India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

रूस से 5 महीने बाद बाहर निकलेंगे पुतिन, यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार करेंगे इस देश का दौरा

|
Google Oneindia News

मॉस्को, 27 जूनः रूस के राष्ट्रपति इस सप्ताह के मध्य एशिया के दो पूर्व सोवियत देशों का दौरा करेंगे। यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के बाद यह पुतिन की पहली विदेश यात्रा होगी। रोसिया 1 स्टेट टेलीविजन के स्टेशन के क्रेमलिन संवाददाता पावेल जारुबिन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान का दौरा करेंगे।

putin

नेपाल के इन इलाकों में पानीपुरी नहीं खा सकते लोग, सरकार ने बिक्री पर लगाया बैन, जानिए पूरा मामलानेपाल के इन इलाकों में पानीपुरी नहीं खा सकते लोग, सरकार ने बिक्री पर लगाया बैन, जानिए पूरा मामला

तुर्कमेनिस्तान में एक सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

रोसिया 1 स्टेट टेलीविजन के मुताबिक वे मॉस्को में बातचीत के लिए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो से मिलेंगे। इसके बाद वे दुशांबे में पुतिन ताजिक राष्ट्रपति इमोमाली राखमोन से मिलेंगे। राखमोन को पुतिन सबसे नजदीकी सहयोगी माना जाता है। वे तजाकिस्तान पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक हैं। जारुबिन ने बताया कि पुतिन तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में अजरबैजान, कजाकिस्तान, ईरान और तुर्कमेनिस्तान के नेताओं सहित कैस्पियन देशों के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

एक सप्ताह से चाकू लेकर घूम रहा बंदर, उस पर रोज लगाता है धार, लोगों ने घरों से निकलना किया बंदएक सप्ताह से चाकू लेकर घूम रहा बंदर, उस पर रोज लगाता है धार, लोगों ने घरों से निकलना किया बंद

बेलारूस जाने की भी है योजना

आरआईए समाचार एजेंसी ने रविवार को रूस के संसद के ऊपरी सदन के स्पीकर वेलेंटीना मतविएन्को का हवाला देते हुए कहा कि व्लादिमीर पुतिन का बेलारूस जाने की भी योजना है। वे बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ एक फोरम में भाग लेने के लिए 30 जून और 1 जुलाई को बेलारूसी शहर ग्रोडनो का दौरा करेंगे। इस दौरान वे अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। इसमें रूस और बेलारूस के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की जाएगी।

'अब मर्दों से नहीं करूंगी सेक्स', अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर महिलाएं क्यों कह रही हैं ऐसा?'अब मर्दों से नहीं करूंगी सेक्स', अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर महिलाएं क्यों कह रही हैं ऐसा?

मिसाइलों को तैनात करने की दे सकते हैं मंजूरी

ऐसा माना जा रहा है कि व्लादिमीर पुतिन इस दौरान बेलारूस में मिसाइलों को तैनात करने की औपचारिक मंजूरी भी दे सकते हैं। रूस के बाहर पुतिन की अंतिम ज्ञात यात्रा फरवरी में चीन की थी। इस दौरान पुतिन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इस दौरान दोनों देशों के बीच तेल और गैस आयात को लेकर समझौता भी हुआ था, जिसके अंतर्गत चीन पहले की अपेक्षा रूस से ज्यादा मात्रा में ईंधन का आयात करेगा। इसके लिए दोनों देशों के बीच पाइपलाइन बनाने पर भी सहमति बनी थी।

Comments
English summary
Russia president Vladimir Putin to make first foreign trip since Ukraine invasion
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X