• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पत्रकार की गिरफ्तारी के बाद रूस ने ऑस्ट्रियाई विमानों को रोका

|
Google Oneindia News

28 मई, मिन्स्क। बेलारूस द्वारा एक नागरिक विमान को रोककर उसमें सवार पत्रकार को गिरफ्तार किए जाने का विवाद इतना बढ़ गया है कि कई एयरलाइंस को अपनी उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं.

russia prohibits austrian airlines flight to arrive without entering belarusian airspace

ऑस्ट्रियन एयरलाइंस ने कहा है कि गुरुवार को उसे विएना से मॉस्को की अपनी उड़ान रद्द करनी पड़ी क्योंकि वे बेलारूस के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाना चाहते थे और रूस ने ऐसा करने की इजाजत नहीं दी. यूरोपीय संघ ने अपने दशों को बेलारूस के हवाई क्षेत्र में न जाने की हिदायत दी है. बीते रविवार रायनएयर के एक विमान को बेलारूस ने जबरन मिंस्क में उतारकर उसमें सवार सरकार के आलोचक पत्रकार रमान प्रतोसेविच को गिरफ्तार कर लिया था. अमेरिका और यूरोपीय संघ ने इसकी आलोचना की थी और बेलारूस पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए थे.

ऑस्ट्रियन एयरलाइंस के एक प्रतिनिधि ने इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी को बताया कि उड़ानों का नया रास्ता अधिकारियों के साथ तय करना होता है. उन्होंने कहा, "रूसी अधिकारियों ने हमें इजाजत नहीं दी है." उधर ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्रालय ने रूस के रवैये की आलोचना करते हुए कहा है कि रूस का रुख उनकी समझ से परे है. ऑस्ट्रिया ने रूस से अपना रुख स्पष्ट करने की मांग करते हुए कहा कि रूस के हवाई क्षेत्र में विमानों की आवाजाही बिना किसी दिक्कत के होनी चाहिए. इससे पहले एयर फ्रांस ने भी रूस की राजधानी मॉस्को को जाने वालीं उड़ानें रद्द कर दीं.

रूसी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव दमित्री पेस्कोव ने यूरोपीय एयरलाइंस के उड़ानें रद्द कर दिए जाने के सवालों को टाल दिया. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, "राष्ट्रपति का दफ्तर एयर ट्रैफिक पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार नहीं है. मेरी सलाह है कि आप ये सवाल विमानन अधिकारियों से पूछें." बेलारूस की राष्ट्रीय एयरलाइंस बेलाविया ने आठ देशों को अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. बेलाविया ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई कई देशों में लगे प्रतिबंधों के कारण की गई है. कई देशों ने बेलारूस से उड़ानें रद्द कर दी हैं जिनमें बेलारूस का पड़ोसी पोलैंड भी शामिल हो गया है.

बेलाविया ने कहा, "हमें खेद है कि हमारे यात्रियों को ऐसी वजहों से मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा जिन पर एयरलाइन का कोई नियंत्रण नहीं है." बेलाविया ने एम्सटर्डम, बार्सिलोना, बर्लिन, ब्रसेल्स, फ्रैंकफर्ट, हनोवर, कालिनग्राद, मिलान, म्यूनिख, रोम, विएना और वॉरसा को जाने वालीं उड़ानों 30 अक्टूबर तक रद्द कर दी हैं.

अंतरराष्ट्रीय दबाव की रणनीति

प्रतोसेविच के माता-पिता ने अपने बेटे की रिहाई के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मदद की अपील की है. उनकी मां नतालिया प्रतोसेविच ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "कृपया मेरी आहें सुनिए. मेरी आत्मा की आहें सुनिए, ताकि आप समझ सकें कि इस वक्त हम किस मुश्किल में हैं. मैं आपसे भीख मांगती हूं. मेरे बेटे को रिहा कराने में मेरी मदद कीजिए."

गुरुवार को यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने लिस्बन में बैठक के दौरान बेलारूस के राष्ट्रपति आलेक्जांडर लुकाशेंको पर दबाव बढ़ाने का फैसाल किया. ग्रूप ऑफ सेवन के विदेश मंत्रियों ने पत्रकार रमान प्रतोसेविच की "फौरन और बिना शर्त" रिहाई की मांग की.

रमान प्रतोसेविच पर कम से कम तीन आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. उनमें से एक दंगों की साजिश का है, जिसमें 15 साल तक की कैद हो सकती है. हालांकि उनकी कथित आतंकी गतिविधियों के आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन बहुत संभव है कि उन्हें मिंस्क स्थित केजीबी की जेल में रखा गया है.

2019 में गिरफ्तारी के डर से प्रतोसेविच बेलारूस छोड़ पोलैंड चले गए थे. उन्होंने प्रभावशाली टेलीग्राम चैनलों नेक्स्टा और नेक्स्टा लाइव के मुख्य संपादक के तौर पर काम किया था. अगस्त में विवादित राष्ट्रपति चुनावों के बाद इंटरनेट बंद किए जाने के दौरान यही चैनल प्रदर्शनों के लिए सूचना का मुख्य स्रोत थे. पिछले साल नवंबर से ही प्रतोसेविच और उनके साथी नेक्स्टा के सह-संस्थापक स्टीपान पुतिला बेलारूस की आतंकवादी सूची में शामिल हैं. इस सूची में 700 से ज्यादा लोगों के नाम हैं जिन्हें सरकार आतंकवादी गतिविधियों में शामिल मानती है. वीके/एए (रॉयटर्स, एपी, इंटरफैक्स)

Source: DW

English summary
russia prohibits austrian airlines flight to arrive without entering belarusian airspace
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X