• search

हॉलीवुड को हिला देने वाले सात सेक्स स्कैंडल

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts
    फ़िल्म शूटिंग
    BBC
    फ़िल्म शूटिंग

    हार्वी वाइंस्टीन के सेक्स स्कैंडल में हर दिन नई बातें सामने आ रही हैं. अब तक कई महिलाओं उन पर यौन शोषण के आरो लगा चुकी हैं. उन पर बलात्कार और शोषण के आरोप हैं.

    हॉलीवुड के चर्चित फ़िल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टीन का कहना है कि जो हुआ उस पर उन्हें दुख है लेकिन सेक्स मर्ज़ी से किया गया था.

    कॉस्टिंग काउच से लेकर कम उम्र की लड़कियों से सेक्स का हॉलीवुड का ये पहला मामला नहीं जो सुर्ख़ियों में आया है. इससे पहले भी हॉलीवुड के कई सेक्स स्कैंडल को लेकर हंगामा मचा है. ऐसे ही स्कैंडलों पर एक नज़र:

    सेक्स स्कैंडल जिससे हिल गया है हॉलीवुड

    1. फैटी आरबकल

    फैटी आरबकल
    BBC
    फैटी आरबकल

    हॉलीवुड का पहला बड़ा सेक्स स्कैंडल 1921 में एक पार्टी में शुरू हुआ था. ये पहला मौका था जब लाखों डालर कमाने वाले स्टार का नाम किसी स्कैंडल में फंसा था.

    रोस्कोए फैटी आरबकल एक कामेडियन थे. वो पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रही अभिनेत्री वर्जीनिया रैप्पे के साथ एक पार्टी में थे. दोनों एक होटल के बेडरूम में पहुंच गए. कुछ मिनट बाद ही वर्जीनिया को चिल्लाते हुए सुना गया.

    जब होटल के बाकी मेहमान कमरे की ओर दौड़े तो उन्होंने वर्जीनिया अपनी व्यथा सुनाते पाया. वर्जीनिया ने कहा, "देखो इन्होंने मेरे साथ क्या किया."

    निजी अंगों को पहुंची चोट की वजह से एक सप्ताह बाद वर्जीनिया की मौत हो गई.

    वर्जीनिया के दोस्तों ने कहा कि फैटी ने उनका रेप किया और दुर्घटनावश उनकी जान ले ली. फैटी पर हत्या का मुक़दमा दर्ज किया गया जिसकी तीन बार सुनवाई हुई और अंततः वो बरी हो गए.

    लेकिन जनता को लगता रहा कि उनकी ग़लती थी और अक्सर वो भीड़ का निशाना बनते रहे.

    2. एरॉल फ्लिन

    एरॉल फ्लिन
    BBC
    एरॉल फ्लिन

    एरॉल फ्लिन जैसी प्रतिष्ठा वाला कोई स्टार आज हॉलीवुड में नहीं है. उन्हें दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत व्यक्ति कहा जाता था.

    वो अक्सर कहा करते थे कि उन्हें व्हिस्की पुरानी और महिलाएं जवान पसंद हैं.

    स्क्रीन पर वो तलवार चलाते योद्धा के रूप में दिखते थे. असली ज़िंदगी उनकी पहचान एक लड़ते-भिड़ते शराबी और औरतों के साथ रातें गुज़ारते व्यक्ति की थी.

    लेकिन 1943 में उन्हें कम उम्र लड़कियों के साथ सेक्स करने के आरोपों का अदालत में सामना करना पड़ा. उस समय 17 साल की रहीं बैटी हेनसेन और पैगी सैटरली ने उन पर सेक्स करने के आरोप लगाए थे.

    जब उन्हें गिरफ़्तार किया गया तो उन्होंने बैटी हेनसेन के बारे में कहा, "मैं चकित हूं. ये मेरी समझ से बाहर है. मैंने तो उस लड़की को छुआ तक नहीं है."

    उनके वकील ने लड़कियों पर शादीशुदा लोगों के साथ सोने और ग़ैरक़ानूनी गर्भपात कराने के आरोप लगाए. नौ महिलाओं और तीन पुरुषों की बैंच ने फ्लिन को आरोपों से बरी कर दिया.

    आरोप लगाने वाली दूसरी लड़की पैगी सैटरली ने कहा, "मैं जानती थी कि ये महिलाएं उन्हें छोड़ देंगी क्योंकि वो सब उन्हें प्यार की नज़र से देख रहीं थीं."

