• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रिसर्चर्स बोले-US में फरवरी तक कोरोना से होंगी 5 लाख मौतें, राष्‍ट्रपति ट्रंप की बात बकवास साबित

|

वॉशिंगटन। एक तरफ अमेरिकी राष्‍ट्रपति दावा कर रहे हैं कि देश में कोरोना वायरस महामारी खत्‍म होने की तरफ है तो दूसरी ओर उनके ही रिसर्चर्स की तरफ से देशवासियों को आगाह किया जा रहा है। रिसर्चर्स ने कहा है कि अमेरिका में फरवरी 2021 तक कोविड-19 की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा दोगुना हो जाएगा। गुरुवार को अमेरिका में 70,000 से ज्यादा कोरोना केस आए हैं और अब यहां पर संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 8.45 मिलियन पर पहुंच गया है। जबकि 223,000 अमेरिकियों की मौत हो गई है।

new-york200

यह भी पढ़ें-1 करोड़ की आबादी वाले देश में कोरोना के 223,065 मामले

सर्दियों में सावधान रहने की जरूरत

वॉशिंगटन स्थित इंस्‍टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्‍स एंड इवैल्‍युएशन (IHME) की तरफ से कहा गया है कि फरवरी 2021 तक देश में कोविड-19 की वजह से मौतों का आंकड़ा 5 लाख पर पहुंच जाएगा यानी वर्तमान से दोगुना। रिसर्चर्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में ज्‍यादातर अमेरिकी घरों के अंदर ही रहेंगे और ऐसे में वायरस का तेजी से फैलने की आशंका है। गुरुवार को अमेरिका के 14 राज्‍यों में संक्रमण का नया रिकॉर्ड बना है जब कुल 76,195 केसेज आए। इससे पहले 16 जुलाई को एक ही दिन में 77,299 केस आए थे। अभी तक सिर्फ भारत ने एक दिन में सर्वाधिक केसेज का रिकॉर्ड बनाया है। 17 सितंबर को भारत में 97,894 केस सामने आए थे। IHME के डायरेक्‍टर क्रिस मुरे ने कहा है कि देश सर्दियां बढ़ने के साथ ही एक खतरनाक स्थिति की तरफ भी बढ़ रहा है। IHME की तरफ से हुई रिसर्च में कहा गया है कि अगर 95 प्रतिशत अमेरिकी अपना चेहरा ढंककर रखें तो फिर केसेज की संख्या 130,000 पर ही रहेगी। गौरतलब है कि डॉक्‍टर एंथोनी फाउशी की तरफ से भी नागरिकों को मास्‍क पहनने की सलाह दी जा चुकी है।

ट्रंप की बात पर क्‍या बोले स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

अमेरिका के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एलेक्‍स अजार ने भी कहा है कि केसेज की संख्‍या लोगों की तरफ से हो रहे बर्ताव की वजह से बढ़ रही है। उनकी मानें तो घरों में इकट्ठा होने वाली भीड़ की वजह से वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। सीएनएन ने अजार से पूछाकि गुरुवार को राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बहस के दौरान कहा है कि अमेरिका में अब महामारी खत्‍म होने की तरफ है। इस पर उन्‍होंने कहा कि ट्रंप यह कहने की कोशिश कर रहे थे जो अमेरिकी नागरिक वैक्‍सीन का इंतजार कर रहे हैं, राष्‍ट्रपति उन्‍हें उम्‍मीद देने की कोशिश कर रहे थे। बैटलग्राउंड स्‍टेट पेंसिलवेनिया जो 3 नवंबर को इलेक्‍शन डे पर अहम रोल अदा करने वाला है, वहां पर महामारी के शुरू होने के बाद गुरुवार को सबसे ज्‍यादा केस सामने आए। गुरुवार को अमेरिका में 916 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा अगस्‍त के बाद से सबसे ज्‍यादा है। उस समय 1200 लोगों की मौत हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Researchers say US could see 500,000 Coronavirus deaths by February.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X