• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को म्यूजियम में बदलेगी पाकिस्तान सरकार

|
Google Oneindia News

पेशावर। गुजरे जमाने के मशहूर एक्टर और फिल्म निर्माता मरहूम राज कपूर की पुश्तैनी हवेली को पाकिस्तान की सरकार म्यूजिम में बदलेगी। राज कपूर के दादा की बनवाई ये हवेली पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रान्त के पेशावर शहर में है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार शाम को भारतीय पत्रकारों से बात करते हुए हुकुमत के इस प्लान के बारे में जानकारी दी। पेशवार के किस्सा ख्वानी बाजार स्थित कपूर खानदान की इस इमारत को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा मिला हुआ है।

पाक विदेश मंत्री ने कहा, हमने ऋषि कपूर की बात मानी

पाक विदेश मंत्री ने कहा, हमने ऋषि कपूर की बात मानी

शाह मदमूद कुरैशी ने पत्रकारों से कहा, ऋषि कपूर ने अपने पुश्तैनी घर को म्यूजियम में तब्दील कर देने की बात कही थी, आप जाकर उनसे कहिएगा कि हमने इसको लेकर फैसला कर लिया है। राज्य के इंटीरियर मिनिस्टर शहरयार खान आफरीदी ने कहा कि वो जब 2016 में जयपुर गए थे तो ऋषि ने इस बाबत बात की थी। तब मैं एमपी था और खैबर-पख्तूनवा में पीटीआई पार्टी विपक्ष में थी। अब प्रान्त और सेंटर, दोनों सरकारें राज कपूर की हवेली को म्यूजियम में बदलने पर एकमत हैं।

राज कपूर के दादा ने बनवाई थी ये हवेली

राज कपूर के दादा ने बनवाई थी ये हवेली

पेशवार के किस्सा ख्वानी बाजार में राज कपूर के दादा और पृथ्वीराज कपूर के पिता बशेस्वरनाथ ने इस हवेली को बनवाया था। इसी घर में 1924 में राज कपूर का जन्म हुआ था। उस समय ये हवेली काफी भव्य थी। इसमें पांच मंजिल थीं और ये इलाके का सबसे खूबसूरत घर था। कुछ साल पहले जर्जर होकर इसकी ऊपरी मंजिल गिर गई थी। अभी भी इसमें 60 कमरे बचे हुए हैं। 1947 तक कपूर परिवार यहां रहता था। बंटवारे के बाद वो मुंबई आकर बस गए थे।

'सोहराबुद्दीन एनकाउंटर को सच्चा बताने के लिए मुझ पर दबाव डाला गया''सोहराबुद्दीन एनकाउंटर को सच्चा बताने के लिए मुझ पर दबाव डाला गया'

राज कपूर के पड़ोसी थे दिलीप कुमार का घर भी पेशावर में

राज कपूर के पड़ोसी थे दिलीप कुमार का घर भी पेशावर में

राज कपूर के अलावा बॉलीवुड स्टार दिलीप कुमार का जन्म भी 1922 में पेशावर में ही हुआ था। उनका घर भी किस्सा ख्वानी बाजार के पास ही है। राज कपूर की तरह ही दिलीप कुमार के पिता भी एक अमीर आदमी थे और उनका भी वहां एक बड़ा घर था। खैबर पख्तून प्रांत की पिछली सरकार ने दोनों अभिनेताओं के घरों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया था।

सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार, न्यायिक व्यवस्था की आलोचना बंद करोसुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार, न्यायिक व्यवस्था की आलोचना बंद करो

English summary
Raj Kapoor ancestral haveli in Peshawar pakistan to be made into museum
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X