• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट ने लगातार 8वीं बार जीता दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का खिताब, जानें इसकी खासियत

|

सिंगापुर। सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट ने स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड में लगातार आठवीं बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का अवार्ड हासिल किया हैं। स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड के अनुसार, सिंगापुर के चांगी हवाईअड्डे को लगातार आठवीं बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ उड्डयन हब का ताज मिला है। यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों के साथ हवाईअड्डे की लोकप्रियता को दर्शाता हैं।

विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार 2020 में इन हवाई अड्डा़ें ने पाया ये स्‍थान

विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार 2020 में इन हवाई अड्डा़ें ने पाया ये स्‍थान

मालूम हो कि विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार 2020 की घोषणा सोमवार को की गई और इस सूची में पहले स्थान पर चांगी हवाई अड्डे का ही कब्जा रहा, वहीं टोक्यो हनेडा हवाई अड्डा दूसरे स्थान पर रहा। दोहा का हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सूची में तीसरे स्थान पर है। दक्षिण कोरिया में इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और जर्मनी में म्यूनिख हवाई अड्डे ने क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया। आइए जानते हैं कि आठ सालों से नंबर वन रहने वाले इस हवाईअड्डें में ऐसा क्या हैं जिसके कारण वो नंबर वन हैं....

चांगी हवाई अड्डा की ये खासियत

चांगी हवाई अड्डा की ये खासियत

चांगी हवाई अड्डा दुनिया भर के लोगों का विशेष रूप पसंदीदा हैं क्योंकि यहां छत पर स्वीमिंग पूल से लेकर फिल्म थिएटर और शॉपिंग मॉल सब कुछ हैं।मालूम हो कि सिंगापुर चांगी हवाईअड्डा अपने छत पर बने स्वीमिंग पूल, दो 24 घंटे चलने वाली फिल्म थिएटर व शॉपिंग स्पॉट के लिए जाना जाता है। अप्रैल 2019 में शुरू होने वाले ज्वेल चांगी हवाई अड्डे ने अपनी प्रतिष्ठा को और अधिक बढ़ाया। एक ग्लास कॉम्प्लेक्स के साथ जिसमें एक जीवित वर्षावन और रेन वोर्टेक्स शामिल है जो दुनिया का सबसे लंबा इनडोर झरना है । यहीं कारण हैं कि जो इस एयरपोर्ट परपहुंचना हैं वो बस इसे निहारता ही रह जाता हैं।

2020 के दुनिया के शीर्ष दस हवाई अड्डों पर एक नज़र

2020 के दुनिया के शीर्ष दस हवाई अड्डों पर एक नज़र

1. सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट
2. टोक्यो हनेडा हवाई अड्डा
3. हमाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट दोहा
4. इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट
5. म्यूनिख एयरपोर्ट
6. हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
7. नरीता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
8. मध्य जापान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
9. एम्स्टर्डम शिफोल एयरपोर्ट
10. कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कोरोना के चलते नही किया समारोह

कोरोना के चलते नही किया समारोह

बता दें पुरस्कार समारोह पेरिस में यात्री टर्मिनल एक्सपो में 1 अप्रैल के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। हालांकि, 10 मई को YouTube पर एक आभासी समारोह के माध्यम से पुरस्कारों की घोषणा की गई थी।स्काईट्रैक्स के सीईओ एडवर्ड प्लेड ने एक बयान में कहा, "लगभग छह सप्ताह के लिए पुरस्कार की घोषणा को स्थगित करने के बाद, हमने महसूस किया कि इन कठिन समय में हवाई अड्डे के उद्योग में कुछ खुश करने की कोशिश करना चाहिए।

कुदरत का अनोखा करिश्‍मा, विशेषज्ञों को मिला ये दुर्लभ कछुआ, Video में देखें इसकी खासियतकुदरत का अनोखा करिश्‍मा, विशेषज्ञों को मिला ये दुर्लभ कछुआ, Video में देखें इसकी खासियत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Singapore's Changi Airport named world's best airport for the eighth year in a row
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X