• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल और सउदी अरब में बढ़ी तकरार, फ्लाइट को नहीं दी उड़ान भरने की इजाजत, एयरस्पेस किया बंद

|
Google Oneindia News

तेलअवीव/रियाद, मई 26: इजरायल और फिलिस्तीन विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ है कि इजरायल और सऊदी अरब आमने-सामने आ गये हैं। सऊदी अरब ने मंगलवार को अचानक इजरायली फ्लाइटों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। हालांकि, सऊदी अरब ने इजरायली विमानों के लिए एयरस्पेस बंद करने के पीछे अभी तक कोई वजह नहीं बताई है लेकिन रिपोर्ट है कि दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए रवाना होने से पहले गुरियन हवाई अड्डे पर इजरायली विमान को पांच घंटे तक सऊदी अरब से इजाजत लेने के लिए इंतजार करना पड़ा।

    इजरायल और सउदी अरब में बढ़ी तकरार, फ्लाइट को नहीं दी उड़ान भरने की इजाजत, एयरस्पेस किया बंद
    इजरायली फ्लाइट के लिए एयरस्पेस बंद

    इजरायली फ्लाइट के लिए एयरस्पेस बंद

    रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल से सऊदी अरब के लिए फ्लाइट स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 9 बजे उड़ान भरने वाली थी लेकिन सऊदी अरब ने अपने हवाई स्पेस में आने के लिए इजरायली फ्लाइट को परमिट देने से इनकार कर दिया। हालांकि बाद में अल इजरायल की फ्लाइट मंगलवार दोपहर एक बजे सऊदी अरब से इजाजत मिलने के बाद उड़ान भरी। वहीं, सऊदी अरब ने इजरायली फ्लाइट को परमिट देने से क्यों इनकार किया, इसकी वजह अभी तक सामने नहीं आ पाई है।

    नवंबर में लिया था फैसला

    नवंबर में लिया था फैसला

    रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर में सऊदी अरब ने कहा था कि वो इजरायली विमानों को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत देगा। लेकिन, मंगलवार को इजरायली की राजधानी तेल अवीव से दुबई की पहली उड़ान भरने के बाद सऊदी अरब ने इजरायल के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। सऊदी अरब द्वारा अचानक लिया गया ये फैसला इजरायल के लिए बड़े झटके से कम नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर सऊदी अरब अपना एयरस्पेस इजरायल के लिए नहीं खोलता है तो फिर इजरायल से संयुक्त अरब अमीरात जाने में एक फ्लाइट को तीन की बजाए 8 घंटे लगेंगें।

    दूतावास कर रहा है बातचीत

    दूतावास कर रहा है बातचीत

    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल एयरलाइंस की प्रवक्ता ने एक टेक्स्ट मैसेज में कहा कि 'इजरायली विदेश मंत्रालय एयरस्पेस बंद करने की अचानक घटना को देख रहा है।' इससे पहले इजरायल की चैनल-13 ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सऊदी अरब ने इजरायल की फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने का फैसला लिया है। सऊदी अरब ने पिछले साल यूएई और इजरायल के बीच हुए 'अब्राहम समझौते' के बाद इजरायली फ्लाइट्स के लिए अपना एयरस्पेस खोलने का फैसला लिया था। हालांकि, सऊदी अरब उसमें शामिल नहीं हुआ था। आपको बता दें कि इजरायल के साथ अरब देशों ने पिछले साल 15 सितंबर को अब्राहम समझौता किया था, जिसमें इजरायल के अलावा अरब देशों में संयुक्त अरब अमीरात, मोरक्को, सूडान और बहरीन शामिल थे।

    पाकिस्तान में गैर-मुस्लिमों के लिए निकली स्वीपर और चपरासी की वैकेंसी, मजहबी विज्ञापन से अल्पसंख्यक नाराजपाकिस्तान में गैर-मुस्लिमों के लिए निकली स्वीपर और चपरासी की वैकेंसी, मजहबी विज्ञापन से अल्पसंख्यक नाराज

    English summary
    Saudi Arabia has suddenly Closes its airspace for Israeli flights. Saudi Arabia has not yet given any reason behind this decision.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X