• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान बने UAE के नये राष्ट्रपति, जानिए भारत के साथ कैसे रहेंगे संबंध?

|
Google Oneindia News

अबूधाबी, मई 14: संयुक्त अरब अमीरात के सुप्रीम काउंसिल ने शनिवार को घोषणा की है, कि शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यूएई के अगले राष्ट्रपति होंगे। 61 वर्षीय नेता शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अपने भाई शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की मौत के बाद यूएई के नये राष्ट्रपति चुने गये हैं, जिनकी मौत 73 वर्ष की आयु में 13 मई को निधन हो गया था। शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यूएई के तीसरे राष्ट्रपति होंगे।

    UAE President Sheikh Khalifa: शेख खलीफा के Interesting Facts जो सुन चौंक जाएंगे | वनइंडिया हिंदी
    अबूधाबी के क्राउन प्रिंस से शेख मोहम्मद

    अबूधाबी के क्राउन प्रिंस से शेख मोहम्मद

    नवंबर 2004 से अबू धाबी क्राउन प्रिंस के रूप में सेवा करने वाले शेख मोहम्मद, अबू धाबी के 17वें शासक भी होंगे। फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने शनिवार को राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए बुलाया था, जो फिर से चुनाव के लिए पात्र होने से पहले पांच साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे। नए अध्यक्ष को संघीय सर्वोच्च परिषद के सदस्यों में से चुना गया था। शेख मोहम्मद ने जनवरी 2005 से यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी सर्वोच्च कमांडर के रूप में भी काम किया है। उन्हें रणनीतिक योजना, प्रशिक्षण, संगठनात्मक संरचना और रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के मामले में यूएई सशस्त्र बलों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

    शेख मोहम्मद ने ली पद की शपथ

    शेख मोहम्मद ने ली पद की शपथ

    शनिवार सुबह दिवंगत शेख खलीफा बिन जायद को भावनात्मक श्रद्धांजलि देने के बाद संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने उत्तराधिकारी के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा की। इसी तरह, शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को 2 नवंबर 2004 को उनके पिता यूएई के संस्थापक पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के निधन के एक दिन बाद राष्ट्रपति घोषित किया गया था।

    शेख मोहम्मद को जानिए

    शेख मोहम्मद को जानिए

    शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान यूएई के तीसरे राष्ट्रपति बने हैं और 61 वर्षीय नेता अबू धाबी के अमीरात के शासक भी हैं, जो फेडरेशन का गठन करने वाले सात अमीरात में सबसे बड़ा है। शेख मोहम्मद ने अपने भाई, दिवंगत शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का स्थान लिया है, जिनका शुक्रवार 13 मई, 2022 को निधन हो गया। शेख मोहम्मद का जन्म 11 मार्च 1961 को अल ऐन में हुआ था। वह राष्ट्र के संस्थापक और संयुक्त अरब अमीरात के पहले राष्ट्रपति स्वर्गीय शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के तीसरे बेटे हैं।

    शुरूआती दिनों में सेना में किया काम

    शुरूआती दिनों में सेना में किया काम

    शेख मोहम्मद ने 18 साल की उम्र तक अल ऐन और अबू धाबी के स्कूलों में शिक्षा प्राप्त की थी। 1979 में, वह प्रतिष्ठित रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में शामिल हो गए, जहां उन्होंने कवच, हेलीकॉप्टर उड़ान, सामरिक उड़ान और पैराट्रूप्स का प्रशिक्षण लिया। अप्रैल 1979 में ग्रेजुएट होने के बाद, वह शारजाह में अधिकारियों के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए संयुक्त अरब अमीरात लौट आए। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात की सेना में अमीरी गार्ड (यूएई के कुलीन सुरक्षा बल) में अधिकारी और यूएई वायु सेना में पायलट से लेकर यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर तक कई भूमिकाएं निभाई हैं।

    भारत के साथ संबंध

    भारत के साथ संबंध

    शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को भारत का प्रबल समर्थक माना जाता है और पिछले कुछ सालों से, जब देश की सत्ता अपरोक्ष तौर पर उनके हाथों में थी, तो भारत और यूएई संबंध काफी मजबूत हुए हैं और अब भारत और यूएई की सेना लगातार सैन्य अभ्यास करती रहती हैं, वहीं, भारत और यूएई ने साल 2030 तक आपसी व्यापार को बढ़ाकर 2030 तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। वहीं, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की वजह से ही संयुक्त अरब अमीरात में एक भव्य मंदिर का निर्माम हो रहा है, जिसमें काफी पैसा यूएई सरकार की तरफ से ही दिया गया है। और इस वक्त भारत यूएई का चीन बाद दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है।

    निधन के बाद अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफानिधन के बाद अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा

    Comments
    English summary
    Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan appointed as the new President of United Arab Emirates, know how will relations with India remain?
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X