प्राइवेट पार्ट काटने से लेकर पत्‍थर मारने तक, जानिए किस देश में क्‍या है रेप की सजा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। मौत तो आकर चली जाती है लेकिन जिस्‍म पर किए गये वार कभी खत्‍म नहीं होते। शायद इसलिए बलात्कार को दुनिया का सबसे घिनौना अपराध माना गया है। बात अगर भारत की करें तो महिलाओं के खिलाफ यौन अपराध चिंताजनक रफ्तार से बढ़ रहे हैं।

यूपी की पहली महिला इंटरनेशल फुटबॉलर पूनम चौहान की डेंगू से मौत 

पिछले दो-तीन दशकों में अन्य अपराधों की तुलना में रेप की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और इनसे जुड़े दोषियों को सजा देने के मामले में हम सबसे पीछे रहे हैं।

बलात्कारियों को बना दिया जाएगा नपुंसक, शरीर में डाले जाएंगे महिलाओं के हार्मोन्स 

वहीं अन्‍य देशों की बात करें तो कुछ देश ऐसे हैं जहां बलात्‍कार के दोषियों को 24 घंटों के अंदर-अंदर सजा ए मौत दे दी जाती है। तो आईए आज इस बात पर विस्‍तार से चर्चा करते हैं कि किस देश में बलात्‍कार को लेकर कौन से कानून है और बलात्‍कारियों को कैसी सजा दी जाती है।

सिर में मार दी जाती है गोली

सिर में मार दी जाती है गोली

उत्तर कोरिया के बारे में तो सब जानते ही होंगे कि यह देश कितना सख्त है। वैसे भी कभी भी अपराधियों के प्रति यह दया या सहानुभूति नहीं दिखाता हैं। यहां रेप के लिए केवल एक ही सजा है और वो है मौत। यहां बलात्कारी के सिर में कई गोलियां दागी जाती हैं।

7 दिनों के अंदर-अंदर फांसी

7 दिनों के अंदर-अंदर फांसी

संयुक्त अरब अमीरत में कई जुर्मों के लिए कुछ अलग-अलग सजाएं हैं, लेकिन बलात्कारी को सीधे मौत की सजा सुनाई जाती है। यूएई के कानून के मुताबित यदि किसी ने सेक्स से जुड़ा अपराध किया है तो 7 दिनों के अंदर ही फांसी दे दी जाती है।

काट दिए जाते हैं गुप्‍तांग

काट दिए जाते हैं गुप्‍तांग

सऊदी अरब में शरीया कानून लागू है। इसके मुताबिक रेप करने वाले को फांसी पर टांगने या उसके यौनांगों को काटने की सजा को काटने की सजा सुनाई जा सकती है।

पत्‍थरों से मार-मार कर हत्‍या

पत्‍थरों से मार-मार कर हत्‍या

इराक में रेप के गुनाहार को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक की वो मर ना जाए। और यह जुर्म की मौत आसान नहीं क्योंकि गुनाहगार पूरी पीड़ा और यातना से भी गुजरना पड़ता है।

सुअरों से कटवाकर मौत की सजा

सुअरों से कटवाकर मौत की सजा

पोलैंड में बलात्‍कार के आरोपी को सुअरों से कटवाया जाता है। हालांकि अब एक नया कानून आ चुका है जिसमें आरोपी को नपुंसक बना दिया जाता है। ऐसी ही कानून इंडोनेशिया में भी है। यहां बलात्‍कार के आरोपियों को नपुंसक बनाने के साथ ही साथ उनमें महिलाओं के हॉर्मोन्‍स डाल दिए जाते हैं।

चीन में कैपिटल पनिशमेंट

चीन में कैपिटल पनिशमेंट

चीन में रेप की सजा के रूप में ‘कैपिटल पनिशमेंट' दी जाती है। यहां पर अब तक रेप की सजा में कई लोगों को मौत के घाट उतारा भी जा चुका है। चीन में इस जुर्म की सजा जल्द-जल्‍द दे दी जाती है। साफ शब्‍दों में कहें तो नो ट्रायल, मेडिकल जांच में प्रमाणित होने के बाद मृत्यु दंड।

भारत में गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है बलात्‍कार

भारत में गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है बलात्‍कार

किसी भी महिला के साथ बलात्कार किया जाना भारतीय कानून गंभीर श्रेणी में आता है। इस संगीन अपराध को अंजाम देने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा का प्रावधान है। इस घृणित अपराध के लिए भारतीय दंड संहिता में धारा 376 के तहत सजा का प्रावधान है। इसके तहत अपराध सिद्ध हो जाने पर दोषी को न्यूनतम सात साल और अधिकतम दस साल की कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। किसी खास मामले में फांसी की भी सजा दी जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Punishment of Rape in Different Countries Around the World.
Please Wait while comments are loading...