• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रिंस विलियम-प्रिंस हैरी ने मतभेद के आरोपों को झूठा बताया

By BBC News हिन्दी

हैरी-विलियम
PA Media
हैरी-विलियम

ड्यूक ऑफ़ ससेक्स और ड्यूक ऑफ़ कैम्बिज ने द टाइम्स के उन 'झूठे' आरोपों को ख़ारिज किया है जिनमें कहा जा रहा था कि उनके रिश्ते में दरार आई है.

प्रिंस हैरी और विलियम की ओर से जारी एक बयान में उस ख़बर में 'भड़काऊ भाषा' के इस्तेमाल को 'अपमानजनक' बताया गया है.

द टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से लिखा था कि ड्यूक ऑफ़ ससेक्स को लगता है कि उन्हें प्रिंस विलियम ने बार-बार तंग किया है और वो उन्हें बाहर करना चाहते हैं.

प्रिंस हैरी और मेगन मर्कल के भविष्य को लेकर दोनों भाइयों, ब्रिटेन की महारानी और प्रिंस ऑफ़ वेल्स के बीच बातचीत शुरू हो गई है.

प्रिंस हैरी उनकी पत्नी मेगन राजपरिवार के वरिष्ठ सदस्य की भूमिका से ख़ुद को अलग कर रहे हैं और वो अब ख़ुद को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए काम करेंगे.

ब्रिटेन का शाही परिवार
Getty Images
ब्रिटेन का शाही परिवार

हैरी और विलियम की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ''साफ़ तौर पर मना किए जाने के बावजूद ब्रिटेन के एक अख़बार ने ड्यूक ऑफ़ ससेक्स और ड्यूक ऑफ़ कैम्ब्रिज के बारे में क़यास लगाते हुए झूठी ख़बर छाप दी है.''

''दोनों भाइयों के लिए, जो मानसिक स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर गंभीर हैं, ऐसी भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल करना अपमानजनक और नुक़सानदेह है.''

द टाइम्स ने अपनी ख़बर में सूत्रों के हवाले से लिखा कि हैरी और विलियम के क़रीबी भी मानते हैं कि उनके बीच तकरार चल रही है.

शाही परिवार के इतिहास में जुड़ा नया पन्ना

अक्तूबर में प्रिंस हैरी ने दोनों भाइयों के बीच तनाव के क़यासों का जवाब देते हुए कहा था कि ''एक वक़्त था जब उनके रास्ते अलग थे'' लेकिन वो विलियम को बहुत चाहते हैं.

हैरी-मेगन
Getty Images
हैरी-मेगन

प्रिंस हैरी और मेगन के फ़ैसले की ख़बर ब्रेक करने वाले द सन अख़बार के एक्जीक्यूटिव एडिटर डैन वूटन ने कहा, ''ये काफ़ी दिलचस्प है कि जब दोनों राजकुमारों के बीच पर्दे के पीछे इस मुद्दे पर तकरार चल रही है और वो साथ आकर एक बयान भी जारी कर रहे हैं.''

उन्होंने बीबीसी से कहा कि वो 'तंग करने' जैसे शब्द का इस्तेमाल नहीं करेंगे लेकिन प्रिंस हैरी और प्रिंस विलियम के रिश्ते ''बीते 18 महीनों में बेहद तनावपूर्ण रहे हैं'' और इसका शाही परिवार के बिखरने में ''बड़ा योगदान'' है.

डेली मेल के पत्रकार और शाही घराने के बायोग्राफ़र रॉबर्ट हार्डमैन ने कहा, ''इससे दोनों भाइयों के रिश्ते की गहराई पता चलती है'' जिस तरह उन्होंने साझा बयान जारी करने में तेज़ी दिखाई है ताकि मीटिंग में किसी भी तरह के गहमागहमी से बचा जा सके.

विलियम-केट
PA Media
विलियम-केट

बीबीसी के शाही संवाददाता जॉनी डायमंड इन चर्चाओं को शाही इतिहास के नए अध्याय के तौर पर देखते हैं.

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह बातचीत शाही परिवार के साथ इस जोड़े के रिश्तों में नया क़दम होगा.

हालांकि हमारे संवाददाता का कहना है कि इस डील में 'थोड़ा वक़्त लग सकता है'.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prince William-Prince Harry said the allegation of differences are false
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X