• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस के लापता यात्री विमान का चला पता, पहाड़ से हुई थी टक्कर, हाल देखकर दहल जाएगा दिल

|
Google Oneindia News

मॉस्को, जुलाई 07: रूस में मंगलवार को लापता हुए विमान का पता चल गया है, लेकिन, जिस हाल में रूसी विमान मिला है, उसे देखकर आपका दिल दहल जाएगा। पता चला है कि मंगलवार को रूस का यात्री विमान पहाड़ की चोटियों से टकराकर समुद्र में जा गिरा था। इस भयानक हादसे में विमान में सवार सभी 28 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। रूसी राज्य मीडिया के मुताबिक, मरने वालों में 22 यात्री और चालक दल के 6 सदस्य शामिल हैं।

    Russian Plane: समुद्र तट पर मिला Missing Plane लापता विमान का मलबा, 28 लोगों की मौत | वनइंडिया हिंदी
    मंगलवार को हुआ था लापता

    मंगलवार को हुआ था लापता

    रूसी मीडिया के मुताबिक यह छोटा विमान रूस के कामचटका प्रायद्वीप के छोटे से गांव पलाना में उतरने की तैयारी कर रहा था। लैंडिंग से करीब 10 किमी पहले विमान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) से संपर्क टूट गया। बाद में विमान का मलबा पलाना एयरपोर्ट से 4 किमी पहले समुद्र में मिला। एमआई8 हेलीकॉप्टर के साथ बचाव दल को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया है, जो अब विमान हादसे की जांच कर रहा है, कि आखिर ये विमान पहाड़ की चोटी से कैसे टकराया।

    लैंडिंग से 10 किलोमीटर पहले हादसा

    लैंडिंग से 10 किलोमीटर पहले हादसा

    रूसी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक An-26 नाम का यह विमान कामचटका एविएशन एंटरप्राइज कंपनी का था। इसने पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की शहर से उड़ान भरी। अधिकारियों ने बताया है कि ओखोटस्क के समुद्र में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली थी। जो लैंडिंग प्लेस सिर्फ 10 किलोमीटर दूर था। रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने दुर्घटना की जांच के लिए एक आयोग के गठन का आदेश दिया है।

    विमान हादसों के लिए कुख्यात है रूस

    विमान हादसों के लिए कुख्यात है रूस

    रूस में ये कोई पहली बार विमान हादसा नहीं हुआ है, बल्कि विमान हादसों के लिए रूस सालों से कुख्यात रहा है। रूस में विमानों की सुरक्षा को लेकर कोई विशेष सावधानी नहीं बरती जाती है। पिछले साल दक्षिणी सूडान के जुबा हवाई अड्डे से उड़ान भरने के दौरान एक साउथवेस्ट एविएशन An-26 टर्बोप्रॉप विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वहीं, सितंबर 2020 में यूक्रेन के पूर्व चुगायेव प्रांत में लैंड करने जा रहा एक एएन-26 विमान जमीन पर गिर गया था, जिसमें 28 लोगों में से 22 की मौत हो गई थी। वहीं, 2019 में फ्लैग कैरियर एयरलाइंस एअरोफ़्लोत का विमान सुखोई सुपरजेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे मॉस्को एयरपोर्ट के रनवे पर आग लग गई थी। इस हादसे में 41 लोगों की मौत हो गई थी। फरवरी 2018 में भी सेराटोव एयरलाइंस का एएन-148 विमान टेकऑफ़ के तुरंत बाद मास्को के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें विमान में सवार सभी 71 लोगों की मौत हो गई थी।

    रूस में ही विमान का डिजाइन

    रूस में ही विमान का डिजाइन

    मंगलवार को जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह दो इंजन वाला टर्बोप्रॉप विमान था, जिसका इस्तेमाल नागरिक और सैन्य परिवहन दोनों के लिए किया जाता था। इसे 1969 और 1986 के बीच सोवियत संघ में डिजाइन और निर्मित किया गया था।

    अफगानिस्तान के दुर्लभ 'खजाने' पर ड्रैगन की काली नजर, हड़पने के लिए शी जिनपिंग ने बनाया प्लानअफगानिस्तान के दुर्लभ 'खजाने' पर ड्रैगन की काली नजर, हड़पने के लिए शी जिनपिंग ने बनाया प्लान

    English summary
    Information about the missing plane has been found in Russia. The wreckage of the plane has been found in the sea after hitting the top of a mountain.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X