• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आम नागरिकों के लिए उपलब्ध हुई रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V

|

नई दिल्ली। रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी का पहला बैच सिविल सर्कुलेशन (आम नागरिकों के लिए) फेज में प्रवेश कर गई है। स्टेट मीडिया ने गुरुवार को कहा है कि वैक्सीन अब आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि अभी इसकी ज्यादा डिटेल अभी नहीं दी गई है। रूस ने गुरुवार को दूसरी वैक्सीन बना लेने का भी दावा किया है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी सिविल सर्कुलेशन में आने के बाद अब इसे क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी की जाएगी। स्पुतनिक-वी को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष ने बनाया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है।

राष्ट्रपति पुतिन ने किया था ऐलान

राष्ट्रपति पुतिन ने किया था ऐलान

रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीनबना लेने का पिछले महीने ऐलान किया था। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। वैक्सीन के ट्रायल इस साल जून-जुलाई में किए गए थे। परिणामों में 100 फीसदी एंटीबॉडी विकसित हुई और इसका कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव भी सामने नहीं आया।

दूसरी वैक्सीन बनाने का भी दावा

दूसरी वैक्सीन बनाने का भी दावा

कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए तमाम देश काम कर रहे हैं। इस रेस में रूस भी शामिल है। रूस की ओर से पहले ही कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया जा चुका है। लेकिन अब रूस ने कोरोना की एक और वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जल्द ही हम कोरोना की दूसरी वैक्सीन को भी रजिस्टर करेंगे। मंगलवार को नेशनल कंज्यूमर हेल्थ पर नजर रखने वाली एजेंसी की ओर बताया गया कि वेक्टर रिर्च सेंटर ने कोरोना की एक और वैक्सीन तैयार कर ली है, इसे एपिवैक कोरोना के नाम से 15 अक्टूबर को रजिस्टर कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- रूस ने तैयार की कोरोना की दूसरी वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन का ऐलान, जल्द कराएंगे रजिस्टर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russia Covid19 vaccine Sputnik V available to public now
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X