• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका ने भारतीय विदेश मंत्री से कहा 'कभी नहीं भूलेंगे भारत का अहसान'

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 29: अमेरिका ने कहा है कि भारत ने जो अमेरिका की मदद की है उसका अहसान वो कभी नहीं भूलेगा। अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा कि जिस वक्त अमेरिका कोविड-19 संकट से परेशान था, उस वक्त पूरी दुनिया में सिर्फ भारत ही एकमात्र देश था, जिसने अमेरिका की मदद के लिए हाथ बढ़ाया था और अमेरिका कभी भारतीय मदद को नहीं भूलेगा। दरअसल, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की है।

'अहसान नहीं भूलेगा अमेरिका'

'अहसान नहीं भूलेगा अमेरिका'

जो बाइडेन के अमेरिका में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद पहली बार भारतीय विदेश मंत्री अमेरिका के दौरे पर हैं जहां अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ उनकी महत्वपूर्ण मुलाकात हुई है। भारतीय विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि 'अमेरिका में पिछले साल कोविड-19 संकट जब लोगों की जान ले रहा था, उस वक्त भारत ने आगे बढ़कर अमेरिका की मदद की थी और अमेरिका उसे हमेशा याद रखेगा।' अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा कि 'अब हमारी कोशिश है कि हम हर संभव भारत की मदद करें'। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि 'अमेरिका और भारत की पार्टनरशिप काफी ज्यादा प्रोडक्टिव और महत्वपूर्ण है।'

    US दौरे पर S Jaishankar, अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- कभी नहीं भूलेंगे भारत की मदद | वनइंडिया हिंदी

    भारत ने जताया आभार

    अमेरिकी विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद सामूहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि 'भारत और अमेरिका के बीत कई ऐसे मुद्दे हैं, जिनपर हम बातचीत कर रहे हैं और हमारा मानना है कि पिछले कई सालों में भारत और अमेरिका संबंध काफी तेजी से मजबूती के साथ आगे बढ़ी है और मैं इस बात के लिए आश्वस्त हूं कि आने वाले वक्त में भी दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। ऐसे वक्त में मैं अमेरिकी प्रशासन को धन्यवाद कहना चाहता हूं, जिसने कोविड-19 के दौरान भारत के साथ एकजुटता दिखाई है।' वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि 'भारत और अमेरिका सामूहिक तौर पर इस वक्त विश्व समुदाय के सामने उभरे चैलेंजेज पर काम कर रहे हैं'।

    अमेरिकी रक्षामंत्री से मुलाकात

    अमेरिकी विदेश मंत्री से मुलाकात से पहले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की थी, इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच डिफेंस पार्टनरशिप और इस वक्त सिक्योरिटी चैलेंज को लेकर बात की है। मुलाकात के बाद भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अमेरिका के बीच समकालीन सुरक्षा व्यवस्था और सामरिक पार्टनरशिप को लेकर बात हुई है।

    पाकिस्तान के 'एजेंट' UN महासभा अध्यक्ष को भारत ने लगाई फटकार, पद की गरिमा बनाई रखने को कहापाकिस्तान के 'एजेंट' UN महासभा अध्यक्ष को भारत ने लगाई फटकार, पद की गरिमा बनाई रखने को कहा

    English summary
    The Indian foreign minister is on a visit to the United States where he has met the US Secretary of State and the Defense Minister in a very important way.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X