। वहीं, एमबीएस की लाइफ स्‍टाइल और उनका तानाशाह रवैया भी कम हैरानी भरा नहीं है। वह जिस चीज को पसंद करते हैं उसे हासिल करके ही दम लेते हैं।

अपनी आलोचना नहीं सुन सकते प्रिंस

अपनी आलोचना नहीं सुन सकते प्रिंस

सऊदी किंग सलमान की तीसरी पत्‍नी फहदा बिन्‍त फलाह से सन् 1985 में जन्‍में एमबीएस के बारे में कहा जाता है कि वह जिस चीज पर हाथ रख देते हैं, वह उनकी हो जाती है। जून 2017 में उन्‍हें सऊदी का क्राउन प्रिंस घोषित किया गया था। द गार्डियन के मुताबिक वह एक दिन में 18 घंटे तक काम करते हुए बिताते हैं मगर वह अपनी आलोचनाओं को जरा भी बर्दाश्‍त नहीं करते हैं। गार्डियन ने सूत्रों के हवाले से लिखा था कि अगर कोई विनम्रता से उन्‍हें न कहने की कोशिश भी करता है तो उसे इसका नतीजा झेलने के लिए तैयार रहना पड़ता है।

जो चीज पसंद उसे खरीदने के शौकीन

जो चीज पसंद उसे खरीदने के शौकीन

एमबीएस के पास अरबों रुपए के सुपरयाट्स, प्राइवेट जेट्स, हेलीकॉप्‍टर्स का कलेक्‍शन तो है ही साथ ही में उनके पास फ्रांस में एक महल भी है। सिर्फ इतना ही नहीं उन्‍होंने दो साल पहले एक असाधारण पेटिंग भी खरीदी थी। एमबीएस के पास 440 फुट का याट है जिसकी कीमत 500 मिलियन डॉलर यानी 35 अरब, 80 करोड़, 90 लाख रुपए है। सीरीन नामके इस याट में एक इंडोर स्विमिंग पुल और एक जाकूजी के अलावा हेलीकॉप्‍टर हैंगर, एक जिम और एक मूवी थियेटर है। इस याट में 15 केबिन्‍स हैं जिसमें 24 लोग रुक सकते हैं।

सबसे महंगे घर के मालिक

सबसे महंगे घर के मालिक

साल 2015 में फ्रांस में दुनिया का सबसे महंगा घर बिका था। साल 2017 में यह खबर सार्वजनिक हुई कि घर के मालिक कोई और नहीं बल्कि एमबीएस हैं। इस घर की कीमत 300 मिलियन डॉलर 21 अरब, 48 करोड़, 54 लाख रुपये थी और फॉच्‍र्यून मैगजीन ने इसे दुनिया का सबसे महंगा घर बताया था। 17वीं सदी इस घर में फौव्‍वारों के अलावा साउंड सिस्‍टम, लाइट्स और एयरकंडीशनिंग सिस्‍टम, सभी को बस एक आईफोन से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा घर में दुनिया भर की शराब के लिए एक बड़ा सा हॉल यानी वाइन सेलर, मूवी थियेटर और एक ट्रांसपेरेंट अंडरवॉटर चैंबर भी है।

तीन गुना कीमत अदा कर खरीदी पेटिंग

तीन गुना कीमत अदा कर खरीदी पेटिंग

साल 2017 में क्रिस्‍टी की ओर से लियोनॉर्डो द विंची की एक असाधारण पेटिंग नीलाम की गई। 'सैल्‍वेटर मुंडी' इस नाम से मशहूर एक पेटिंग को एमबीएस ने बस अपने फोन से बाजी लगाकर जीत लिया था। इस पेटिंग की कीमत 100 मिलियन डॉलर आंकी गई थी मगर एमबीएस ने इसके लिए जो कीमत अदा की उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। एमबीएस ने पेटिंग के लिए साढ़े तीन गुना कीमत यानी 450 मिलियन डॉलर अदा किए थे। भारतीय मु्द्रा में यह कीमत करीब 32 अरब, 22 करोड़, 81 लाख रुपए बैठती है।

English summary
Some unknown facts about Saudi crown prince Mohammed Bin Salman MBS.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X