• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नेपाल में शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री नियुक्त लेकिन लगा झटका, केपी शर्मा ओली ने दिया इस्तीफा

|
Google Oneindia News

काठमांडू, जुलाई 13: नेपाल में पिछले दो सालों से सियासी घमासान लगातार मचा हुआ है, जो कब खत्म होगा, कुछ नहीं कहा जा सकता है। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शेर बहादुर देउबा को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है, जो नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। नेपाली सुप्रीम कोर्ट ने कल आदेश दिया था कि शेर बहादुर देउबा को 2 दिनों के अंदर देश का नया प्रधानमंत्री बनाया जाए, जिसके बाद केपी सिंह ओली ने आज प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

    Nepal के पांचवीं बार PM बने Sher Bahadur Deuba, KP Sharma Oli ने दिया इस्तीफा | वनइंडिया हिंदी
    शेर बहादुर देउबा पीएम नियुक्त

    शेर बहादुर देउबा पीएम नियुक्त

    रिपोर्ट है कि शाम 6 बजे शेर बहादुर देउबा नेपाल के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ले सकते हैं और छोटे मंत्रिमंडल के साथ अपने काम की शुरूआत कर सकते हैं। नेपाली राष्ट्रपति कार्यालय के द्वारा जारी बयान के मुताबिक नेपाल की संविधान की धारा 76(5) के मुताबिक शेर बहादुर देउबा को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया है और फिर एक सुरक्षित सरकार चलाने के लिए वो अपने गठबंधन दलों और पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं। लेकिन, देउबा को बड़ा झटका भी लगा है, जब पीएम नियुक्त किए जाने से पहले ही नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल ने उनका साथ छोड़ दिया है। माघव कुमार के साथ 23 सांसद हैं, जिसके बाद सवाल ये उठता है कि शेर बहादुर की सरकार भी कितने दिनों तक चलेगी?

    कौन हैं शेर बहादुर देउबा ?

    कौन हैं शेर बहादुर देउबा ?

    शेर बहादुर देउबा काफी लंबे वक्त से नेपाल की राजनीति में सक्रिय हैं और वो पहले भी नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और फिलहाल वो नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। वो 3 जून 2004 से लेकर 1 फरवरी 2005 के बीच भी नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उनका जन्म 13 जून 1946 को नेपाल के आशीग्राम, दादेलधुरा जिला में हुआ था और उन्होंने लंदन से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की हुई है। शेर बहादुर देउवा नेपाल के कई बार प्रदानमंत्री रह चुके हैं और इससे पहले वो 1995 से 1997 तक, फिर 2001 से 2002 तक, 2004 से 2005 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

    कैसा होगा मंत्रिमंडल ?

    कैसा होगा मंत्रिमंडल ?

    रिपोर्ट के मुताबिक शेर बहादुर देउबा छोटे मंत्रिमंडल के साथ अपने काम की शुरूआत कर सकते हैं। द काठमांडू पोस्ट को दिए गये इंटरव्यू के मुताबिक नेपाली कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि करीब 7 सदस्यीय टीम के साथ शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। नेपाल कांग्रेस के मुख्य सचेतक बाल कृष्ण खांड ने कहा कि ''हमने शुरूआत में छोटा मंत्रिमंडल बनाने का फैसला किया है। हम एक गठबंधन की सरकार बनाने की दिशा में हैं, लिहाजा गठबंधन के दूसरे साझेदारों को भी सरकार में शामिल होने के लिए कहा गया है।

    पहली बार तालिबानी जज का इंटरव्यू, जानिए कैसा होगा अफगानिस्तान का नया शरिया कानून ?पहली बार तालिबानी जज का इंटरव्यू, जानिए कैसा होगा अफगानिस्तान का नया शरिया कानून ?

    English summary
    Sher Bahadur Deuba has been appointed as the Prime Minister of Nepal. Oli has resigned from the post of PM.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X