• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Prince Philip Death: महारानी एलीजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन, 99 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

|

लंदन: महारानी एलीजाबेथ सेकेंड के पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हो गया है। द रॉय फैमली ने ट्वीट कर इस दुखद खबर की जानकारी दी है। द रॉय फैमली ने ट्वीट में कहा है कि विंड्सर कासल में उन्होंने अंतिम सांस ली है। प्रिंस फिलिप का जन्म 10 जून 1921 को कोर्फू के ग्रीक द्वीप पर हुआ था और वो महारानी एलीजाबेथ सेकेंड के पति थे।

    Britain: Queen Elizabeth II के पति Prince Philip का 99 साल की उम्र में निधन | वनइंडिया हिंदी

    Prince Philip Death

    99 साल की उम्र में निधन

    प्रिंस फिलिप के निधन के बाद पूरे देश में राष्ट्रीय शोक का ऐलान कर दिया हया है और सभी बड़ी इमारतों से राष्ट्रीय ध्वज को झुका दिया गया है। प्रिंस फिलिप पिछले काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थए और लंबे अर्से से उनके स्वास्थ्य को देखते हुए अनहोनी की आशंका जताई जा रही थी। प्रिंस फिलिप पिछले 4-5 सालों से सार्वजनिक समारोहों में काफी कम नजर आते थे और अब उनका निधन हो गया है।

    1947 में हुई थी शादी

    प्रिंस फिलिप और महारानी एलिजाबेथ का शादी साल 1947 में हुई थी और अब 73 सालों बाद दोनों का साथ छूट गया है। साल 1947 में शादी होने के पांच साल बाद एलिजाबेथ महारानी बनी थीं। बकिंघम पैलेस द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि विंडसर कासल में उन्होंने सुबह के वक्त अपनी जिंदगी की आखिरी सांस ली है। आपको बता दें कि प्रिंस फिलिप का जन्म ग्रीस के कार्फू टापू पर साल 1921 में हुआ था और उनके पिता ग्रीस और डेनमार्क के प्रिंस एंन्ड्रू थे। वो हेसलेनीस के किंग जार्ज के छोटे बेटे थे और उनकी मां प्रिंसेज एलिस लॉर्ड लूइस माउंटबेटन की बेटी थीं।

    हुआ था दिल का ऑपरेशन

    प्रिंस फिलिप का कुछ दिन पहले सफल दिल का ऑपरेशन किया गया था जिसके बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि वो जीवन में सौ साल जिंदा रहेंगे। लेकिन, 99 साल की उम्र में ही उनका निधन हो गया है। इस साल जून में वो 100 साल के हो जाते। कोरोना महामारी के बीच प्रिंस फिलिप के जन्मदिन की तैयारियां की जा रही थी लेकिन उससे पहले ही वो चल बसे हैं।

    अमेरिका में भारतीय इंजीनियर और गर्भवती पत्नी की चाकूबाजी में मौत! रोती मिली 4 साल की बेटीअमेरिका में भारतीय इंजीनियर और गर्भवती पत्नी की चाकूबाजी में मौत! रोती मिली 4 साल की बेटी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prince Philip husband of Queen Elizabeth second passes away at 99
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X