• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूक्रेन पर 'आक्रमण' की तैयारी में है रूस, US इंटेलिजेंस रिपोर्ट के बीच पुतिन से 7 दिसंबर को बात करेंगे बाइडेन

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, 5 दिसंबर: यूक्रेन पर हमले के लिए रूस की तैयारियों के बारे में अमेरिकी इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से वीडियो कॉल पर बात करने वाले हैं। यह सुरक्षित वीडियो कॉल 7 दिसंबर को होगी। यह चर्चा ऐसे समय में होने वाली है, जब बाइडेन प्रशासन का अपनी खुफिया रिपोर्ट पर दिमाग ठनका हुआ है कि मास्को अगले साल की शुरुआत में ही यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई की योजना बना रहा है। हालांकि, रूस ने ऐसे दावों को पूरी तरह से नकारने की कोशिश की है।

7 दिसंबर को पुतिन से वीडियो कॉल पर बात करेंगे बाइडेन

7 दिसंबर को पुतिन से वीडियो कॉल पर बात करेंगे बाइडेन

न्यूज एजेंसी एएनआई ने व्हाइट हाउस के हवाले से खबर दी है कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ 7 दिसंबर को सुरक्षित वीडियो कॉल पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता अमेरिका-रूस संबंधों को लेकर विभिन्न मसलों पर बातचीत करेंगे, जिसमें रणनीतिक स्थिरता, साइबर और क्षेत्रीय मुद्दे शामिल होंगे।' व्हाइट हाउस के अनुसार 'राष्ट्रपति बाइडेन यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैन्य गतिविधियों को लेकर अमेरिकी चिंताओं से अवगत कराएंगे और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को अमेरिकी समर्थन की पुष्टि को फिर से दोहराएंगे।' इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन कह चुके हैं कि अमेरिका के पास सूबत है कि रूस यूक्रेन पर बड़े स्तर पर हमले की योजना बना रहा था।

यूक्रेन पर 'आक्रमण' की तैयारी में है रूस-अमेरिकी इंटेलिजेंस

यूक्रेन पर 'आक्रमण' की तैयारी में है रूस-अमेरिकी इंटेलिजेंस

इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले को लेकर आगाह कर रखा है। अमेरिकी इंटेलिजेंस के मुताबिक रूस अपने अनुमानित 1,75,000 जवानों के साथ अगले साल की शुरुआत में सैन्य कार्रवाई करने की योजना बना रहा है। एक उपलब्ध अमेरिकी खुफिया दस्तावेज के हवाले से बताया जा रहा है कि लगभग 100 बटालियन, भारी बख्तरबंद गाड़ियों, तोपखानों और बाकी उपकरणों का समूह हो सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने जोर देकर कहा है कि राष्ट्रपति पुतिन का इरादा साफ नहीं और इंटेलिजेंस से यह नहीं पता चल पाया है कि युद्ध की योजना को अमल में लाने का फैसला कर लिया गया है। लेकिन, 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया छीनने के बाद रूस का यह सबसे बड़ा सैन्य जमावड़ा बताया जा रहा है। (तस्वीरें-प्रतीकात्मक)

इसे भी पढ़ें-जानिए क्यों व्लादिमीर पुतिन का दौरा भारत के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, खुलेगा दोस्ती का नया अध्यायइसे भी पढ़ें-जानिए क्यों व्लादिमीर पुतिन का दौरा भारत के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है, खुलेगा दोस्ती का नया अध्याय

रूस कर रहा है उकसावे वाली कार्रवाई ?

रूस कर रहा है उकसावे वाली कार्रवाई ?

बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस की किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई को बहुत-बहुत मुश्किल बनाने का संकल्प लिया है। अमेरिका खुफिया की ताजा जानकारी के मुताबिक अनुमानित 175,000 सैनिकों में से लगभग आधे को रूस ने यूक्रेन की सीमा पर कई जगहों पर तैनात भी कर दिया है। रूस बाइडेन प्रशासन से यह गारंटी चाहती है कि यूक्रेन को नाटो गठबंधन में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रूस के उकसावे वाली कार्रवाई पर शुक्रवार को जो बाइडेन ने कैंप डेविड में कहा था, 'हमें लंबे समय से रूस की कार्रवाइयों के बारे में पता हैं और मुझे उम्मीद है कि हम पुतिन के साथ लंबी चर्चा करेंगे।' हालांकि, रूस इस तरह की खबरों से इनकार करता रहा है, लेकिन माना जा रहा है कि अगर रूस ने अचानक यूक्रेन के साथ कुछ बड़ी किया तो इससे पहले से तनाव में चल रहे अमेरिका के साथ उसके संबंध और भी बिगड़ सकते हैं।

English summary
Russia preparing for 'invasion' on Ukraine, Biden to talk to Putin on December 7 amid US intelligence report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X