• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

21 अरब डॉलर के शेयर बेचने के लिए Elon Musk ने ट्विटर पर शुरू किया पोल, बाजार में मचा हंगामा

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, नवंबर 07: दुनिया के सबसे अमीरा कारोबारी और युवाओं के दिलों में सनसनी मचा देने वाले एलन मस्क अपने ट्वीट की वजह से अकसर सुर्खियों में रहते हैं। उनके ट्वीट अकसर धमाल मचाते रहते हैं और एक बार फिर से एलन मस्क के एक ट्वीट ने खलबली मचा दी है। खलबली इसलिए, क्योंकि एलन मस्क ने ट्वीट पोल के जरिए लोगों से पूछा है, कि क्या उन्हें उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का 10 प्रतिशत शेयर बेच देना चाहिए?

10 प्रतिशत शेयर बेचने का प्रस्ताव

10 प्रतिशत शेयर बेचने का प्रस्ताव

एलन मस्क ने शनिवार को ट्विटर पर अपने टेस्ला इंक. का 10% स्टॉक बेचने का प्रस्ताव रखा है और उसके बाद से पूरी दुनिया में खलबली मची हुई है। लोग लगातार एलन मस्क के पोल पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और एलन मस्क को टेस्ला का 10 प्रतिशत शेयर बेचना चाहिए या नहीं, उसे लेकर समर्थन या खिलाफ में वोट दे रहे हैं। वहीं, एलन मस्क ने कहा है कि, ''इस पोल के नतीजों का पालन करूंगा, चाहे जो भी हो।" यानि, अगर लोग एलन मस्क को टेस्ला का 10 प्रतिशत शेयर बेचने के लिए बहुमत में वोट डालते हैं, तो एलन मस्क 10 फीसदी शेयर बेच देंगे और अगर लोग खिलाफ में वोट डालते हैं, तो एलन मस्क 10 प्रतिशत शेयर नहीं बेचेंगे।

बेचने के पक्ष में ज्यादा वोट

बेचने के पक्ष में ज्यादा वोट

खबर लिखे जाने तक एलन मस्क के इस ट्वीट सर्वे में 19 लाख 99 हजार 504 लोग वोट डाल चुके थे। जिनमें से 55.1 प्रतिशत लोगों ने एलन मस्क को 10 प्रतिशत शेयर बेच देना चाहिए, इसके समर्थन में वोट डाला है, जबकि 44.9 प्रतिशत लोगों ने शेयर बेचने के खिलाफ वोट डाला है। यहां आपके लिए जानना जरूरी है कि, एलन मस्क इस वक्त दुनिया में सबसे अमीर कारोबारी हैं और उनके पास 300 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति आंकी गई है और वो अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस से 100 अरब डॉलर की संपत्ति से आगे चल रहे हैं। वहीं, अर्थव्यवस्था और कारोबार के जानकारों का कहना है कि, एलन मस्क विश्व के पहले ऐसे कारोबारी बन सकते हैं, जिनके पास एक हजार अरब डॉलर की संपत्ति हो सकती है।

क्या स्टॉक बेचेंगे एलन मस्क?

क्या स्टॉक बेचेंगे एलन मस्क?

एलन मस्क ने ट्वीट कर साफ कर दिया है कि, इस ट्वीटर पोल का जो भी नतीजा होगा, वो उसका पालन करेंगे और बहुमत के साथ जाएंगे और एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे कारोबारी बन गये हैं, जिन्होंने कारोबारी फैसले में लोकतांत्रिक पद्धति यानि वोटिंग को चुना है। वहीं, 170.5 मिलियन टेस्ला शेयरों की उनकी होल्डिंग के आधार पर प्ले में स्टॉक की मात्रा लगभग 21 बिलियन डॉलर आंकी गई है। यानि, टेस्ला इंक में एलन मस्क अगर 10 प्रतिशत शेयर बेचते हैं, तो उसकी कीमत 21 अरब डॉलर आंकी गई है और ये आंकड़ा हड़कंप मचाने वाला है। आपको बता दें कि, इस साल एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर्स में अभी तक 74 फीसदी से ज्यादा का उछाल हो चुका है और शुक्रवार को टेस्ला के एक शेयर की कीमत 1222.09 डॉलर थी।

