• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रिंसेज़ लतीफ़ा: संयुक्त राष्ट्र ने यूएई से ज़िंदा होने का सबूत मांगा

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

संयुक्त राष्ट्र ने संयुक्त अरब अमीरात से प्रिंसेज़ लतीफ़ा के जीवित होने का ठोस सबूत मांगा है. प्रिंसेज़ लतीफ़ा के बारे में कहा जाता है कि उन्हें बंधक बनाकर रखा गया है. प्रिंसेज़ लतीफ़ा के पिता शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम दुनिया के सबसे अमीर राष्ट्राध्यक्षों में से एक हैं. वो दुबई के शासक और यूएई के उप-राष्ट्रपति भी हैं. जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञों ने मंगलवार को एक बयान जारी करके ये भी कहा है कि प्रिंसेज़ लतीफ़ा को 'फ़ौरन' रिहा किया जाना चाहिए. प्रिंसेज़ लतीफ़ा ने साल 2018 में दुबई से भागने की कोशिश की थी, लेकिन वो नाकाम रही थीं. दुबई के शाही परिवार ने इससे पहले कहा था कि प्रिंसेज़ लतीफ़ा सुरक्षित हैं और घर पर ही उनकी देखभाल की जा रही है. लेकिन संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि उन्हें प्रिंसेज़ लतीफ़ा के बारे में और जानकारी चाहिए. मंगलवार को जारी बयान में संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने यूएई की सरकार से दोबारा कहा है कि वो प्रिंसेज़ लतीफ़ा के बारे में 'बिना देरी किए सार्थक सूचना' दे. बयान में कहा गया है कि शाही परिवार का ये कहना काफ़ी नहीं है कि 'प्रिंसेज़ लतीफ़ा की घर पर देखभाल की जा रही है.'

बयान में कहा गया है कि दुबई के शाही परिवार ने प्रिंसेज़ लतीफ़ा के बारे में अभी तक 'कोई ठोस सूचना नहीं दी' है. इससे पहले, बीबीसी पैनोरमा को मिले एक वीडियो संदेश में प्रिंसेज़ लतीफ़ा ने बताया था कि उन्हें एक जेलनुमा महल में बंधक बनाकर रखा गया है, जहाँ कोई मेडिकल मदद तक नहीं मिलती.

दोस्त की मदद से प्रिंसेज़ लतीफ़ा की भागने की कोशिश

प्रिंसेज़ लतीफ़ा ने फ़रवरी 2018 में अपनी दोस्त की सहायता से दुबई से भागने की कोशिश की थी. भागने से पहले रिकॉर्ड किए गए वीडियो में उन्होंने कहा था, "मुझे गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है, मुझे यात्रा करने या दुबई छोड़ने की भी अनुमति नहीं है." हालांकि, कुछ दिनों के बाद प्रिंसेज़ को एक नाव में सैन्यकर्मियों ने हिंद महासागर से पकड़ लिया था. उन्हें वापस दुबई लाया गया था और फिर उसके बाद से वो वहीं थीं. उनके पिता ने कहा था कि वो उनके हित के लिए यह कर रहे हैं.

प्रिंसेज़ लतीफ़ा के पिता कौन हैं?

शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम
Getty Images
शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम

शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, प्रिंसेज़ लतीफ़ा के पिता हैं. वे दुबई के शासक हैं जिन्होंने एक बहुत ही कामयाब शहर का निर्माण किया है. लेकिन मानवाधिकार कार्यकर्ता मानते हैं कि वहाँ पर असहमति की कोई जगह नहीं है और न्यायिक प्रणाली महिलाओं के ख़िलाफ़ भेदभावपूर्ण है. शेख़ मोहम्मद का घुड़दौड़ का विशाल कारोबार है और वे रॉयल एस्कॉट समेत बड़े समारोहों में शामिल होते रहे हैं जहां पर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के साथ भी उनकी तस्वीर है. लेकिन प्रिंसेज़ लतीफ़ा और उनकी सौतेली मां को लेकर शेख़ मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की आलोचना होती रही है. उनकी पत्नी प्रिंसेज़ हया बिंत अल हुसैन साल 2019 में अपने दो बच्चों के साथ लंदन भाग गई थीं.

प्रिंसेज़ लतीफ़ाः दुबई के शासक की बेटी जो ग़ायब हो गई

प्रिंसेज़ लतीफा कहाँ हैं, दुबई के शाही परिवार ने दी जानकारी

प्रिंसेज़ लतीफ़ा: दुबई के शासक की बेटी को 'बंधक’ बनाने के मामले में नया मोड़

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Princess Latifah is said to have been held hostage.
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X