• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अर्जेंटीना में वैज्ञानिकों ने खोजा 5 ट्रक से भी लंबे आकार के डायनासोर का जीवाश्म, करीब 10 करोड़ साल है पुराना

|

Dinosaur Fossil found in Argentina: ब्यूनस आयर्स: डायनासोर को लेकर इंसानों में हमेशा से भारी दिलचस्पी रही है। वैज्ञानिक अलग अलग वक्त पर पृथ्वी से लुप्त हो चुके डायनासोर का जीवाश्म खोजते रहते हैं और फिर उसपर रिसर्च किया जाता है। अब तक विश्व में सौ से ज्यादा डायनासोर के जीवाश्म खोजे जा चुके हैं। लेकिन, अर्जेंटीना में वैज्ञानिकों को जो डायनासोर का जीवाश्म मिला है वो अब तक का सबसे बड़ा और सबसे पुराना बताया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि डायनासोर का ये जीवाश्म करीब 9.8 करोड़ साल पुराना है।

Dinosaur

70 टन वटन और लंबाई 40 मीटर से ज्यादा

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ला मटान्ज़ा की CTYS वैज्ञानिक एजेंसी के एक बयान के मुताबिक, इस डायनासोर के कई टुकड़े मिले हैं, जो इंसानों के आकार के हैं। जब इन टुकड़ों को वैज्ञानिकों से जोड़ने की कोशिश की, तो उसे देख वैज्ञानिकों का पूरा दल हक्काबक्का रह गया। क्योंकि इस डायनासोर का आकार करीब 40 मीटर से भी ज्यादा लंबा था। यानि, पांच ट्रकों को अगर एक साथ खड़ा कर दिया जाए तो उसकी लंबाई से भी ज्यादा लंबा इस डायनासोर का आकार होगा। वहीं, वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि इस डायनासोर का वजन करीब 70 टन के आसपास है। यानि एक हाथ का वजन औसतन 5 से 6 टन के आसपास होता है। यानि, वैज्ञानिकों ने जिस डायनासोर के जीवाश्म को खोजने में कामयाबी हासिल की है, उस डायनासोर का वजन करीब 14 हाथियों के बराबर होने का अनुमान लगाया गया है।

कैसा है डायनासोर का आकार ?

वैज्ञानिकों ने अनमान लगाया है कि ये डायनासोर अब तक पृथ्वी पर मिले तमाम डायनासोर से करीब 20 प्रतिशत ज्यादा बड़ा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस डायनासोर का गर्दन और सिर काफी लंबा रहा होगा और इसके पूंछ भी काफी बड़े होंगे। हालांकि, वैज्ञानिकों ने इस डायनासोर के जीवाश्म की शुरूआती जांच में अनुमान लगाया है, कि ये डायनासोर शाकाहारी था। अर्जेंटीना का वैज्ञानिक अलेजेन्ड्रो ओट्रो (Alejandro Otero) ने वैज्ञानिक जर्नल में तस्वीरों के साथ इस डायनासोर का विवरण दिया है।

डायनासोर की कई हड्डियों को खोजने की कोशिश

वैज्ञानिकों से जिस डायनासोर को चट्टानों के बीच से खोजने में सफलता हासिल की है, उसके शरीर के कई अंग और हड्डियां अभी तक नहीं मिले हैं। जिसे तलाशने की कोशिश में अर्जेंटीना के कई वैज्ञानिक लगे हुए हैं। चट्टानों के नीचे हड्डियों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है। अर्जेंटीना का न्युकेन नदी (Neuquen River) की खुदाई के दौरान कई और जानवरों के हड्डियां मिले हैं। और वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस नदी के अंदर या आसपास अभी कई जीवाश्म मिल सकते हैं।

स्पेशल रिपोर्ट: जो बाइडेन सरकार में क्या ईरान से कच्चा तेल खरीद पाएगा भारत?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Argentina, scientists discovered dinosaur fossils of more than five trucks size
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X