    हालांकि फ्लिन का करियर इन आरोपों के बाद कभी उबर नहीं पाया.

    3. रोमन पोलांस्की

    रोमन पोलांस्की
    Getty Images
    रोमन पोलांस्की

    रोमन पोलांस्की की ये कहानी 40 साल पहले शुरू हुई थी और अभी ख़त्म नहीं हुई है.

    1977 में फ़िल्म निर्देशक रोमन पोलांस्की ने जैक निकलसन के हॉलीवुड स्थित घर में एक 13 साल की बच्ची के साथ सेक्स किया था.

    समांथा गैली का कहना है कि उन्होंने सहमति नहीं दी थी और "उन्होंने ना को जवाब के तौर पर नहीं लिया था."

    पोलांस्की को गिरफ़्तार किया गया और उन पर ग़ैर क़ानूनी तरीके से सेक्स करने के आरोप लगाए गए. जेल में 42 दिन तक उनका मनोवैज्ञानिक आकलन किया गया लेकिन इसके बाद उन्हें यात्राएं करने की अनुमति दे दी गई.

    लेकिन सज़ा सुनाए जाने से पहले ही वो अमरीका छोड़कर भाग गए. वो पहले ब्रिटेन पहुंचे और फिर अपने देश फ्रांस.

    यूरोप में रहकर वो फ़िल्में बनाते रहे और 2003 में अपनी फ़िल्म द पियानिस्ट के लिए ऑस्कर भी जीत लिया.

    हालांकि उनके सामने क़ानूनी अड़चने आती रही हैं. 2009 में उन्हें स्विट्ज़रलैंड में नज़रबंद कर दिया गया था.

    अब उनकी पीड़िता ने कहा है कि वो चाहती हैं कि मामला रद्द हो जाए. इसी बीच दो और महिलाएं ऐसी ही कहानियों के साथ सामने आ गई हैं.

    रोमन पोलांस्की अभी तक अमरीका नहीं लौट पाए हैं और अब वो जीवन के आठवें दशक में हैं.

    4. वूडी एलन

    वूडी एलन
    Getty Images
    वूडी एलन

    वूडी एलन हॉलीवुड के किसी संस्थान की तरह हैं. वो छह दशकों से काम कर रहे हैं. निर्देशक, लेखक, अभिनेता और कॉमेडियन रहे हैं और ऑस्कर जीते हैं.

    उन्हें अपने हिस्से के विवादों का सामना भी करना पड़ा है. 1992 में वो अपनी गर्लफ्रेंड मिया फैरो से अलग हो गए क्योंकि उनका अपनी गोद ली हुई बेटी सून यी प्रेविन के साथ अफ़ेयर चल रहा था.

    हालांकि उनका ब्रेकअप कड़वाहट भरा रहा और उन पर आरोप लगा कि उन्होंने अपनी गोद ली हुई बेटी डायलन फैरा को तब शोषण किया जब वो सिर्फ़ सात साल की थी.

    उन्होंने आरोपों का खंडन किया. मनोवैज्ञानिकों के एक दल ने नतीजा निकाला कि डायलन का शोषण नहीं हुआ है. हालांकि एक जज ने उनके व्यवहार को घोर अनुचित क़रार दिया था.

    एक अभियोजक ने कहा था कि फ़िल्म निर्माता वूडी एलन पर आरोप बनते हैं लेकिन लड़की के हितों का ध्यान रखते हुए उन्होंने आरोप न तय करने का फ़ैसला लिया है.

    हालांकि ये कहानी कभी ख़त्म नहीं हुई. 2014 ने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक खुला पत्र लिखा. उन्होंने लिखा, "वो मुझसे बात करते हुए ऐसा करते थे, मेरे कानों में कहते थे कि मैं अच्छी लड़की हूं, ये हमारा राज़ है, वादा करते थे कि हम पेरिस जाएंगे और मैं उनकी फ़िल्मों में स्टार बनूंगी."

    अपने पत्र में एलन की फ़िल्म की अभिनेत्रियों का नाम लिखते हुए डायलन ने कहा, "कैट ब्लेंशेट, लुई सीके, एलेक बाल्डविन, क्या होता अगर वो आपकी बच्ची होती?"

