• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्पुतनिक वैक्सीन को रूस ने बताया पूरी तरह सुरक्षित, भारतीय बाजार में सिंगल डोज वैक्सीन जल्द लाने का वादा

|

नई दिल्ली, मई 16: रूस ने स्पुतनिक वैक्सीन को लेकर भारतीयों को आश्वासन दिलाया है कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और रूस अपने नागरिकों को भी स्पुतनिक वैक्सीन ही दे रहा है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने एक वीडियो मैसेज देते हुए कहा कि रूस द्वारा विकसित की गई स्पुतनिक वैक्सीन कितनी सुरक्षित है, इसके बारे में पूरी दुनिया जानती है और रूस के अंदर भी स्पुतनिक वैक्सीन का ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

रूसी वैक्सीन पर आश्वासन

रूसी वैक्सीन पर आश्वासन

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि 'रूस भी अपने नागरिकों को वैक्सीनेट करने के लिए स्पुतनिक वैक्सीन का ही इस्तेमाल कर रहा है और ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। और रूस के अंदर पिछले साल से ही स्पुतनिक वैक्सीन का प्रयोग हो रहा है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'रूस के वैज्ञानिकों ने स्पुतनिक वैक्सीन को कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स के खिलाफ भी काफी इफेक्टिव करार दिया है।' रूसी राजदूत ने स्पुतनिक वैक्सीन को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि 'स्पुतनिक वैक्सीन रसियन-इंडयन वैक्सीन है और हम उम्मीद करते हैं कि भारत के लिए इसका प्रोडक्शन लगातार बढ़ेगा'। रूसी राजदूत ने कहा कि 'हम उम्मीद करते हैं कि रूसी वैक्सीन का उत्पादन एक साल में करीब 850 मिलियन यानि करीब 85 करोड़ होगा।' इसके साथ ही रूसी राजदूत ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जल्द ही हम सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट भी भारतीयों के लिए उपलब्ध करवाएं।

भारत में स्पुतनिक की एंट्री

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में वायरस के भयंकर प्रकोप से जूझ रहे भारत को नागरिकों के लिए एक और कोरोना वैक्‍सीन मिल चुकी है। कोविडशील्‍ड, कोवैक्‍सीन के अलावा अब भारत में स्‍पुतनिक वी भी जल्‍द हो लोगों को अवलेवल होगी। भारत में अप्रूवल मिलने के बाद शुक्रवार को वैक्सीन स्पुतनिक वी की पहली खुराक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड ने हैदराबाद में लगवाई। दीपक सपरा भारत के पहले शख्‍स हैं जिन्‍होंने स्‍पुतनिक वी वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है। नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल ने प्रेस कान्‍फ्रेंस में बताया कि भारत में स्पुतनिक v (Sputnik V) वैक्सीन आ चुकी है। स्पुतनिक वैक्सीन की बिक्री भारत में अगले सप्‍ताह से आरंभ हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि हमें रूस से सीमित आपूर्ति में ये वैक्‍सीन अभी मिली है जिसकी बिक्री अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी।

स्पुतनिक वैक्सीन की कीमत

डा. रेड्डीज दवा कंपनी ने शुक्रवार को वैक्‍सीन 'स्‍पूतनिक वी' को लेकर कहा कि इस वैक्‍सीन के एक डोज की कीमत भारत में अभी 948 रुपये तय की गई है जिस पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी देनी होगी। अभी ये आयतित वैक्सीन का दाम है, इसका स्थानीय निर्माण होने पर इसकी कीमत में कमी आएगी। वहीं, आज हैदराबाद में स्पुतनिक वैक्सीन की 60 हजार डोज भी पहुंच चुकी है। स्पुतनिक वैक्सीन के इस खेप को जांच के लिए केन्द्र सरकार की जांच टीम के पास भेज दिया गया है।

टॉप ब्रिटिश एक्सपर्ट बोले- भारत में मिले वेरिएंट के खिलाफ कोविड वैक्सीन लगभग कम प्रभावीटॉप ब्रिटिश एक्सपर्ट बोले- भारत में मिले वेरिएंट के खिलाफ कोविड वैक्सीन लगभग कम प्रभावी

English summary
The Ambassador of Russia has said that the Sputnik vaccine is completely safe and that the single dose vaccine Sputnik Lite will also be launched in India soon.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X