• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'वॉर डॉग्स' की सेना तैयार कर रहा रूस, 13000 फीट की ऊंचाई से हवा में कुत्ते ने लगाई छलांग, Video Viral

|
Google Oneindia News

मास्को, 10 जुलाई। एक तरफ जहां चीन अपनी सैन्य बेड़े में खतरनाक मिसाइलों की संख्या बढ़ा रहा हैं, वहीं दूसरी तरफ उसका पड़ोसी देस रूस कुत्तों (डॉग्स) को युद्ध के लिए ट्रेंनिंग दे रहा है। 'वॉर डॉग्स' के नाम से जाने-जाने वाले इन कुत्तों की कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं जिसमें ये 13000 फीट की ऊंचाई से पैरासूट के सहारे जमीन पर लैंड करते देखे जा सकते हैं। सामने आया वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, साथ ही इस पर लोग अजीबोगरीब प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

    Russia के War Dogs का कमाल! 13000 फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग | वनइंडिया हिंदी
    'वॉर डॉग्स' की सेना तैयार कर रहा रूस

    'वॉर डॉग्स' की सेना तैयार कर रहा रूस

    रूस इस बात की टेस्टिंग कर रहा है कि क्या ऐसे क्षेत्र जहां हेलीकॉप्टर या विमानों का उतरना संभव नहीं है, वहां कुत्तों को पैराशूट के साथ उतारा जा सकता है। सोशल मीडिया पर पहले टेस्ट लैंडिंग की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन से संबंधित टेक्नोडिनामिका ने ऐसे पैराशूट विकसित किए हैं जिसे पहन कर सैनिक अपने कुत्ते के साथ उन इलाकों में लैंड कर सकेगा जहां, विमान या हेलीकॉप्टरों का उतरना असंभव हो।

    13,000 फीट की ऊंचाई से कुत्ते ने लगाई छलांग

    13,000 फीट की ऊंचाई से कुत्ते ने लगाई छलांग

    टेक्नोडिनामिका ने मंगलवार को बताया कि इस नए विकसित डिवाइस की टेस्टिंग अपने फाइनल स्टेज पर है। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में एक जर्मन शेफर्ड कुत्ते को 13,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते हुए एक विमान से हवा में गोता लगाते हुए दिखाया गया है। कंपनी ने अपनी एक प्रेस रिलीज में कहा कि चार पैर वाले ये जानवर, अक्सर सैन्य और बचाव कार्यों में शामिल होते हैं। लेकिन कभी-कभी पैदल मंजिल तक पहुंचने में बहुत समय लगता है, इसलिए इन्हें हेलीकॉप्टर या विमान से उतरना संभव किया जा रहा है।

    जंप से पहले नर्वसथा था कुत्ता

    जंप से पहले नर्वसथा था कुत्ता

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेक्नोडिनामिका द्वारा विकसित पैराशूट हार्नेस को सिंगल और टेंडेम जंप दोनों के लिए डिजाइन किया गया है। लैंडिंग के दौरान पैराशूट ने अच्छा प्रधर्शन किया। टेस्ट पैराशूटिस्ट आंद्रेई तोरोपकोव ने कहा कि प्लेन के उड़ान भरने के दौरान कुत्ता थोड़ा नर्वसथा, लेकिन बाद में वह नॉर्मल हो गया। ऐसा अक्सर होता है कि विमान में बैठने के दौरान उसकी हवा और शोर से जानवर तनाव में आ जाते हैं, लेकिन कुत्ते के हैंडलर की बदौलत उन्हें शांत रखने में सफलता मिली।

    8,000 मीटर ऊपर से जंप कराने की योजना

    8,000 मीटर ऊपर से जंप कराने की योजना

    विकसित पैराशूट हार्नेस को बनाने वाली कंपनी ने कहा कि डॉग पैराशूट जंप के लिए अधिकतम ऊंचाई को दोगुना कर 8,000 मीटर करने पर काम किया जा रहा है। परीक्षण 2021 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉग्स ट्रेनर जंप से पहले कुत्तों के साथ थोड़ा समय बिताते हैं, उन्हें खाना खिलाते हैं और मजबूत बॉन्नडिंग बनाते हैं। ऐसा इसलिए ताकि डॉग इन सैनिकों को ट्रस्ट कर सके और जंप के दौरान परेशान ना हों और सहज रहें ।

    यहां क्लिक कर के देखें Video

    यह भी पढ़ें: चीन का क्रूर चेहरा देखिए, डॉग मीट फेस्टिवल में कुत्तों से क्रूरता की हर सीमा कर डाली पार

    English summary
    Russia is preparing an army of Dogs the dog jumped in the air from a height of 13000 feet
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X