    "क्या होता अगर एम्मा स्टोन ये तुम्हारे साथ होता, या स्कारलैट जॉनसन ये तुम्हारे साथ हुआ होता? डायना कीटन, जब मैं छोटी बच्ची थी तब तुम मुझे जानती थीं, क्या तुम मुझे भूल गई हो?"

    हालांकि वूडी ने हमेशा आरोपों को नकारा. वो कहते रहे, "मैंने डायलन का शोषण नहीं किया."

    5. कोरी हाइम और कोरी फेल्डमैन

    कोरी हाइम और कोरी फेल्डमैन
    Getty Images
    कोरी हाइम और कोरी फेल्डमैन

    'द टू कोरीज़' अच्छे दोस्त थे और 1980 के दशक में युवाओं के रोल मॉडल थे. दोनों ने सात फ़िल्मों मे साथ काम किया. कौरी हैम ड्रग्स के आदी हो गए थे और 2010 में उनकी मौत हो गई. उसके बाद से कोरी फ़ेल्डमैन ने अपने बचपन के शोहरत भरे दिनों के बारे में बातें सार्वजनिक की हैं.

    उन्होंने दावा किया कि कोरी हेम जब 11 साल के थे तब एक व्यक्ति ने फ़िल्म के सैट पर उनका बलात्कार किया. पिछले साल हॉलीवुड रिपोर्टर से बात करते हुए उन्होंने किया, "मुझसे ज़्यादा शोषण उनका हुआ था."

    उन्होंने कहा, "मेरे साथ कुछ छेड़छाड़ हुई और ऐसा कई लोगों ने किया, लेकिन कोरी हैम के साथ बलात्कार हुआ था जबकि मेरे साथ असल में बलात्कार नहीं हुआ था."

    कोरी फ़ेल्डमैन ने कहा कि उसने कभी भी बलात्कार करने वाले पुरुष का नाम नहीं बताया था क्योंकि उसे मुक़दमा हो जाने का डर था.

    हालांकि उन्होंने दावा किया कि शोषण करने वाले लोगों में से एक अब भी हॉलीवुड में हैं और चर्चित हैं.

    6. कैसी एफ़लेक

    कैसी एफ़लेक
    Getty Images
    कैसी एफ़लेक

    'मैनचैस्टर बाई द सी' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला है. लेकिन 2010 में कैसी एफ़लेक पर दो महिलाओं ने मुक़दमा कर दिया था.

    फ़िल्म निर्माता अमांडा व्हाइट ने उन पर , "अवांछित और अस्वीकार्य यौन आकर्षण के आरोप लगाए."

    उन्होंने आरोप लगाया कि होटल में एफ़लेक साथ रात बिताने से मना करने पर उनका वेतन उन्हें नहीं दिया गया.

    सिनेमेटोग्राफ़र मैगडेलाना गोरका ने भी एफ़लेक पर मुक़दमा कर दिया था. उन्होंने आरोप लगाया कि जब वो सो रहीं थी तब वो उनके बिस्तर में घुस आए थे और यौन शोषण की ऐसी कोशिशें कई बार हुईं.

    एफ़लेक के वकीलों ने इन दावों को झूठ क़रार दिया और आरोप लगाया कि महिलाएं एफ़लेक से पैसा लेना चाहती हूं. दोनों ही मुक़दमों में अदालत के बाहर समझौता हो गया.

    7. इवान रेशल वुड

    इवान रेशल वुड
    Getty Images
    इवान रेशल वुड

    2016 में वेस्टवर्ल्ड की अभिनेत्री ने कहा था कि उनका दो बार बलात्कार किया गया. हार्वी वाइंस्टीन का स्कैंडल सामने आने के बाद से उन्होंने एक लंबा वीडियो जारी किया है और अपना शोषण करने वालों के नाम न सार्वजनिक करने के कारण बताए हैं.

    उन्होंने कहा है कि कुछ बेहद ताक़तवर लोगों के ख़िलाफ़ वो अकेली हैं.

    अपने वीडियो में रेशल वुड ने बताया है कि अपना शोषण करने वालों को मंच पर देखकर की बार वो अवॉर्ड समारोह छोड़कर गई हैं.

    हालांकि उनका कहना है कि जो उनके साथ हुआ वो उसे दोबारा महसूस नहीं करना चाहती हैं.

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Sex Scandals That Shake Hollywood

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X