• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कंधार एयरपोर्ट पर बहुत बड़ा रॉकेट हमला, अफगानिस्तान की स्थिति और बिगड़ी

|
Google Oneindia News

कंधार, अगस्त 01: अफगानिस्तान से इस वक्त बहुत बड़ी खबर आ रही है। अफगानिस्तान में बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला के बाद आग लगने की खबर है और धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है कि तालिबान ने ही एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि कंधार एयरपोर्ट पर हुए हमले के बाद जान-माल का कितना नुकसान हुआ है, लेकिन रिपोर्ट आ रही है कि कंधार एयरपोर्ट पर हमले के बात तमाम फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है।

कंधार एयरपोर्ट पर हमला

कंधार एयरपोर्ट पर हमला

देर रात तालिबान ने कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला किया है और इस हमले के बाद तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि एयरपोर्ट से धुएं के गुबार उठ रहे हैं। कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले को लेकर कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। हालांकि, oneindia.com इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन दावा किया गया है कि ये वीडियो कंधार एयरपोर्ट पर हमले का है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान में कंधार एयरपोर्ट, राजधानी काबुल एयरपोर्ट के बाद काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। काबुल एयरपोर्ट पर तुर्की की सेना का नियंत्रण है, वहीं, कंधार में तालिबान पिछले एक हफ्ते में कमजोर हुआ है और माना जा रहा है कि बौखलाहट में आकर तालिबान ने अब एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। कंधार एयरपोर्ट वही है, जहां भारतीय जहाज को अगवा कर तालिबान के आतंकियों ने रखा था।

वहीं, एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने रविवार को एएफपी को बताया कि दक्षिणी अफगानिस्तान के कंधार हवाई अड्डे पर रात भर कम से कम तीन रॉकेट दागे गए हैं।हवाईअड्डे के प्रमुख मसूद पश्तून ने एएफपी को बताया कि, "कल रात हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए और उनमें से दो रनवे से टकरा गए... इस वजह से हवाईअड्डे से सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं।" पश्तून ने कहा कि रनवे की मरम्मत का काम चल रहा है और उम्मीद है कि रविवार को हवाईअड्डा चालू हो जाएगा। आपको बता दें कि तालिबान ने कंधार के बाहरी इलाके में हफ्तों तक लगातार हमले किए हैं, जिससे यह डर पैदा हो गया है कि विद्रोही प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने की कगार पर हैं।

राष्ट्रपति पर हमले की कोशिश

इससे पहले अफगानिस्तान की मीडिया टोलो न्यूज के मुताबिक ईद की नमाज के दौरान राजधानी काबुल में अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन पर हमले की कोशिश की गई थी। और ये रॉकेट राष्ट्रपति भवन के पास गिरा था। टोलो न्यूज के मुताबिक अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन के पास एक के बाद एक तीन रॉकेट गिरे थे, जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई थी और उस वक्त ईद की नमाज चल रही थी। रॉकेट गिरने के बाद सुरक्षा बलों ने फौरन पूरे इलाके को घेर लिया था और सुरक्षा व्यवस्था को काफी कड़ा कर दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक रॉकेट को परवान-ए-से क्षेत्र से फायर किया गया था और ये बाग-ए-अली मर्दान एंड चमन-ए-होजरी क्षेत्र में गिरा था, जो अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन का इलाका है।

तालिबान ने किया हमला

तालिबान ने किया हमला

तालिबान अब अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण जगहों पर डायरेक्ट हमला करना शुरू कर चुका है। पहले राष्ट्रपति भवन और अब कंधार एयरपोर्ट पर तालिबान ने रॉकेट दागे हैं। सवाल उठ रहे हैं कि जब अफगान सरकार और तालिबान के बीच अफगानिस्तान की शांति को लेकर बातचीत चल रही है, तो फिर अफगानिस्तान सरकार पर हमले क्यों हो रहे हैं और तालिबान शक्ति प्रदर्शन क्यों कर रहा है? आखिर तालिबान सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को निशाना क्यों बना रहा है। एयरपोर्ट पर हमला कर तालिबान देश की संपत्ति को क्यों बर्बाद कर रहा है।

बेहद महत्वपूर्ण है कंधार एयरपोर्ट

बेहद महत्वपूर्ण है कंधार एयरपोर्ट

आपको बता दें कि कंधार का हवाई अड्डा अफ़ग़ानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर पर आतंकवादियों को हावी होने से रोकने के लिए आवश्यक रसद और हवाई सहायता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। हवाई अड्डे पर हमला तब हुआ जब तालिबान दो अन्य प्रांतीय राजधानियों पश्चिम में हेरात और दक्षिण में लश्कर गाह पर कब्जा करने के करीब पहुंच गया है। अगर कंधार एयरपोर्ट पर तालिबान का कब्जा हो जाता है, तो अफगान सरकार की हार निश्चित हो जाएगी।

अफगानिस्तान जीतने के कगार पर तालिबान! यूएस रिपोर्ट में अफगान सरकार के अस्तित्व पर खतरे का दावाअफगानिस्तान जीतने के कगार पर तालिबान! यूएस रिपोर्ट में अफगान सरकार के अस्तित्व पर खतरे का दावा

https://hindi.oneindia.com/news/international/afghan-govt-faces-existential-crisis-as-us-nato-forces-exit-rise-of-talibn-us-watchdog-sigar-report-631288.html

English summary
Rocket attack on Kandahar airport in Afghanistan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X