• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रूस में एक एक कर रहस्यमयी तरीके से लाल हो रहा नदियों का पानी, सामने आ रही बेहद अजीब वजह

|

मास्को। रूस में इस समय एक बेहद अजीब घटना देखने को मिल रही है। यहां नदियां धीरे-धीरे लाल रंग की हो रही हैं। यानी नदियों का जल लाल रंग में बदलता जा रहा है। जिससे आसपास के लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है। इसके पीछे की वजह रहस्यमयी प्रदूषकों को बताया जा रहा है। जिनके पानी में मिलने से उसका रंग बदल रहा है। हालात ये हो गए हैं कि नदियों में बत्तखों ने भी तैरना बंद कर दिया है। साइबेरियाई केमेरोवो क्षेत्र के अधिकारियों ने भी इस घटना के पीछे की वजह जानने की मांग की है।

लोगों को जहरीला लग रहा है पानी

लोगों को जहरीला लग रहा है पानी

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि ये पानी काफी जहरीला हो गया है। अब तो बत्तखें भी पानी में जाने से डर रही हैं। इस्किटिमका नदी के खतरनाक हालात ने औद्योगिक केमेरोवो शहर के निवासियों को चिंता में डाल दिया है। इसी क्षेत्र में ये नदी बहती है। एक व्यक्ति का कहना है, 'यह बोर्स्ट सूप की तरह है, लेकिन शायद अधिक जहरीला है।' एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि 'पानी जहरीला लग रहा है।' वहीं यहां रहने वाले एंड्री जर्मन ने कहा, 'नदी में कोई बत्तख नहीं हैं, सभी इसके किनारे पर हैं।'

पर्यावरण अधिकारियों ने क्या कहा?

पर्यावरण अधिकारियों ने क्या कहा?

पर्यावरण अधिकारियों का कहना है कि लाल रंग का पानी अवरुद्ध नाले से आ रहा है। हालांकि जिस कैमिकल की वजह से पानी का रंग बदल रहा है, उसकी अभी जांच की जा रही है। केमेरोवो के डिप्टी गवर्नर आंद्रेई पानोव ने कहा, 'शहर में जल निकास प्रणाली दूषित पानी का एक संभावित स्रोत हो सकती है। पुलिस अपराधियों की पहचान करने की कोशिश कर रही है।' अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस पानी से लोगों की सेहत को भी खतरा हो सकता है या नहीं।

लोगों को नहीं मिल रही कोई जानकारी

लोगों को नहीं मिल रही कोई जानकारी

यहां रहने वाली एक महिला कहती है, 'आज ये एक नदी नहीं है बल्कि ये क्रैनबेरी जैली जैसी लग रही है।' इससे पहले यहां कि ग्वोजदान नदी अचानक से लाल रंग की हो गई थी। उस समय भी इसके पीछे की वजह जल निकासी पाइप से बहने वाले 'अपशिष्ट जल' को बताया गया था। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि उन्हें प्रदूषण के कारण को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके अलावा पश्चिमी रूस के नैरो-फोमिंस्क में एक नदी भी किसी कैमिकल के मिलने से लाल रंग की हो गई है।

OMG! अमेरिका में भारी मतों से चुनाव जीता ये कुत्ता, बन गया शहर का मेयर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rivers of russia turned red one by one due to mastery pollutants people told about several reasons
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X