• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अप्रैल में ही नेताओं और अरबपतियों को मिल गई थी वैक्सीन, कोरोना से मरती रही इस देश की जनता

|

नई दिल्ली: कोरोना वायरस तेज रफ्तार से दुनिया में फैलता जा रहा है। मौजूदा वक्त में दुनियाभर में 100 से ज्यादा जगहों पर कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है। हाल ही में रूस ने दावा किया था कि उसने वैक्सीन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और जल्द ही जनता के लिए इसे उपलब्ध करवाया जाएगा। इस बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट भी सामने आई है, जिसके मुताबिक रूस की कुछ बड़ी हस्तियों को अप्रैल में ही कोरोना वैक्सीन का शॉट दे दिया गया था।

पुतिन को मिली वैक्सीन?

पुतिन को मिली वैक्सीन?

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 12 जुलाई को सेचेनोव विश्वविद्यालय ने कहा कि गामाले इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी की ओर से विकसित वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया गया है, लेकिन अब खबर आ रही है कि रूस के कई अरबपतियों और राजनेताओं को अप्रैल में ही वैक्सीन दे दी गई थी। जिसमें एल्युमीनियम की विशाल कंपनी यूनाइटेड रसेल के शीर्ष अधिकारी और सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को अभी तक वैक्सीन का डोज मिला है या नहीं।

सेना कर रही मदद

सेना कर रही मदद

गमलेई वैक्‍सीन की फंडिग में रूस की सेना और सरकारी रसियन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट फंड भी शामिल है। इस वैक्सीन के ट्रायल में सेना से 40 लोग शामिल थे, हालांकि अभी तक इसका रिजल्ट नहीं घोषित किया गया है। तीन अगस्त से इस वैक्सीन के फेज-3 का ट्रायल शुरू होगा। जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे। अगर ये भी सफल रहा, तो दो-तीन महीने में वैक्सीन आने की उम्मीद है। अब रूस इस साल COVID-19 वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रहा है। रूस के इस दावे से दुनियाभर के लोगों ने राहत की सांस ली है।

दुनिया में कोरोना के कितने केस?

दुनिया में कोरोना के कितने केस?

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस से दुनिया का कोई भी देश बचा नहीं है। अब तक इसके 1.46 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 6,09,531 लोगों की मौत हुई है, जबकि 87.51 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। मौजूदा वक्त में अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां पर 38 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 11.19 लाख मामलों के साथ भारत है। कोरोना की वैक्सीन बनाने वाले रूस में 7.77 लाख मामले सामने आए हैं।

कोरोना वैक्सीन: दिल्ली AIIMS ने लिए 1125 सैंपल, पहले फेज में 375 लोगों पर शुरू हुआ ट्रायल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russian politicians and businessmen got corona vaccine in april
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X