• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया में 110 करोड़ लोगों को लगी जानलेवा स्मोकिंग की लत, चीन की स्थिति सबसे खराब, भारत भी कम नहींं

|
Google Oneindia News

लंदन, मई 28: कोरोना वायरस से परेशान दुनिया को स्मोकर्स ने और ज्यादा खतरे में डाल दिया है। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया में अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और दुनिया के कई देश अब भी लॉकडाउन से गुजर रहे हैं लेकिन सिगरेट के बढ़ते क्रेज ने दुनिया को बड़ी चिंता में डाल दिया है। नये रिसर्च में पता चला है कि पूरी दुनिया में करीब 110 करोड़ लोग स्मोकिंग करते हैं और ये बेहद चिंता की बात है।

110 करोड़ लोग पीते हैं सिगरेट

110 करोड़ लोग पीते हैं सिगरेट

नये रिसर्च से पता चला है कि 2019 में पूरे विश्व भर में करीब 80 लाख लोग सिगरेट पीने की वजह से मारे गये हैं लेकिन ये आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। खासकर कोरोना महामारी के दौरान सिगरेट पीने वालों की तादाद में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। नये रिसर्च से पता चला है कि पिछले 9 सालों में पूरी दुनिया में सिगरेट पीने वालों की संख्या में 15 करोड़ का इजाफा हुआ है। खासकर दुनिया की जवान आबादी तेजी से स्मोकिंग के दलदल में फंसती जा रही है। रिसर्च में पता चला है कि 25 साल की उम्र तक आते आते ज्यादातर युवा सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं और विश्व की बहुत बड़ी युवाओं की आबादी ने सिगरेट पीना शुरू कर दिया है।

स्मोकिंग महामारी की तरफ बढ़ती दुनिया

स्मोकिंग महामारी की तरफ बढ़ती दुनिया

रिसर्च टीम को लीड करने वाली मारिसा रीट्स्मा का कहना है कि 'दुनिया की यंग आबादी तेजी से स्मोंकिग करना शुरू कर रहे हैं और वो सिरगेट पीने की तरफ काफी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। और विश्व में बहुत जल्द तंबाकू संबंधित महामारी आने वाली है और इसे तभी रोका जा सकता है, जब दुनिया के देश काफी तेजी से सिगरेट को लेकर सख्त फैसला लें'। इस स्टडी के दौरान पाया गया है कि पिछले 30 सालों में दुनिया के 20 देशों में पुरुष आबादी ने काफी तेजी से सिगरेट पीना शुरू कर दिया है तो दुनिया के 12 देशों में महिला आबादी काफी तेजी से सिगरेट के लत में फंसी हैं।

चीन में खतरनाक स्मोकर्स

चीन में खतरनाक स्मोकर्स

स्टडी के मुताबिक दुनिया के सभी देशों में चीन में सबसे खतरनाक स्तर पर स्मोकर्स मिले हैं। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक एशियाई देशों में 3 में से एक शख्स सिगरेट पीता है। चीन के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा स्मोकर्स भारत में है। और भारत के बाद इंडोनेशिया, रूस, अमेरिका, बांग्लादेश, जापान, तुर्की, वियतनाम और फिलिपिंस हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये किसी भी सरकार की सर्वोपरि ध्येय होना चाहिए कि जवान आबादी को कैसे सिगरेट की जानलेवा लत लगने से दूर रखा जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर 20 साल की उम्र तक के युवा सिगरेट के चंगुल में फंसने से बच जाएं, तो फिर उनका इस जानलेवा लत की शिकार होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

बंदरों को लेकर दिलचस्प रिसर्च, लड़ाई से बचने के लिए बदल लेते हैं बोलने का तरीकाबंदरों को लेकर दिलचस्प रिसर्च, लड़ाई से बचने के लिए बदल लेते हैं बोलने का तरीका

English summary
The number of smokers in the world has increased to 1.1 billion, while China has the highest number of smokers, while India is second.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X