• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दुत्कारा, पाकिस्तानी लड़कियों से सऊदी युवाओं की शादी पर लगाई पाबंदी

|

रियाद: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को हवाई जहाज से उतारने के बाद सऊदी अरब ने एक बार फिर से पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी है। सऊदी अरब ने इस बार पाकिस्तान के अस्तित्व को लेकर ही सवाल उठा दिए हैं। एक तरह से कह सकते हैं कि सऊदी अरब की नजरों में पाकिस्तान अछूत मुल्क हो चुका है। खुद को मुसलमानों का नया कप्तान बनाने पर तुले इमरान खान को सऊदी अरब ने फिर से दुत्कार दिया है और अपने देश के युवाओं को कहा है कि वो पाकिस्तानी लड़कियों से शादी नहीं करे। बकायदा इसके लिए सऊदी अरब में कानून भी बना दिया गया है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि सऊदी अरब के युवा पाकिस्तान की लड़कियों से शादी नहीं कर सकते हैं।

    Saudi Arab ने Pakistan को फिर दुत्कारा, Pakistani लड़कियों से शादी पर लगाई पाबंदी | वनइंडिया हिंदी
    पाकिस्तान को दुत्कारा

    पाकिस्तान को दुत्कारा

    सऊदी अरब पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बार बार जलील करता रहता है। पहले सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अपने विमान से बीच रास्ते में ही उतार दिया था और फिर पाकिस्तान को दिया गया कर्ज 3 बिलियन डॉलर तुरंत वापस करने को कहा था, जिसे पाकिस्तान ने चीन से कर्ज लेकर दिया था। भीख मांगने के बावजूद पाकिस्तान की अकड़न खत्म नहीं होती है और बार बार जलील होता रहता है। अब सऊदी अरब ने कहा है कि उसके युवा पाकिस्तानी लड़कियों से शादी नहीं कर सकते हैं।

    4 देशों पर शादी वाला प्रतिबंध

    4 देशों पर शादी वाला प्रतिबंध

    सऊदी अरब ने पाकिस्तान के साथ 3 और देशों की लड़कियों से शादी करने पर प्रतिबंध का ऐलान किया है। जिसमें बांग्लादेश, म्यांमार और अरेबिक देश चाड शामिल है। पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने इन चार देशों की लड़कियों से सऊदी अरब के युवाओं को शादी नहीं करने के लिए कहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त इन चारों देशों के करीब 5 लाख लड़कियां सऊदी अरब में रह रही हैं, जिनमें से कई लड़कियों से सऊदी अरब के युवा शादी करना चाहते हैं लेकिन अब उनकी शादी पर सरकार ने कानूनी अड़चनें लगा दी हैं। सऊदी अखबार मक्का डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, मक्का पुलिस डायरेक्टर मेजर जनरल असफ अल कुरैसी ने कहा है कि अब सऊदी के युवाओं को इन देशों की लड़कियों से शादी करने के लिए काफी कानूनी मशक्कत करनी पड़ेगी।

    सरकार से लेनी होगी इजाजत

    सरकार से लेनी होगी इजाजत

    रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी सरकार के इस कदम का मकसद सऊदी अरब के युवाओं को विदेशी लड़कियों से शादी करने के मामले में कमी लाना है। सऊदी सरकार नहीं चाहती है कि उसके युवा पाकिस्तान या बांग्लादेश की लड़कियों से शादी करे। वहीं, किसी और देश की लड़कियों से शादी करने के लिए कुछ नियम बनाए गये हैं। अब अगर किसी सऊदी युवा को किसी विदेश लड़की से शादी करनी है तो उसे पहले सऊदी सरकार से इजाजत लेनी होगी। शादी करने से पहले मैरिज एप्लिकेशन जमा करना पड़ेगा और सरकार से इजाजत मिलने बाद ही वो युवा किसी बाहरी देश की लड़की से शादी कर सकता है।

    विदेश लड़की से शादी के लिए नियम

    विदेश लड़की से शादी के लिए नियम

    सऊदी सरकार ने पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार और चाड की लड़कियों से सऊदी अरब के लोगों के शादी करने पर रोक लगाई है। लेकिन, इसके अलावा अगर लड़की किसी और देश की है तो उसे सरकार से इजाजत लेनी होगी। अगर शादी करने वाला शख्स तलाकशुदा है तो वो तलाक के 6 महीने बाद ही नई शादी के लिए एप्लिकेशन दायर कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, शादी करने वाले आवेदनकर्ता की उम्र 25 साल से ज्यादा होनी चाहिए और आवेदन के साथ उसे सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। इसके साथ ही आवेदन के साथ लोकल डिस्ट्रिक मेयर से बकायदा सिग्नेचर लेने होंगे।

    अगर मर्द शादीशुदा है तो...

    अगर मर्द शादीशुदा है तो...

    रिपोर्ट के मुताबिक अगर सऊदी अरब में कोई शख्स शादीशुदा है और वो विदेशी लड़की से शादी करना चाहता है, तो उसके लिए उसे शादी के पीछे की वजह बतानी पड़ेगी। जिसमें उसे अस्पताल के डॉक्टर से लिखवाकर देना होगा कि उसकी बीवी विकलांग है या फिर किसी बीमारी से पीड़ित है और इसीलिए वो दूसरी शादी करना चाहता है। इसके अलावा अगर किसी शख्स की पत्नी बांझ है तो डॉक्टर की रिपोर्ट के आधार पर वो दूसरी लड़की से शादी कर सकता है।

    सऊदी अरब का इनकार तो मोदी सरकार का करारा वार, दोस्ती में दादागिरी नहीं चलेगी!सऊदी अरब का इनकार तो मोदी सरकार का करारा वार, दोस्ती में दादागिरी नहीं चलेगी!

    English summary
    Saudi Arabia has banned the marriage of Saudi Arabian youth to girls from 4 countries, including Pakistan.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X