आज तीन बजे खत्म होगा पोल

आज तीन बजे खत्म होगा पोल

एलन मस्क का ट्वीटर पोल आज दोपहर तीन बजे खत्म होगा और इस बात की अब पूरी उम्मीद दिख रही है कि, मतदान शेयर बेचने के पक्ष में हो रहा है। ट्विटर पोल के आधार पर मस्क को ऑफलोड करने के लिए सेट किए जा सकने वाले शेयरों की संख्या पिछले तीन महीनों में टेस्ला के लिए औसत दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम के 80% के बराबर है।

शेयर बेचने के लिए पोलिंग क्यों?

शेयर बेचने के लिए पोलिंग क्यों?

एलन मस्क ऐसे कारोबारी हैं, जो लगातार ट्वीटर पर एक्टिव रहते हैं और अपने फैंस से संवाद करते रहते हैं। हालिया दिनों में ऐसे आरोप लगे हैं कि, टैक्स से बचने के लिए धनवान कारोबारी जमाखोरी करते हैं और अवास्तविक लाभ अर्जित करते हैं। जिसको लेकर एलन मस्क ने ट्वीट में कहा है कि, उन्हें कहीं से भी फिक्स्ड सैलरी या किसी भी तरह का बोनस नहीं मिलता है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि, उनके पास सिर्फ शेयर्स हैं और मेरे पास टैक्स चुकाने का सिर्फ एक ही तरीका है, शेयर्स को बेच देना। एलन मस्क ने जैसे ही ट्वीट कर शेयर्स बेचने का फैसला किया है, शेयर बाजार में भारी हलचल मची हुई है और बाजार के जानकार अनुमान लगा रहे हैं कि, अगर एलन मस्क टेस्ला कंपनी के 10 प्रतिशत शेयर्स बेचने का फैसला करते हैं, तो फिर टेस्ला के शेयर्स के दाम और भी ज्यादा बढ़ जाएंगे। वहीं, एलन मस्क के ट्वीट पर जवाब देते हुए एक ट्वीटर यूजर ने कहा कि, ''हम ट्विटर पर लोगों को 25 अरब डॉलर के भाग्य का फैसला होते हुए देख रहे हैं"

एक हफ्ते में दूसरी बार शेयर बेचने की चर्चा

एक हफ्ते में दूसरी बार शेयर बेचने की चर्चा

शनिवार को एलन मस्क के ट्वीट के बाद ये एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार है जब मस्क ने टेस्ला के शेयर बेचने पर चर्चा की है। पिछले रविवार को एलन मस्क को जब एलन मस्क को यूनाइटेड नेशंस के फुड सिक्योरिटी अधिकारी ने चुनौती दी थी, तो भी उन्होंने टेस्ला के शेयर्स बेचने का दावा कर पलटवार किया था। दरअसल, यूनाइटेड नेशंस के अधिकारी ने कहा था कि, अगर एलन मस्क अपनी संपत्ति का सिर्फ 2 प्रतिशत हिस्सा दान कर दें, तो दुनिया में भुखमरी की समस्या खत्म हो जाएगी। जिसपर जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा था कि, अगर संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ये साबित कर दें, कि उनके धन के 2 फीसदी हिस्से से दुनिया में भुखमरी खत्म हो सकती है, तो वो टेस्ला के शेयर्स बेचकर दान देने को तैयार हैं।

अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेस एक्स रॉकेट का टॉयलेट हुआ खराब, अब डायपर पहनकर लौटेंगे अंतरिक्षयात्रीअंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेस एक्स रॉकेट का टॉयलेट हुआ खराब, अब डायपर पहनकर लौटेंगे अंतरिक्षयात्री

Comments
English summary
Elon Musk, the world's richest businessman, asked on a Twitter poll 'Should I sell 10 percent of Tesla Inc'.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X