• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब के शॉपिंग मॉल्‍स में अब दूसरे देशों के नागरिकों के लिए नौकरियां बैन

|

रियाद। सऊदी अरब इन दिनों में कई तरह से आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया का आगे बढ़ाने में लगा हुआ है। अब इसी प्रक्रिया के तहत देश के शॉपिंग मॉल्‍स में विदेशी नागरिकों को मिलने वाली नौकरियों पर पाबंदी लगने वाली है। सऊदी अरब की सरकार चाहती है कि वह अपने देश के नागरिकों को रोजगार के नए मौके मुहैया कराए।

सऊदी अरब के शॉपिंग मॉल में विदेशी नागरिकों के लिए नौकरियां बैन

युवाओं के लिए पैदा होंगे अवसर

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से करीब 35,000 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। देश के श्रम मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि विदेशी करार के साथ वाली कंपनियों को पर्याप्‍त समय दिया जाएगा ताकि स्थिति से निबट सकें। श्रम मंत्री खालिद अबा अल खलीली ने अल अरबिया न्‍यूज के साथ बातचीत में यह जानकारी दी।आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक बाजार की स्थिति इस बात को तय करेगी कि नया आदेश कैसे और कब से प्रभावी होगा। वहीं सऊदी के दूसरे नंबर के सुल्‍तान प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान ने सऊदी नागरि‍कों के लिए नौक‍रियों के अवसर को देश की अर्थव्‍यवस्‍था के तेल और आयातित श्रम पर निर्भरता को खत्‍म करने के लिए बड़ा कदम बताया है।

लगातार बढ़ रही है बेरोजगारी

उनका मानना है कि अब प्राथमिकताएं बदल रही हैं और सरकार के सामने नई चुनौतियां पैदा हो रही हैं। इनकी वजह से सरकार को नौकरियों में कर्टाती करनी होगी और उन्‍हें सिर्फ सऊदी नागरिकों के लिए ही रखना होगा। देश की आधी जनसंख्‍या 25 वर्ष और इससे कम उम्र की है और ऐसे में चुनौतियां भी दोगुनी हैं। चौथी तिमाही में सऊदी अरब में बेरोगजगारी की दर 12 .3 प्रतिशत रही है और पिछले वर्ष यह 11.5 प्रतिशत थी। सऊदी महिलाओं के लिए यह दर 34.5 प्रतिशत है। श्रम मंत्रालय का फैसला में इस बात को खासतौर पर कहा गया है कि पहले के आदेश के साथ ही इस आदेश को भी माना जाए। सरकार की ओर से पहले कहा गया था कि सऊदी महिलाओं को सामान बेचने वाली दुकानों पर रोजगार सीमित होगा।

English summary
In a process of long term economic overhaul Saudi Arabia will not allow foreigners doing jobs in its shopping malls.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X