• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

WHO ने सीरम इंस्‍टीट्यूट को याद दिलाया COVAX कमिटमेंट, कहा- दुनिया को दे वैक्‍सीन

|

न्‍यूयॉर्क। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर पीक पर है। संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा रिकॉर्ड छू रहा है। वहीं इसके प्रभाव से बचने के लिए 18 साल से उपर के लोग वैक्‍सीन लगवाना चाह रहे हैं लेकिन वैक्‍सीन की कम उपलब्‍धता मुश्‍किल पैदा क रही है। देश में वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने के चलते भारतीय वैक्सीन कंपनियां विदेशों में सप्लाई नहीं कर पा रही है। इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को कोरोना का टीका वैश्विक समुदाय को भी उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

WHO ने सीरम इंस्‍टीट्यूट को याद दिलाई COVAX कमिटमेंट, कहा- दुनिया को दे वैक्‍सीन

WHO चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमध भारत में ही कम होता है सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन की आपूर्ति के लिए COVAX प्रतिबद्धताओं को पूरा करना होगा। आपको बता दें कि भारत में इस वक्त एसआईआई कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा उत्पादक है। घेब्रेयियस ने कहा है कि पूर्व में ही सीरम इंस्‍टीट्यूट से कोवैक्‍स के तहत वैक्‍सीन के आपूर्ति का करार किया गया है। गौरतलअ है कि कोवैक्‍स एक वैश्‍विक पहल है जिसके तहत दुनियाभर में कोरोना वैक्‍सीन की आपूर्ति की जानी है। इसका पूरा कंट्रोल डब्‍लूएचओ के हाथ में है।

इतना ही नहीं डब्‍लूएचओ की यूनिट यूनिसेफ जो महिलाओं और बच्‍चों के लिए है ने भी सीरम से कोवैक्‍स करार को पूरा करने के लिए कहा है। एक कॉन्‍फ्रेंस में डब्‍लूएचओ चीफ ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप बढ़ा है और इसके चलते वैक्‍सीन की सप्‍लाई प्रभावित हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत में इस समय इस जानलेवा वायरस का प्रकोप सबसे ज्‍यादा है। ऐसे में एक बार जब भारत इस विनाशकारी वायरस का प्रकोप हो जाए तो वैक्‍सीन निर्माताओं को कोवैक्‍स की प्रतिबद्धता पूरी करने पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए।

BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- रोज पीती हूं गौ मूत्र इसलिए मुझे नहीं हुआ कोरोनाBJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- रोज पीती हूं गौ मूत्र इसलिए मुझे नहीं हुआ कोरोना

English summary
WHO chief Tedros Adhanom Ghebreyesus has said that once the devastating COVID-19 outbreak in India recedes, the Serum Institute of India will need to get back on track and catch up on its delivery commitments to COVAX, the global initiative to supply coronavirus vaccines to nations around the world.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X