• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैज्ञानिकों का दावा- सितारों के जरिए सीक्रेट मैसेज भेजते हैं Aliens, टेक्नोलॉजी में हमसे भी आगे

|
Google Oneindia News

लंदन, 4 अगस्त। हम बचपन से ही दूसरी दुनिया के प्राणी जिन्हें आमतौर पर एलियन कहा जाता है, उनके बारे में सुनते आए हैं। हालांकि वो हम इंसानों के लिए किसी भूत से कम नहीं हैं, क्योंकि जिसने एलियन को देखा वो उनकी अस्तित्व का दावा करते हैं और जिसने नहीं देखा वो इन बातों को सिर्फ चटपटी कहानी ही मानता है। वैज्ञानिकों में भी एलियंस की मौजूदगी को लेकर अलग-अलग राय देखने को मिलती है। हाल ही में एक वैज्ञानिक ने दावा किया कि एलियंस सितारों के जरिए एक-दूसरे को संदेश भेजते हैं।

वैज्ञानिकों का अजीबोगरीब दावा

वैज्ञानिकों का अजीबोगरीब दावा

हम भारतीय, एलियंस में कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी रखते हैं। बॉलीवुड में दूसरी दुनिया के प्राणियों पर कई फिल्में बन चुकी हैं, इनमें से सबसे फेमस फिल्म है ऋतिक रोशन की 'कोई मिल गया'। 'जादू' को बुलाने के लिए ऋतिक रोशन के पापा राकेश रोशन जिस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, कुछ ऐसा ही दावा वैज्ञानिक ने किया है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट शेयर की है, जो सुर्खियों में है।

सितारों के जरिए करते हैं कम्यूनिकेट

सितारों के जरिए करते हैं कम्यूनिकेट

Perhaps they are everywhere? नाम के इस रिसर्च पेपर में जो दावे किए गए हैं वो एलियंस को लेकर अब तक किए गए दावों से सबसे अलग है। शोधकर्ताओं का दावा है कि आसमान में चमकते जिन सितारों को हम निहारते हैं, उसका इस्तेमाल एलियंस आपस में कम्यूनिकेट करने के लिए करते हैं। साइंटिस्ट ने इस पेपर में लिखा कि एलियंस की तकनीक हमसे कहीं ज्यादा अलग और अच्छी है।

हमसे कहीं ज्यादा आगे हैं एयलियंस

हमसे कहीं ज्यादा आगे हैं एयलियंस

उन्होंने कहा, एयलियंस का भौतिक विज्ञान हमसे आगे है, वो क्वांटम इनटैंगलमेंट जैसे कठिन प्रकिया पर काम करते हैं। क्वांटम इनटैंगलमेंट प्रक्रिया में बहुत से पार्टिकल्स एक खास तरह से एक-दूसरे से जुड़े होते है। ऐसे में कोई भी एक्शन एक पार्टकल पर होता है तो वह दूसरे पर प्रभाव डालता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर दूसरे ग्रह पर एलियंस मौजूद हैं तो हमसे उत्तम तकनीक का इस्तेमाल अपने गुप्त संदेश को छिपाने के लिए करते हैं।

खुल सकते हैं दूसरे ग्रह पर जीवन के कई राज

खुल सकते हैं दूसरे ग्रह पर जीवन के कई राज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक वैज्ञानिकों को क्वांटम इनटैंगलमेंट की थ्योरी पर रिसर्च के लिए 450 मिलियन अमेरिकी डॉलर्स का इंवेस्टमेंट मिल चुका है। माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया की स्टडी से दूसरे ग्रह पर जीवन को लेकर बड़े राज खुल सकते हैं। इतना ही नहीं वैज्ञानिक इस स्टडी के जरिए इंसानों के लिए भी तकनीक विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

इंसानों के लिए क्रांतिकारी होगी ये तकनीक

इंसानों के लिए क्रांतिकारी होगी ये तकनीक

वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर क्वांटम इनटैंगलमेंट की तकनीक को विकसित कर लिया गया तो इसके जरिए कम्युनिकेशन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है। फिलहाल दूसरे ग्रह पर एलियंस की मौजूदगी है या नहीं इस पर अभी तक कोई स्पष्ट रिपोर्ट सामने नहीं आई है। हालांकि समय-समय पर दुनिया के अलग-अलग देशों में यूएफओ देखे जाने के दावे सामने आते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोजा करोड़ों साल पुराना दुर्लभ 'एलियंस' का 'खजाना', गुप्त संसार में दफ्न थे लाखों जीव

English summary
Scientist claims Aliens send secret messages through stars
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X