• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नमक-पानी के गरारे से खत्म होगा कोरोना वायरस? वैज्ञानिकों ने शुरू किया ट्रायल

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनिया के 95 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। दुनियाभर के सभी देश कोरोना महामारी के कहर से परेशान हैं। मौजूद वक्त में कई वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, लेकिन उन्हें बाजार में आने में अभी काफी वक्त लगेगा। ऐसे में वैज्ञानिकों ने अब नमक-पानी के गरारे को लेकर एक ट्रायल शुरू किया है। अगर ये सफल रहा तो कोरोना मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

क्या बढ़ेंगी एंटीवायरल क्षमताएं?

क्या बढ़ेंगी एंटीवायरल क्षमताएं?

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के मुताबिक वो इस पर शोध कर रहे हैं कि क्या नमक-पानी के गरारे करने पर शरीर की एंटीवायरल क्षमताएं बढ़ जाती हैं। इस बात का भी पता लगाने की कोशिश हो रही है कि क्या कम लागत वाला खारा पानी (नमक-पानी) हल्के संक्रमण वाले मरीजों की मदद करेगा या फिर उन्हें और ज्यादा बीमार होने से रोकेगा। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से गरारे करने वाले कुछ लोगों को काफी फायदा पहुंचा है, जिस वजह से अब शोध शुरू किया गया है। पिछले साल इससे मिलती-जुलती एक रिपोर्ट भी आई थी, जिसके मुताबिक जिन लोगों ने नमक-पानी के गरारे किए, वो जुखाम, खांसी में जल्दी ठीक हुए थे।

स्कॉटलैंड के युवाओं पर शोध

स्कॉटलैंड के युवाओं पर शोध

शोधकर्ताओं के मुताबिक नमक का उपयोग शरीर की कोशिकाओं द्वारा हाइपोक्लोरस एसिड नामक एक रसायन बनाने के लिए भी किया जा सकता है, ये वायरस को मारने के लिए जाना जाता है। मामले में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अजीज शेख ने बताया कि वो कोविड-19 के मरीजों पर नमक-पानी के गरारे करने को लेकर एक शोध करने जा रहे हैं। अगर ये सफल रहा तो मरीजों को इलाज के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अभी ये ट्रायल स्कॉटलैंड में रहने वाले वयस्कों पर किया जाएगा, जिनमें कोरोना के लक्षण हैं या उनकी रिपोर्ट हाल ही में पॉजिटिव आई है। अजीज के मुताबिक ट्रायल के बाद ही वो किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।

तेजी से बढ़ रहे मामले

तेजी से बढ़ रहे मामले

दुनिया में अब तक कोरोना वायरस के 95,66,117 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 4,85,696 मरीजों की अब तक मौत हुई है। भारत भी इससे बुरी तरह प्रभावित है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान ही कोरोना वायरस के 16,922 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 418 मरीजों की मौत हुई है। इन नए मरीजों के साथ कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस बढ़कर 4,73,105 हो गए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि अभी तक कुल 2,71,697 मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोरोना काल में चमकी मजदूर की किस्मत, खुदाई करते हुए हाथ लगे 25 करोड़ के दो दुर्लभ रत्न

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
scientist start trial of salt water gargle on coronavirus patients
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X